SBI से पोस्ट ऑफिस अकाउंट में पैसा ऑनलाइन ट्रांसफर करना है? जानिए क्या करना होगा

अगर आप SBI या कोई अन्य बैंक से पोस्ट ओफिस में पैसा ट्रांसफर करना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस में ग्राहक को एक IPPB खाता खुलवाना होता है.

SBI से पोस्ट ऑफिस अकाउंट में पैसा ऑनलाइन ट्रांसफर करना है? जानिए क्या करना होगा
image: pixabayए ये पहली बार नहीं है कि एसबीआई पहली बार किसी सेवा को बंद कर रहा है. इससे पहले भी बैंक ने कई बार इन सेवाओं को बंद किया गया था.

देश में इंटरनेट और मोबाइल बैंकिंग को बढ़ावा दिया जा रहा है. इंटरनेट बैंकिंग का मतलब है कि इधर बटन दबाया और उधर दूसरे खाते में पैसे ट्रांसफर हो गए. लेकिन पोस्ट ऑफिस के साथ नियम कुछ और है. अगर आप पोस्ट ऑफिस के सेविंग खाते में किसी अन्य बैंक से पैसे ट्रांसफर करना चाहते हैं, वह भी इंटरनेट या मोबाइल ऐप के जरिये तो आइए जानते हैं आपको क्या करना होगा.

IPPB खाता खुलवाना जरूरी

सबसे पहले ये जान लें की जैसे बैंको होता है वैसे पोस्ट ओफिस में IFSC कोड नहीं होता है अगर होता तो आप मिनटों में युपीआइ के माध्यम से पैसा ट्रांसफर करते सकते मगर नहीं है तो कोइ बात नहीं. अगर आप एसबीआइ या कोइ अन्य बैंक से पोस्ट ओफिस में पैसा ट्रांसफर करना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस में ग्राहक को एक आईपीपीबी IPPB खाता खुलवाना होता है. यह खाता मोबाइल आधारित होता है. इसे ऐप की मदद से चलाया जा सकता है. आईपीपीबी के माध्यम से कोई भी आराम से बैंकिंग ट्रांजेक्शन कर सकता है.

ये स्टेप जान लें

एसबीआइ में और पोस्ट ओफिस में सेविंक एकाउंट जरुरी
इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (IPPB) में एकाउंट और केवायसी जरुरी
POSB का IPPB के साथ लिंक होना चाहिए
आपका एसबीआइ एकाउंट कोइ भी युपीआइ एप के साथ लिंक होना चाहिए
या आप एसबीआइ योनो या एसबीआइ इंटरनेट बैंकिंग इस्तेमाल करते हों

इस तरह ऑनलाइन पैसे भेजें

सबसे पहले एसबीआइ एकाउंट से IPPB अकाउंट में पैसा भेजना होगा. यह काम मोबाइल ऐप के जरिये कर सकते हैं. इस ऐप को मोबाइल में डाउनलोड करना होगा. यह तभी होगा जब पोस्ट ऑफिस में आईपीपीबी का अकाउंट खुलेगा.

आईपीपीबी पर नए कस्टमर और पुराने कस्टमर के लिए अलग-अलग तरीका है. अगर आप आईपीपीबी के नए कस्टमर बनना चाहते हैं तो उसके लिए एक बार पोस्ट ऑफिस के ब्रांच में जाना होगा.

यहां आपको बेसिक रजिस्ट्रेशन कराना होगा. जब पोस्ट ओफिस की सेविंग बैंक एकाउंट और इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक आपस में लिंक हो जाय तो आपको दो सुविधा मिल जाती हैं.

1. स्वीप इन और 2. स्वीप आउट. स्वीप इन का मतलब है पोस्ट ओफिस की सेविंग बैंक एकाउंट से इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में पैसे ट्रांसफर करना और स्वीप आउट का अर्थ है की इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक से पोस्ट ओफिस सेविंग बैंक एकाउंट में पैसा ट्रांसफर करना.

अब हमने आपको पहले बताया की पोस्ट ओफिस का IFSC कोड नहीं होता है लेकिन IPPB का IFSC कोड जरुर होता है. आप अपने बैंक एकाउंट से IPPB में और IPPB से POSB में पैसे स्वीप आउट के माध्यम से ट्रांसफर कर सकते हैं.

अगर आप पहले से IPPB के कस्टमर हैं तो क्या करें

आईपीपीबी के मोबाइल ऐप में अकाउंट नंबर, कस्टमर आईडी यानी कि CIF और डेट ऑफ बर्थ दर्ज करना होगा
यह तभी होगा जब आपका मोबाइल नंबर पोस्ट ऑफिस के सेविंग अकाउंट से जुड़ा हो
आईपीपीबी में सभी जानकारी देने के बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी मिलेगा
इसके आधार पर आप मोबाइल ऐप का एम-पिन सेट कर लें
अब आप मोबाइल ऐप में ओटीपी दर्ज कर दें. आईपीपीबी अकाउंट अब ट्रांजैक्शन के लिए तैयार है.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष