कम पेट्रोल खपत वाली 5 बाइक्स, 99kmpl तक का देती हैं माइलेज

Best Bikes: अगर बाइक खरीदने का मन बना रहे हैं तो इन 5 बाइक्स के बारे में जरूर जानें जो कम पेट्रोल की खपत के साथ अच्छा माइलेज देती हैं

कम पेट्रोल खपत वाली 5 बाइक्स, 99kmpl तक का देती हैं माइलेज
ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने पेट्रोल करीब 35 पैसे प्रति लीटर और डीजल करीब 38 पैसे प्रति लीटर महंगा कर दिया है. इसका सीधा झटका आम आदमी को लगा है

Best Bikes: पेट्रोल की बढ़ती कीमतें आसमान छू रही हैं. दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 98 रुपये और मुंबई में 103 रुपये तक पहुंच गया है. पेट्रोल की बढ़ती कीमतों ने लोगों की चिंता बढ़ा रखी है. एसे में अगर आप बाइक खरीदने का मन बना रहे हैं तो लेने से पहले आपके मन में कन्फ्यूजन होता है कि कौन सी बाइक लें जो अच्छा माइलेज दे. बाजार में ऐसी कई बाइक निर्माता कंपनियां मौजूद हैं जो ज्यादा माइलेज देने का दावा करती हैं. ऐसे में हम आपको ऐसी बाइक्स के बारे में बता रहे हैं जो कि कम पेट्रोल खपत में आपको बेहतरीन माइलेज देंगी.

Bajaj CT100

माइलेज की लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर जो बाइक आती है वह बजाज सीटी 100 है. बजाज दावा करती है कि उनकी यह बाइक 99.1 kmpl का माइलेज देती है. इसमें कंपनी ने नए BS6 मानक वाले 102cc की क्षमता का एयर कूल्ड, सिंगल सिलिंडर युक्त फ्यूल इंजेक्टेड इंजन का प्रयोग किया है जो कि 7.5bhp की पावर और 8.34Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. ये इंजन 4 स्पीड गियरबॉक्स के साथ आता है. इस बाइक की शुरुआती कीमत 49,152 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है.

Bajaj Platina 100ES

माइलेज के मामले में दूसरे नंबर पर भी बजाज की ही बाइक है. बजाज प्लेटिना 100ईएस 96.9 किमी/प्रति लीटर का माइलेज देती है. इसमें 102 सीसी वाला सिंगल सिलिंडर, एयर कूल्ड इंजन दिया गया है जो 8.08 बीएचपी की पावर और 8.6 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है. इसकी शुरुआती कीमत 54,669 रुपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है.

TVS Sport

टीवीएस मोटर्स ने हाल ही में बाजार में अपनी मशहूर कम्यूटर बाइक TVS Sport को नए अपडेटेड BS6 इंजन के साथ पेश किया है. ये बाइक 95 किमी/प्रति लीटर का माइलेज देती है. इलेक्ट्रिक स्टार्ट, अल्युमीनियम ग्रैब ग्रिल, क्रोम मफलर गार्ड और स्पोर्टी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जैसे फीचर्स मिलते हैं. इस बाइक के किक-स्टार्ट वर्जन की कीमत 56,130 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) से शुरू होती है. बाइक में 109.7 सीसी का इंजन दिया गया है जो 8.29 बीएचपी पावर जेनरेट करता है.

Hero Splendor Plus

हीरो स्पलैंडर भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला बाइक मॉडल रहा है. कंपनी इसके कई अपडेटेड वर्जन लॉन्च कर चुकी है, इन्हीं में से एक मॉडल है हीरो स्पलैंडर प्लस. कंपनी के मुताबिक यह बाइक 93.2 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती है. ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ARAI) के अनुसार ये बाइक 80 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देती है. इसकी शुरुआती कीमत (एक्स-दिल्ली शोरूम) 62,535 रुपये है. बाइक में 97.2 सीसी वाला सिंगल सिलिंडर, एयर कूल्ड इंजन है.

TVS Star City Plus

टीवीएस मोटर्स की मशहूर कम्यूटर बाइक स्टार सिटी प्लस में कंपनी ने 109.7cc की क्षमता का सिंगल सिलिंडर युक्त इंजन दिया गया है, जो कि 8.08bhp की पावर और 8.7 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. ये इंजन 4 स्पीड गियरबॉक्स के साथ आता है. इस बाइक में कंपनी ने इकोथ्रस्ट फ्यूल इंजेक्टेड तकनीक का भी इस्तेमाल किया है.

कीमत: 66,895 रुपये (एक्स-दिल्ली शोरूम)
माइलेज: 85 kmpl

नोट: बाइक्स का माइलेज ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ARAI) के सर्टिफिकेट के अनुसार दी गई है. वाहन का माइलेज रोड कंडिशन और ड्राइविंग स्टाइल पर निर्भर करता है, जो कि रियल वर्ल्ड में भिन्न हो सकता है.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष