रिकरिंग डिपॉजिट पर ये प्राइवेट बैंक दे रहे आकर्षक रिटर्न

रेकरिंग डिपॉजिट अकाउंट में डिपॉजिट की कोई मैक्सिमम लिमिट नहीं है जबकि इसकी मिनिमम लिमिट 100 रुपये है.

रिकरिंग डिपॉजिट पर ये प्राइवेट बैंक दे रहे आकर्षक रिटर्न
ग्राहकों को रेकरिंग डिपॉजिट पर 5% से 6.30% का इंटरेस्ट रेट ऑफर करता है. सीनियर सिटीजन को RD पर एडिशनल 0.50% इंटरेस्ट रेट मिलेगा

रेकरिंग डिपॉजिट (RD) भारत में सबसे पॉपुलर और सुरक्षित निवेश विकल्पों में से एक है. इस तरह के निवेश में, कोई भी व्यक्ति बिना किसी बर्डन के एक कॉर्पस बनाने के लिए हर महीने एक छोटा अमाउंट इंस्टॉलमेंट के रूप में जमा कर सकता है. RD अकाउंट किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में खुलवा सकते हैं. यहां तक कि एक साथ एक से ज्यादा RD अकाउंट भी खुलवा सकते हैं. रेकरिंग डिपॉजिट अकाउंट में डिपॉजिट की कोई मैक्सिमम लिमिट नहीं है जबकि इसकी मिनिमम लिमिट 100 रुपये है.

RD पर मिलने वाला इंटरेस्ट रेट हर बैंक में अलग-अलग होता हैं. कुछ प्राइवेट सेक्टर बैंक रेकरिंग डिपॉजिट पर थोड़े ज्यादा इंटरेस्ट रेट का वादा कर रहे हैं. ज्यादा इंटरेस्ट रेट ऑफर करने वाले बैंकों पर एक नजर:

यस बैंक

यस बैंक देश के जाने-माने प्राइवेट सेक्टर बैंकों में से एक है. यह 6 महीने से 10 साल की अवधि के लिए रेकरिंग डिपॉजिट अकाउंट ऑफर करता है. यस बैंक के RD पर सामान्य जनता के लिए इंटरेस्ट रेट सालाना 5% से 6.50% तक होता है. प्राइवेट लैंडर सीनियर सिटीजन को 50 bps से 75 bps या 0.50 परसेंटेज पॉइंट से 0.75 परसेंटेज पॉइंट एडिशनल इंटरेस्ट रेट ऑफर कर रहा है. इसलिए 60 साल से ऊपर के ग्राहकों को अब RD पर 5.50% से 7.75% का इंटरेस्ट रेट मिल सकता है.

RBL बैंक

यह प्राइवेट सेक्टर बैंक 6 महीने से 10 साल की अवधि के लिए रेकरिंग डिपॉजिट अकाउंट ऑफर करता है. RBL बैंक सामान्य ग्राहकों को रेकरिंग डिपॉजिट पर 5% से 6.30% का इंटरेस्ट रेट ऑफर करता है. सीनियर सिटीजन को RD पर एडिशनल 0.50% इंटरेस्ट रेट मिलेगा.

इंडसइंड बैंक

कोई भी व्यक्ति इंडसइंड बैंक में 9 महीने से 61 महीने और उससे ज्यादा के मैच्योरिटी पीरियड के लिए मिनिमम डिपॉजिट अमाउंट 500 रुपये के साथ रेकरिंग डिपॉजिट अकाउंट खोल सकता है. प्राइवेट सेक्टर का यह बैंक सामान्य ग्राहकों को RD अकाउंट पर मिनिमम 5.50% से मैक्सिमम 6% का इंटरेस्ट रेट ऑफर कर रहा है जबकि सीनियर सिटीजन को एडिशनल
0.50% इंटरेस्ट रेट मिलेगा.

IDFC फर्स्ट

IDFC फर्स्ट बैंक छह महीने से 120 महीने की अवधि के लिए रेकरिंग डिपॉजिट अकाउंट ऑफर कर रहा है. यह RD पर 6% तक का इंटरेस्ट रेट दे रहा है जबकि सीनियर सिटीजन को एडिशनल 0.50% इंटरेस्ट रेट मिलेगा.

पर्सनल फाइनेंस पर ताजा अपडेट के लिए करें।