जाने एजुकेशन लोन के क्‍या हैं फायदे, किस तरह उठा सकते हैं फायदा

पैसों की कमी के कारण अब किसी छात्र को अपनी पढ़ाई रोकनी नहीं पड़ेगी. एजुकेशन लोन एक ऐसी है जिसकी मदद से छात्र अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं.

जाने एजुकेशन लोन के क्‍या हैं फायदे, किस तरह उठा सकते हैं फायदा
Image: Pixabay, अगर आपको किसी अच्छे कॉलेज या यूनिवर्सिटी में दाखिला मिलता है तो बैंक कम इंटरेस्ट रेट पर भी लोन देते हैं

बढ़ती मंहगाई के साथ एक और चीज मंहगी हो रही है और वह है एजुकेशन. आज अपने बच्चों को क्वालिटी एजुकेशन (Education) दिलाने के लिए पेरेंट्स को मोटी रकम चुकानी पड़ती है. हायर एजुकेशन का खर्च उठा पाना सभी के लिए संभव नहीं हो पा रहा है. ऐसे में पेरेंट्स एजुकेशन लोन(Education Loan) की मदद ले सकते हैं. एजुकेशन लोन (Education Loan) एक ऐसी सुविधा बन गई है जिसकी मदद से छात्र अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं.

किन चीजों के लिए मिलता है लोन

इसमें कोर्स की बेसिक फीस और कॉलेज के दूसरे खर्च (जैसे हॉस्टल फीस रहने, एग्जाम, लाइब्रेरी और और दूसरे खर्च जैसे एजुकेशनल टूर, प्रोजेक्ट वर्क, थीसिस, आदि चीजों) के लिए लोन मिलता है.

किन छात्रों को मिल सकता है लोन

भारत में पढ़ाई करने या हायर एजुकेशन के लिए विदेश जाने के इच्छुक छात्रों को लोन मिल सकता है. हालांकि दोनों जगह पढ़ाई के लिए लोन की रकम अलग हो सकती है, यह बैंक पर भी निर्भर करता है.

किस कोर्स के लिए मिलेगा लोन

फुल टाइम, पार्ट टाइम या वोकेशनल कोर्स के लिए लोन मिलता है. इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, मेडिकल, होटल मैनेजमेंट और आर्किटेक्चर आदि में ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन करने लिए लोन लिया जा सकता है. इसके अलावा बैंकों की लिस्ट में शामिल प्रोफेशनल कोर्स के लिए भी लोन मिल सकता है.

लोन लेने के लिए किन चीजों का होना है जरूरी

आवेदन करने वाला भारतीय नागरिक होना चाहिए. इंडिया या विदेश में किसी अधिकृत संस्था से मान्यता प्राप्त कॉलेज या यूनिवर्सिटी में एडमिशन हो चुका हो. आवेदक का 12 पास होना.
RBI के मुताबिक एजुकेशन लोन के लिए उम्र की अधिकतम सीमा नहीं है, लेकिन कुछ बैंकों ने सीमा तय कर रखी है. बैंक इसके लिए आवेदक से संस्थान का एडमिशन लेटर, फीस स्ट्रक्चर, 10वीं, 12वीं और ग्रेजुएशन की मार्कशीट मांग सकते हैं.

कितना मिलता है लोन

छात्रों को देश में पढ़ाई के लिए 10 से 15 लाख रुपये तक का Education Loan मिलता है. वहीं विदेश में पढ़ाई के लिए यह राशि 20 लाख रुपये से ज्यादा भी हो सकती है. लोन की रकम फिक्स नहीं है बैंक कम या ज्यादा भी दे सकते हैं.

कैसे चुकाया जाता है लोन

कोर्स खत्म होने के छह महीने बाद बैंक की किस्त शुरू हो जाती है, कई बार बैंक कोर्स खत्म होने के बाद एक साल की मोहलत भी दे देते हैं. पांच से सात साल में यह लोन चुकाना होता है, कई बार बैंक इसे आगे बढ़ा सकते हैं.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष