फेस्टिव सीजन में ये बैंक दे रहे 9% से कम रेट पर पर्सनल लोन, यहां चेक करें लिस्ट

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) फेस्टिवल बोनांजा ऑफर के तहत 8.95% इंटरेस्ट रेट पर पर्सनल लोन ऑफर किया हैं और प्रोसेसिंग फीस माफ कर दी है.

  • Vijay Parmar
  • Publish Date - September 14, 2021 / 06:39 PM IST
फेस्टिव सीजन में ये बैंक दे रहे 9% से कम रेट पर पर्सनल लोन, यहां चेक करें लिस्ट
Pixabay - यदि आपका सिबिल स्कोर अच्छा है तो आप इन बैंको से कम रेट पर पर्सनल लोन ले सकते हैं.

Personal Loan at Lowest Rate: आप इस फेस्टिव सीजन में शॉपिंग करना चाहते हैं या घर में मरम्मत करवाना चाहते हैं या किसी निजी काम के लिए बैंक से लोन लेना चाहते हैं, तो लोन मार्केट में काफी अच्छे ऑफर चल रहे हैं. यदि आप पर्सनल लोन लेना चाहते हैं, तो शायद यह बेस्ट टाईम हैं, क्योंकि कई बैंक ने फेस्टिव सीजन को ध्यान में रखते हुए 9 फीसदी से भी कम इंटरेस्ट रेट पर लोन की पेशकश की है. इतने कम रेट पर पर्सनल लोन मिल रहे हैं, ये मानना ही मुश्किल है क्योंकि आमतौर पर पर्सनल लोन के रेट 10% से ज्यादा होते हैं. अन्य किसी भी प्रकार के अनसिक्योर्ड क्रेडिट के मुकाबले यह रेट काफी कम है.

इंटरेस्ट रेट जितना कम होगा उतनी ही कम EMI चुकानी पड़ेगी. आप पर्सनल लोन के जरिए कंज्यूमर ड्यूरेबल्स खरीद सकते हैं, मेडिकल इमरजेंसी में बिलों का भुगतान कर सकते हैं, शादी के खर्च को निपटा सकते हैं या ट्रैवल कर सकते हैं. पर्सनल लोन के लिए आपके पास PAN कार्ड के साथ साथ आइडेन्टिटी प्रूफ के लिए पासपोर्ट या वोटर आइडी या ड्राइविंग लायसेंस या आधार कार्ड का होना जरूरी है.

एड्रेस प्रूफ के लिए आप राशन कार्ड, बैंक स्टेटमेंट, पासपोर्ट, ड्राइविंग लायसेंस, बिजली बिल, टेलिफोन बिल या आधार कार्ड दिखा सकते हैं. इनकम प्रूफ के लिए बैंक आपसे सैलरी स्लिप, P&L स्टेटमेंट, आयकर रिटर्न और बैंक अकाउंट स्टेटमेंट की डिमांड कर सकता है.

PNB की फेस्टिवल बोनांजा ऑफर

देश के दूसरे सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के ऋणदाता पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने सभी प्रकार के लोन के लिए सभी प्रकार के प्रसंस्करण शुल्क (processing fee) और दस्तावेजीकरण शुल्क माफ कर दिए हैं. PNB शायद देश का ऐसा पहला बैंक है जिसने अपने ग्राहकों के लाभ के लिए सभी प्रकार की प्रोसेसिंग फीस माफ की है.

PNB 31 दिसंबर, 2021 तक कोई दस्तावेज या प्रोसेसिंग शुल्क नहीं लेगा. PNB की पेशकश को फेस्टिवल बोनांजा कहा जाता है और ये त्योहारी सीजन की मांग को बढ़ावा देने के लिए निर्देशित है. अब PNB में पर्सनल लोन पर ब्याज दरें 8.95% से शुरू होती हैं. आप इस रेट पर 25,000 रुपये से 15 लाख रुपये तक की पर्सनल लोन ले सकते हैं.

यूको बैंक

यूको बैंक आपको 15 लाख रुपये तक का पर्सनल लोन 8.45% इंटरेस्ट रेट पर ऑफर करता है. यह ऑफर अधिकतम 5 साल की अवधि के लिए है. बैंक मंजूर किए गए पर्सनल लोन के 1% तक प्रोसेसिंग फी चार्ज करता है. बैंक की न्यूनतम प्रोसेसिंग फी 750-1,000 रुपये है.

यूको बैंक विभिन्न योजनाओं के माध्यम से स्व-नियोजित व्यक्तियों, वेतनभोगी व्यक्तियों / पेशेवरों और पेंशनभोगियों को पर्सनल लोन प्रदान करता है.

यूको बैंक के पर्सनल लोन 3 कैटेगरीज में बंटे हुए हैं – यूको कैश, यूको शॉपर लोन योजना और यूको पेंशनर योजना. यदि आप 8.45% इंटरेस्ट रेट पर पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तो आपको यूको शॉपर लोन स्कीम के तहत आवेदन करना होगा. इस श्रेणी के तहत 2 लाख रुपये तक का लोन मिल सकता है.

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया से आप 1 साल से 5 साल की अवधि के लिए 20 लाख रुपये तक का पर्सनल लोन 8.45% इंटरेस्ट रेट पर ले सकते हैं. बैंक 500 रुपये तक प्रोसेसिंग फीस चार्ज करता है. अगर आप सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के जरिए पेंशन सुविधा का लाभ उठाते हैं तो ही ये रेट ऑफर किया जाता है.

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया से आप 15 लाख रुपये तक का पर्सनल लोन 8.90% इंटरेस्ट रेट पर ले सकते हैं. यदि आपका सिबिल स्कोर 700 से अधिक है तो ही बैंक आपको लोन देता है.

आप 5 साल की अवधि के लिए लोन ले सकते हैं. बैंक आपसे लोन अमाउंट का 0.50% प्रोसेसिंग फी चार्ज करता है या न्यूनतम 500 रुपये चार्ज करता है.

यदि आप पहली बार इस बैंक से लोन ले रहे हैं तो बैंक 5 लाख रुपये तक ही लोन देगा, लेकिन आपका पहले से ही पर्सनल लोन चल रहा है और आपका ट्रैक रिकॉर्ड अच्छा है तो बैंक आपको 15 लाख रुपये तक का लोन दे सकता है. 8.90% रेट सिर्फ सरकारी कर्मचारियों के लिए है.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष