बच्चों के लिए खोलना है सेविंग अकाउंट तो यहां देखें बैंकों के ऑफर, मिलेगी पूरी जानकारी

जब अकाउंट में रकम एक निश्चित लेवल तक पहुंच जाती है, तो उस पैसे को इन्वेस्ट करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - September 4, 2021 / 04:56 PM IST
बच्चों के लिए खोलना है सेविंग अकाउंट तो यहां देखें बैंकों के ऑफर, मिलेगी पूरी जानकारी
10 साल से लेकर 18 साल तक के बच्चे अपने सेविंग अकाउंट को खुद चला सकते हैं

अगर आप कुछ समय पहले ही पेरेंट्स बने हैं और अपने बच्चों के लिए इन्वेस्टमेंट की प्लानिंग कर रहे हैं, तो सबसे पहले सेविंग अकाउंट खुलवाइए. सेविंग अकाउंट (Savings Account) की बदौलत बच्चे समय के साथ सीखते हैं कि पैसा कैसे बचाया जाता है. बच्चों के लिए सेविंग अकाउंट (Savings Account) एक बड़े गुल्लक के जैसा है, जहां ब्याज के साथ पैसा ज्यादा सुरक्षित रहता है. जब अकाउंट में रकम एक निश्चित लेवल तक पहुंच जाती है, तो उस पैसे को इन्वेस्ट करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है. कई बैंक हैं, जो बच्चों के लिए सेविंग अकाउंट खोलने का ऑफर देते हैं. जानें ऐसी बैंकों और उनके ऑफरों के बारे में.

एसबीआई (SBI)

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया दो अकाउंट का ऑफर देता है. एक पहला कदम और दूसरा पहली उड़ान. ये दोनों अकाउंट बच्चों के लिए तैयार किए गए हैं. पहला कदम सेविंग अकाउंट 18 साल से कम उम्र का कोई भी बच्चा खोल सकता है. ये सेविंग अकाउंट पेरेंट्स के साथ ज्वाइंट अकाउंट के तौर पर खुलवाया जा सकता है. इसमें पेरेंट्स उस अकाउंट के सेकेंडरी अकाउंट होल्डर होते हैं, जबकि बच्चा प्राइमरी होता है.
इस अकाउंट में मिनिमम बैलेंस रखने की कोई शर्त नहीं होती है. फीचर के तौर पर इसमें मोबाइल बैंकिंग और चेक बुक आदि की सुविधा मिलती है. इसके अलावा इन खातों में ओवरड्राफ्ट, ATM सुविधा और दूसरे निवेश के विकल्प भी जुड़े होते हैं.

 

एचडीएफसी बैंक (HDFC)

18 साल तक का कोई भी बच्चा सेविंग अकाउंट खोल सकता है. हालांकि इसके लिए पेरेंट्स या गार्जियन किसी का भी सेविंग अकाउंट HDFC में होना चाहिए. इस सेविंग अकाउंट में कम से कम आपको 5000 रुपये का बैलेंस रखना होगा. इसके अलावा पेरेंट्स या गार्जियन की मौत के केस में इस खाते के साथ बच्चे को एक लाख का फ्री एजुकेशन इंश्योरेंस कवर भी मिलेगा.
इस खाते में मनीमैक्सिमाइजर सुविधा भी मिलती है, जिसमें एक बार बच्चे के बचत खाते में 35,000 रुपये से ज्यादा हो जाने पर, 25,000 रुपये से अधिक बच्चे के नाम पर 1 साल 1 दिन के लिए फिक्स डिपॉजिट में चले जाएंगे.

बच्चे के नाम पर 7 से 18 साल की उम्र के अकाउंट होल्डर के लिए बैंक ATM, इंटरनेशनल डेबिट कार्ड जैसी सुविधाएं भी देता है. बच्चा, पेरेंट्स मंजूरी के साथ अकाउंट से रोज 2500 रुपये तक निकाल सकता है और 10 हजार रुपये की खरीदारी कर सकता है.

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI)

ICICI बैंक बच्चों के लिए दो तरह के अकाउंट के ऑफर देता है. यंग स्टार्स अकाउंट और यंग स्टार्स और स्मार्ट स्टार अकाउंट, ये दोनों अकाउंट बच्चों के लिए बनाए गए हैं. यंग स्टार्स अकाउंट 18 साल से कम उम्र के किसी बच्चे का खोला जा सकता है. लेकिन इसके लिए पेरेंट्स या गार्जियन का सेविंग अकाउंट ICICI बैंक में होना जरूरी है.
द यंग स्टार्स एंड स्मार्ट स्टार अकाउंट 10 साल से ज्यादा उम्र के बच्चे का ही खोला जा सकता है. बच्चा खुद अकाउंट को ऑपरेट कर सकता है.
इस यंग स्टार्स बचत खाते में मिनिमम बैलेंस 3000 रुपये रखना जरूरी है. इस खाते के साथ बच्चे को इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा और ATM भी मिलता है. इसके अलावा अकाउंट के जरिए RD, FD, SIP आदि में निवेश भी कराया जा सकता है.

कोटक महिंद्रा बैंक

कोटक बैंक इकलौता ऐसा बैंक है, जो जूनियर अकाउंट पर 6 फीसदी ब्याज हर साल दे रहा है. आपके बच्चे के लिए लॉन्ग टर्म बचत देने के लिए 10 साल की आवर्ती जमा और SIP प्लान के साथ 3 साल की अनिवार्य आवर्ती जमा प्लान का भी ऑप्शन मिल रहा है.
इस अकाउंट के लिए पेरेंट्स या गार्जियन की मर्जी के साथ 10 साल से ज्यादा उम्र के बच्चे को डेबिट कार्ड जारी किया जा सकता है. इस कार्ड के जरिए बच्चा एक दिन में 5000 रुपये निकाल सकता है.

एक्सिस बैंक

पेरेंट्स अपने बच्चों के लिए 5000 रुपये ओपनिंग बैलेंस के साथ एक्सिस बैंक में बचत खाता खोल सकते हैं. पेरेंट्स और गार्जियन के पास इस अकाउंट का पूरा कंट्रोल हाथ में रहेगा. एक्सिस हर महीने स्टेटमेंट भी जारी करता है. इसके अलावा हर ट्रांजेक्शन पर ईमेल और SMS अलर्ट देता है.
इस अकाउंट के साथ एक स्पेशल फीचर भी मिलता है, जिसमें 2 लाख रुपये का एक्सीडेंट कवर मिलता है. माता-पिता अपने बच्चे के डेबिट कार्ड को धोखाधड़ी या गलत इस्तेमाल से बचाने के लिए प्रोटेक्शन लायबिलिटी और संयुक्त लॉस्ट कार्ड लायबिलिटी भी खरीद सकते हैं. इन पॉलिसियों की कीमत 50 हजार रुपये से ज्यादा की है.

आईडीबीआई बैंक (IDBI)

इस खाते के लिए न्यूनतम 500 रुपये बैलेंस रखना जरूरी है. अगर हर महीने मिनिमम बैलेंस मेंटेन नहीं किया जाता है तो इस पर कोई फीस नहीं चुकानी होगी. इस खाते के साथ मिलने वाले डेबिट कार्ड से 2000 रुपये रोज निकाले जा सकते हैं.
अकाउंट के साथ हर महीने फ्री ईमेल स्टेटमेंट, फ्री पासबुक और पर्सनलाइज्ड चेक बुक भी IDBI बैंक पावर किड्स खाते के साथ मिल रही है. यदि आपका बच्चा भारत या विदेश में हाई स्कूल या कॉलेज में पढ़ने का फैसला करता है तो बच्चे को कम ब्याज दरों पर एजुकेशन लोन मिल सकता है.

सिटी बैंक

इस बैंक में बचत खाता खुलवाने के लिए बच्चे की उम्र 15 साल से ज्यादा और 18 साल से कम होनी चाहिए. साथ ही इस अकाउंट के कम से कम 2 होल्डर्स भी होने जरूरी हैं. फर्स्ट होल्डर बच्चा और दूसरा होल्डर पेरेंट्स या गार्जियन होना चाहिए.
सिटी बैंक में जूनियर अकाउंट खोलने के लिए पेरेंट्स या गार्जियन का पहले से सेविंग अकाउंट होना जरूरी है. अकाउंट होल्डर को सिटीबैंक के ATM से पैसे निकालने पर कोई शुल्क नहीं देना होगा. इसके साथ ही पेरेंट्स बच्चों के डेबिट कार्ड से पैसे निकालने की लिमिट भी तय कर सकते हैं. सिटीबैंक जूनियर अकाउंट के साथ आपको और आपके बच्चे को दोहरा इंश्योरेंस भी मिलता है.

इंडस बैंक

इस बैंक में आप बच्चे के लिए बचत खाता खोल सकते हैं लेकिन बच्चे की उम्र 12 साल से ज्यादा होनी चाहिए. अगर ऐसा नहीं है तो खाता गार्जियन की देखरेख में खोला जाएगा, जिसमें पेरेंट्स भी उस खाते को चला सकते हैं.
अकाउंट में मिनिमम बैलेंस 5000 रुपये मेंटेन करना जरूरी है. इस खाते के साथ यूनिक गोल्ड डेबिट कार्ड नाम से बच्चे के नाम पर कार्ड जारी किया जाएगा, अगर बच्चे की उम्र 12 साल है. इसके साथ आप फ्री ATM ट्रांजेक्शन और स्पेशल ऑफर्स भी मिल रहे हैं.

पंजाब नेशनल बैंक (PNB)

इस बैंक के साथ किसी भी उम्र के बच्चे के नाम पर खाता खुलवाया जा सकता है. अगर बच्चे की उम्र 10 साल है तो जरूरी है कि उसके पेरेंट्स या गार्जियन अकाउंट को चलाएं. 10 साल से लेकर 18 साल तक के बच्चे अपने सेविंग अकाउंट को खुद चला सकते हैं.

इस अकाउंट को खोलने के साथ, आपको कोई भी न्यूनतम बैलेंस मेंटेन करने की जरूरत नहीं है. इस बैंक के साथ मिलने वाली कार्ड की लिमिट 50000 रुपये प्रतिदिन है. जबकि ऑनलाइन तरीके से आप रोजाना एक लाख रुपये तक ट्रांजेक्शन कर सकते हैं. प्रतिदिन 50 चेक के साथ, इस बैंक के साथ फ्री चेक बुक की सुविधा मिलेगी. साथ ही स्कूल फीस सुविधा के लिए डिमांड ड्राफ्ट मुफ्त जारी करने की सुविधा भी है.

पर्सनल फाइनेंस पर ताजा अपडेट के लिए करें।