क्या है कार्ड प्रोटेक्शन प्लान? डेबिट और क्रेडिट कार्ड चोरी या गुम होने पर नहीं होगा नुकसान

सभी बैंक अपने ग्राहकों को प्रोटेक्शन प्लान की सेवा देते हैं. इसमें आपके कार्ड के साथ होने वाले धोखाधड़ी को कवर किया जाता है.

  • Paurav Joshi
  • Publish Date - August 11, 2021 / 02:54 PM IST
क्या है कार्ड प्रोटेक्शन प्लान? डेबिट और क्रेडिट कार्ड चोरी या गुम होने पर नहीं होगा नुकसान
क्रेडिट कार्ड पर बिना ब्याज के पैसा देगा IDFC First

वॉलेट में कैश रखना एक पुराना ट्रेंड होता जा रहा है. क्रेडिट और डेबिट कार्ड के जरिए खरीदारी करते वक्त पेमेंट की जाती है. लोग अपने ज्यादात्तर कार्ड्स को अपने वॉलेट या पर्स में ही रखते हैं. ऐसे में चोरी हो जाने या गुम हो जाने की स्थिति में नुकसान से बचने के लिए बैंक कार्डधारकों को कार्ड प्रोटेक्शन प्लान मुहैया करवाते हैं.

क्या है कार्ड प्रोटेक्शन प्लान?

कार्ड प्रोटेक्शन प्लान एक तरह से कार्ड का बीमा है. इसमें क्रेडिड कार्ड और डेबिट कार्ड के साथ-साथ ड्रायविंग लायसेंस, बीमें के कागज़ात, स्टोर, लॉयलटी, आधार, पैन कार्ड सभी शामिल हैं. सभी बैंक अपने ग्राहकों को प्रोटेक्शन प्लान की सेवा देते हैं. इसमें आपके कार्ड के साथ होने वाले धोखाधड़ी को कवर किया जाता है. जिसमें ऑनलाइन फ्रॉड, कार्ड की चोरी, ATM पिन के जरिए फ्रॉड आदि शामिल होता है. इसके अलावा इस प्लान की खास बात यह है कि अगर आपके वॉलेट में एक से ज्यादा कार्ड थे तो आपको हर कार्ड को अलग-अलग ब्लॉक नहीं करवाना होगा. इनके अलावा अगर आपका मोबाइल कहीं खो जाए या चोरी हो जाए तो इस प्लान की मदद से इसकी शिक़ायत कर सकते हैं. बैंक के पास आपके मोबाइल फोन का IMEI भी मौजूद होता है जिसकी मदद से मोबाइल नेटवर्क से मोबाइल का पता लगाया जाता है या सिम ब्लॉक कर दी जाती है.

मिलेगी आर्थिक मदद

यदि कहीं घूमने या सफ़र के दौरान आपका पर्स गुम होता है तो ये प्रोटेक्शन प्लान आपके होटल का खर्च उठाता है. यदि इस स्थिति में टिकट भी खो बैठे हैं तो ये उसके बदले नया टिकट दिलाने में भी मदद करता है. इसमें आपके प्रोटेक्शन प्लान के हिसाब से 2 लाख के लगभग सहायता दी जाती है.

क्या है प्रीमियम

यह प्लान कार्ड प्रोटेक्शन कंपनी, बैंकों और क्रेडिट कार्ड जारी करने वाली कंपनियों जैसे एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक, इंडसइंड बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक सहित अन्य जगहों से लिया जा सकता है. कार्ड प्रोटेक्शन प्लान के लिए आपको बैंक कई तरह के पैकेज देते हैं. जैसे भारतीय स्टेट बैंक (SBI) आपके क्लासिक सिंगल, प्रीमियम ज्वाइंट या प्लैटिनम फैमली जैसे प्लान देती है. इसमें आपको 1599 रुपये से लेकर 2499 रुपये तक सालाना प्रीमियम देना होता है. ऐसे ही प्राइवेट बैंक एक्सिस बैंक (Axis Bank) भी ग्राहकों को प्रीमियम और प्लैटिनम प्लान ऑफर करता है. इसमें 1999 रुपये से लेकर 2499 रुपये सालाना प्रीमियम देना होता है.

कैसे करें धोखाधड़ी की शिकायत

Debit or Credit Card से जुड़ी किसी भी तरह की धोखधड़ी की सूरत में आप कार्ड प्रोटेक्शन प्लान की हेल्पलाइन नंबर 1800-419-4000 पर कॉल कर सकते हैं. इसके अलावा इसके इंटरनेशनल इमरजेंसी नंबर +91 92124 44000 पर भी कॉल कर सकते हैं.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष