दिवाली पर घर खरीदने का सपना हो सकता है पूरा, Home Loan पास कराने के लिए करने होंगे ये काम!

अगर आपका क्रेडिट स्कोर खराब है या कम है तो आपकी होम लोन की एप्लीकेशन रिजेक्ट हो सकती है.

  • Paurav Joshi
  • Publish Date - October 22, 2021 / 04:16 PM IST
दिवाली पर घर खरीदने का सपना हो सकता है पूरा, Home Loan पास कराने के लिए करने होंगे ये काम!

इस दिवाली क्या आपका भी अपना घर खरीदने का सपना है? घर खरीदने का सपना पूरा होता है होम लोन से, लेकिन कई बार लोगों का होम लोन रिजेक्ट हो जाता है और उनका ये सपना पूर नहीं हो पाता. आज हम आपको बता रहे हैं कि किन कारणों की वजह से आपकी होम लोन एप्लीकेशन रिजेक्ट हो सकती है.

क्रेडिट स्कोर (Credit Score)

अगर आपका क्रेडिट स्कोर खराब है या कम है तो आपकी होम लोन की एप्लीकेशन रिजेक्ट हो सकती है. इसके अलावा एक बार क्रेडिट कार्ड पेमेंट भूलने की वजह से भी होम लोन का आवेदन खारिज हो सकता है. आमतौर पर किसी भी शख्स का क्रेडिट स्कोर 700 से ऊपर होना चाहिए. अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो बैंक आपको कम ब्याज दर पर लोन दे सकता है.

कम आय

जब बैंक को ऐसा लगता है कि आपकी इनकम पर्याप्त नहीं है तो बैंक लोन टाल देते हैं. बैंक इस बात को सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपकी लोन वापस करने की हैसियत है कि नहीं.

पूरे करें एक-एक डॉक्यूमेंट

होम लोन के लिए एप्लाई करने के वक्त आपको बैंक या लोन कंपनी की ओर से जो भी डॉक्यूमेंट देने के लिए बोला जाए, उन्हें आप कई बार चेक करके पूरा कर लें. जैसे कि आधार कार्ड, पैन कार्ड, बिजली या टेलीफोन का बिल, सैलरी स्लिप, आय की जानकारी, बैंक का ब्यौरा और प्रॉपर्टी के कागजात, ये सब चीजें आपके पास होनी चाहिए

पिछला कोई लोन बकाया तो नहीं

अगर आपने पूर्व में कोई लोन लिया है और वो बकाया है तो आपके होम लोन रिजेक्ट होने के चांसेस बढ़ जाते हैं. ऐसे में आपको उस लोन को चुका देना चाहिए. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपके नए होम लोन के आकलन के वक्त बैंक या कंपनी इस लोन के लिए दी जाने वाली रकम को नए लोन से घटा देगी.

काम-काज या नौकरी का ज्यादा अनुभव

काम-काज या नौकरी के अनुभव की कमी आपके होतम लोन में रोड़ा डाल सकता है. आपके आवेदन पर नकारात्मक असर पड़ सकता है, क्योंकि लोन पाने की आपकी योग्यता में आमदनी के एक निश्चित स्रोत का होना बेहद महत्वपूर्ण है. लोन देने वाली ज्यादातर कंपनियां किसी भी सार्वजनिक या निजी संगठन, या बहुराष्ट्रीय कंपनी में कम से कम 3 साल के नौकरी के अनुभव वाले लोगों के आवेदन को मंजूरी देती हैं.

अप्लाई करते वक्त आपकी उम्र

अगर आपकी उम्र रिटायरमेंट की हो रही है तो ऐसे में बैंक आपको होम लोन जारी नहीं करेगा. ऐसा इसलिए क्योंकि बैंक को लगता है कि रिटायरमेंट की उम्र होने की वजह से आप लोन की राशि नहीं दे पाएंगे. हालांकि इस उम्र में बैंक आपको शॉर्ट टर्म लोन दे सकताहै.

इनकम टैक्स रिटर्न भरना जरूरी

हर साल आपको इनकम टैक्स रिटर्न (Income Tax Return) फाइल करना होता है. आपको आपकी कंपनी से फॉर्म 16 मिले या नहीं लेकिन आईटीआर (ITR) फाइल करना बेहद जरूरी है. लोन देने वाला बैंक आपके पिछले दो साल के आईटीआर (ITR) चेक करता है और उसके आधार पर ही होम लोन की एप्लीकेशन आगे बढ़ाता है.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष