SBI Interest Rates: एसबीआई से Loan लेना हुआ सस्ता, बैंक ने घटाई ब्याज दरें

SBI Interest Rates: एसबीआई ने आधार दरों (Base Rates) में 5 आधार अंक अर्थात 0.05 फीसदी की कटौती की घोषणा की है.

  • Money9 Hindi
  • Updated On - September 15, 2021 / 01:10 PM IST
SBI Interest Rates: एसबीआई से Loan लेना हुआ सस्ता, बैंक ने घटाई ब्याज दरें
भारतीय स्टेट बैंक के इस कदम से अब ग्राहकों को सस्ता लोन मिल सकेगा.

SBI Interest Rates: देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) से लोन लेना अब और सस्ता हो गया है. बैंक ने अपनी ब्याज दरों में कटौती कर दी है. घटी हुई ब्याज दरें बुधवार से लागू हो गई हैं. एसबीआई (SBI) ने आधार दरों (Base Rates) में 5 आधार अंक अर्थात 0.05 फीसदी की कटौती की घोषणा की है. इस घोषणा के बाद एसबीआई की नई ब्याज दर 7.45 फीसदी हो गई हैं. साथ ही एसबीआई ने लेंडिंग रेट (PLR) में भी 5 आधार अंक की कटौती की घोषणा की है. इस कटौती से यह दर 12.20 फीसदी हो जाएगी.

भारतीय स्टेट बैंक के इस कदम से अब ग्राहकों को सस्ता लोन मिल सकेगा. ब्याज दर कम होने से होम लोन, ऑटो लोन और पर्सनल लोन सहित कई तरह के लोन पर ग्राहकों को कम राशि की ईएमआई देनी होगी. गौरतलब है कि जून 2010 के बाद से लिए गए सभी लोन बेस रेट (आधार दर) से लिंक्ड हैं.

इससे पहले जून 2021 में भी एसबीआई ने ब्याज दरों में कटौती की थी. उस समय बैंक ने MCLR में 0.25 फीसदी की कटौती की थी. अब इस सरकारी बैंक की एमसीएलआर घटकर 1 साल के लिए 7 फीसदी रह गई है. साथ ही एसबीआई ने रेपो रेट में कटौती का फायदा भी कर्जदारों को दिया है. यह फायदा एक्सटर्नल बेंचमार्क लिंक्ड लेंडिंग रेट पर आधारिक लोन लेने वाले ग्राहकों को मिला है.

बता दें कि भारतीय रिज़र्व बैंक आधार दर तय करता है, यह न्यूनतम ब्याज दर होती है. सभी बैंक इस दर को मानक दर के रूप में स्वीकारते हैं, इस समय आरबीआई ने आधार दर 7.30 से 8.80 फीसदी तय की हुई है.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष