SBI की डोर स्टेप बैंकिंग सुविधा के लिए इस तरह करा सकते हैं रजिस्‍ट्रेशन

डोर स्टेप बैंकिंग इसी दिशा में उठाया गया कदम है. इसके तहत कस्टमर्स ज्यादातर बैंकिंग ट्रांजैक्शंस को घर बैठे ही कर सकते हैं.

SBI की डोर स्टेप बैंकिंग सुविधा के लिए इस तरह करा सकते हैं रजिस्‍ट्रेशन
घर पर ही बैंकिंग सेवाओं को हासिल करने के लिए आपको डोरस्टेप बैंकिंग पर खुद को रजिस्टर कराना होगा

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) अपने कस्टमर्स को अब घर पर ही बैंकिंग सेवाएं दे रहा है. कोविड-19 महामारी के दौरान लोगों को और खासतौर पर सीनियर सिटीजंस को बाहर आने-जाने में संक्रमण का खतरा हो सकता है. ऐसे में एसबीआई (SBI) कई तरह की बैंकिंग सेवाएं अपने कस्टमर्स को उनके घर पर ही दे रहा है. इनमें कैश और चेक पिकअप और डिलीवरी खासतौर पर बेहद लोकप्रिय सेवाएं हैं. घर पर ही बैंकिंग सेवाओं को हासिल करने के लिए आपको डोरस्टेप बैंकिंग पर खुद को रजिस्टर कराना होगा. इसके लिए ज्यादा जानकारी आपको psbdsb.in पर मिलेगी. इसके अलावा आप टोल फ्री नंबरों- 18001037188 या 18001213721 से भी इस बारे में ज्यादा जानकारी हासिल कर सकते हैं.

एसबीआई (SBI) आपको घर पर ही जिन बैंकिंग सेवाओं को उपलब्ध करा रहा है उनमें तीन तरह की सर्विसेज शामिल हैं. इनमें पिकअप सर्विसेज, डिलीवरी सर्विसेज और अन्य सेवाएं शामिल हैं. पिकअप सेवाओं में चेक, ड्राफ्ट, पे ऑर्डर्स शामिल हैं. बैंक कर्मचारी आपसे घर से ही इन्हें पिकअप कर लेंगे. इसके अलावा, आईटी चालान, स्टैंडिंग इंस्ट्रक्शन जैसे काम भी घर बैठे ही हो सकते हैं.

डिलीवरी सेवाओं में ड्राफ्ट, पे ऑर्डर, टर्म डिपॉजिट रसीदें, अकाउंट स्टेटमेंट, टीडीएस/फॉर्म 16 सर्टिफिकेट और गिफ्ट कार्ड जैसी सेवाएं शामिल हैं.

अन्य सेवाओं में कैश विद्ड्रॉल के अलावा पेंशनरों को डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट मुहैया कराने जैसी सेवाएं आती हैं.
पेंशनरों को इससे बड़ी राहत मिल सकती है क्योंकि अब बैंक उन्हें घर पर ही डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट की सुविधा मुहैया करा रहा है.

क्या है स्कीम

दरअसल, एसबीआई (SBI) की घर पर ही बैंकिंग सेवाएं मुहैया कराने की स्कीम सरकारी सेक्टर के बैंकों के समूह द्वारा शुरू की गई एक सामूहिक पहल का हिस्सा है. इसके लिए एक PSB अलायंस बनाया गया है. PSB अलायंस यानी पब्लिक सेक्टर बैंक्स का एक गठजोड़. इस अलायंस के तहत संयुक्त तौर पर ग्राहकों से जुड़ी हुई अहम सेवाओं को ईज ऑफ बैंकिंग रिफॉर्म्स के तहत ग्राहकों के घर पर ही मुहैया कराया जा रहा है.

डोर स्टेप बैंकिंग इसी दिशा में उठाया गया कदम है. इसके तहत कस्टमर्स ज्यादातर बैंकिंग ट्रांजैक्शंस को घर बैठे ही कर सकते हैं. इसके लिए डोर स्टेप बैंकिंग (DSB) एजेंट्स नियुक्त किए गए हैं. देश के 100 बड़े केंद्रों में इन एजेंट्स को नियुक्त किया गया है. बैंक इन एजेंट्स के मार्फत ग्राहकों को उनके घर पर ही फाइनेंशियल सेवाएं उपलब्ध करा रहे हैं.

ऐसे कराएं रजिस्टर

psbdsb.in पर जाकर आप ये चेक कर सकते हैं कि क्या आपके जिले में बैंक इस सेवा को मुहैया करा रहा है या नहीं. इसकी जानकारी के लिए आप गूगल प्ले स्टोर पर इसका एप भी डाउनलोड कर सकते हैं. अगर आपके जिले में यह सुविधा मिल रही है तो आप https://doorstepbanks.com/ पर जाकर खुद को रजिस्टर करा सकते हैं. रजिस्टर्ड होने के बाद आप अपने मोबाइल नंबर और पिन के जरिए डोर स्टेप बैंकिंग की सेवाएं हासिल कर सकते हैं.

पर्सनल फाइनेंस पर ताजा अपडेट के लिए करें।