Tax Saving FD: ये बैंक दे रहे हैं 6.75% तक का ब्याज, मिल रहे ये फायदे

पांच साल की टैक्स सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट पर किए गए निवेश में इनकम टैक्स एक्ट की धारा 80C के तहत टैक्स छूट भी मिलती है.

Tax Saving FD: ये बैंक दे रहे हैं 6.75% तक का ब्याज, मिल रहे ये फायदे
टैक्स सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट में पांच साल या उससे अधिक की लॉक-इन अवधि होती है.

कम रिटर्न होने के बावजूद भी कई मिडिल क्लास भारतीयों के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) अभी भी लोकप्रिय निवेश साधनों में से एक बना हुआ है. साथ ही करदाताओं के लिए, टैक्स सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) सबसे अच्छी योजनाओं में से एक होता है, जो सुरक्षित भी है और टैक्स सेविंग के साथ-साथ अच्छा रिटर्न भी देता है. हालांकि जमाकर्ता द्वारा अर्जित इंटरेस्ट रेट, बैंक से बैंक में अलग-अलग होती है. फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर किए गए निवेश में टैक्स छूट का लाभ भी मिलता है. अगर आप फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) में निवेश करने की सोच रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना भी जरूरी है. जिससे आपको किसी तरह की कोई परेशानी न हो और फिक्स्ड डिपॉजिट (FD)के पूरे फायदे भी मिले.

इन बातों का रखें ध्यान

– टैक्स सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट में पांच साल या उससे अधिक की लॉक-इन अवधि होती है. कोई व्यक्ति किसी इमरजेंसी की स्थिति में लॉक-इन अवधि से पहले FD से पैसा नहीं निकाल सकता है.
– टैक्स सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट पर लोन की अनुमति नहीं है.
– फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज का भुगतान मासिक, त्रैमासिक या सालाना किया जा सकता है.
– पांच साल की टैक्स सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट पर किए गए निवेश में इनकम टैक्स एक्ट की धारा 80C के तहत टैक्स छूट भी मिलती है.
– टैक्स सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट से मिलने वाले ब्याज पर टैक्स लगता है. साथ ही ब्याज वार्षिक आय में जोड़ा जाता है और टैक्स ब्रैकेट के अनुसार कर योग्य होता है.
– टैक्स सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट में जमा की जाने वाली अधिकतम राशि एक फाइनेंशियल ईयर में 1.5 लाख रुपये हो सकती है.

ब्याज दरें

– टैक्स सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरें हर बैंक में अलग-अलग होती हैं. आइए प्राइवेट और स्माल फाइनेंशियल बैंकों द्वारा दी जाने वाली ब्याज दरों पर एक नज़र डालते हैं.
– सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक, सभी स्मॉल फाइनेंस बैंकों के बीच टैक्स-सेविंग्स पर सर्वोत्तम ब्याज दरों की पेशकश कर रहा है. इस बैंक में सामान्य ग्राहकों को 6.75% तक ब्याज मिल सकता है.
– प्राइवेट बैंकों में यस बैंक टैक्स सेविंग डिपॉजिट पर बेस्ट इंटरेस्ट रेट दे रहा है. यस बैंक अब इस तरह की FD पर 6.5% तक की ब्याज दर ऑफर कर रहा है. वहीं आरबीएल बैंक 6.3% तक ब्याज दरों की पेशकश कर रहा है.
– ड्यूश बैंक और उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक आम जनता को टैक्स सेविंग डिपॉजिट पर 6.25% तक ब्याज दरों की पेशकश कर रहे हैं.

कमर्शियल बैंकों की ब्याज दरें हैं कम

दूसरी ओर, प्रमुख कमर्शियल बैंकों द्वारा टैक्स-सेविंग्स डिपॉज़िट पर ब्याज दरें बहुत कम हैं. देश का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया आम जनता के लिए टैक्स सेविंग FD पर केवल 5.40% ब्याज दे रहा है.

वहीं देश का सबसे बड़ा प्राइवेट सेक्टर बैंक एचडीएफसी आम जनता के लिए 5.30% की ब्याज दर के साथ टैक्स सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट्स भी प्रदान करता है.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष