इन 9 बैंक, NBFC से मिल रहा सबसे सस्ती ब्याज दरों पर होम लोन, फटाफट देखें लिस्‍ट

Cheap Home Loan: महामारी के चलते घर खरीदने वालों की संख्या में गिरावट दर्ज की गई, जिसकी वजह से होम लोन पर ब्याज की दर ऐतिहासिक रूप से कम हुईं हैं.

इन 9 बैंक, NBFC से मिल रहा सबसे सस्ती ब्याज दरों पर होम लोन, फटाफट देखें लिस्‍ट
होम लोन की अवधि 25 साल होती है. होम लोन में मामूली आधा प्रतिशत का अंतर भी चुकाई गई धनराशि में भारी अंतर ला सकता है

cheapest home loan: अपना घर खरीदना हर किसी का सपना होता है. लेकिन यह कोई आम खरीददारी नहीं होती. इसके लिए काफी जद्दोजहद करनी पड़ती है. घर खरीदने के लिए लोगों को लोन लेना पड़ता है. कोरोना महामारी के चलते घर खरीदने वालों की संख्या में गिरावट दर्ज की गई, जिसकी वजह से होम लोन पर ब्याज की दर ऐतिहासिक रूप से कम हुईं हैं. ब्याज दर में गिरावट के चलते लोग घर खरीदने पर विचार कर रहे हैं. होम लोन की अवधि 25 साल होती है. होम लोन में मामूली आधा प्रतिशत का अंतर भी चुकाई गई धनराशि में भारी अंतर ला सकता है. इसलिए किसी भी बैंक का चुनाव करने से पहले सभी में तुलना कर लेनी चाहिए, ताकि ज्यादा से ज्यादा फायदा मिल सके.

सबसे सस्ता होम लोन देने वाले बैंक

अब आप सिर्फ 6.50% ब्याज दर पर बड़े बैंकों से लोन ले सकते हैं. अगर घर लेने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो बेहद सस्ती दरों पर बड़े बैंकों से होम लोन हासिल कर सकते हैं.

कोटक महिंद्रा ने हाल में होम लोन की ब्याज दर में 15 बेसिस प्वाइंट्स कम किए हैं. अब महज 6.50% पर ग्राहकों को होम लोन का ऑफर दिया जा रहा है, जो अभी तक की सबसे कम ब्याज दर है. बैंक ने कहा है कि यह सीमित फेस्टिव सीजन ऑफर है और 8 नवंबर 2021 तक जारी रहेगा.

देश का सबसे बड़ा कर्जदाता स्टेट बैंक (SBI) न्यूनतम 6.75% ब्याज दर पर होम लोन का ऑफर दे रहा है. एक और सरकारी बैंक BOI (बैंक ऑफ बड़ौदा) भी इसी ब्याज दर पर होम लोन मुहैया करा रहा है.

दूसरी तरफ, सबसे बड़ा प्राइवेट बैंक HDFC 6.75% की ब्याज दर पर होम लोन ग्राहकों को ऑफर कर रहा है. ICICI की बात करें तो ये बड़ा प्राइवेट बैंक भी 6.75% दर पर होम लोन का ऑफर दे रहा है.

NBFCs से सस्ता होम लोन

भले ही बैंकों में होम लोन की ब्याज दरें सस्ती हों, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हो सकते हैं जो कम क्रेडिट स्कोर या दूसरे कारणों से बैंकों से लोन लेने के योग्य नहीं हैं. अगर बैंक कम क्रेडिट स्कोर के चलते आपको होम लोन देने से मना कर देता है, तो आप इसके लिए नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनियों (NBFCs) का रुख कर सकते हैं. नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनियां क्रेडिट मूल्यांकन मानदंडों में अपेक्षाकृत ढील देती हैं. इनकी प्रक्रिया भी तेज होती है.

NBFC में LIC हाउसिंग फाइनेंस आती है, जो 6.66% सालाना की कम ब्याज दर के साथ सबसे सस्ता होम लोन ऑफर कर रही है. जबकि HDFC लिमिटेड और बजाज फाइनेंस होम लोन पर 6.75% ब्याज दर ऑफर कर रहे हैं. टाटा कैपिटल की बात करें तो यहां होम लोन रेट 6.90% है.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष