इलेक्ट्रिक कार खरीदने वालों को मिलेगा सस्ता कर्ज, जानें क्या है SBI ग्रीन कार लोन योजना

इलेक्ट्रिक कार या बाइक खरीदने के लिए SBI Green car Loan की ब्‍याज दरें अन्‍य ऑटो लोन के मुकाबले 0.20 फीसदी कम हैं.

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - December 1, 2021 / 05:25 PM IST
इलेक्ट्रिक कार खरीदने वालों को मिलेगा सस्ता कर्ज, जानें क्या है SBI ग्रीन कार लोन योजना

अगर आप इलेक्ट्रिक कार खरीदने का सोच रहे हैं तो देर न करें. एसबीआई ने ऐसे लोगों के लिए योजना लाकर बड़ा मौका दे रही है. स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया ग्रीन कार लोन योजना (SBI Green car Loan) के तहत लोगों को सस्ता और आसान लोन मुहैया कराएगी. बैंक का दावा है कि कम ब्याज दरों पर लोन दिया जाएगा. बैंक का दावा है कि इस योजना के तहत पेट्रोलियम ईंधन की कारों के मुकाबले कम ब्याज दरों पर लोन मुहैया कराया जाएगा.

उल्लेखनीय है कि देश में बढ़ते पेट्रोल डीजल के दाम और प्रदूषण को लेकर लोग अब इलेक्ट्रिक वाहन की ओर रुख कर रहे हैं. पहली बार ऐसा मौका आया जब बाइक से लेकर कार की जमकर बिक्री हुई. इसे देखते हुए अब देश की नामी कंपनियां इलेक्ट्री कार और बाइक के विस्तार को बढ़ाने पर जोर दे रही है.

खास बात ये है कि बैंक इलेक्ट्रिक कारों के लिए लोन पर कोई फाइल चार्ज वसूल नहीं कर रहा है. यानी ज़ीरो प्रोसेसिंग फीस पर आपको यह लोन उपलब्ध होगा. प्रोसेसिंग फीस में छूट 31 जनवरी, 2022 तक जारी रहेगी.

इलेक्ट्रिक कार या बाइक खरीदने के लिए SBI Green car Loan की ब्‍याज दरें अन्‍य ऑटो लोन के मुकाबले 0.20 फीसदी कम हैं. ग्रीन कार लोन 3 साल से लेकर 8 साल तक के लिए मुहैया कराया जा रहा है. इस ऑफर के तहत कार या बाइक की ऑनरोड कीमत का 90 फीसदी लोन लिया जा सकता है.

वहीं योजना के तहत ब्याज की दरें अन्य ऑटो लोन के मुकाबले 0.20 फीसदी कम हैं. ऐसे में अगर आप कार खरीदने के बारे में प्लान बना चुके हैं तो जरूर एसबीआई के इस योजना का लाभ जरूर उठाए.

केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने पिछले दिनों एक कार्यक्रम में कहा था कि इलेक्ट्रिक व्हीकल की लागत पेट्रोल वेरिएंट के बराबर होगी. सरकार ईवी चार्जिंग सुविधाओं का विस्तार करने के लिए काम कर रही है. उन्होंने कहा कि सरकार 2023 तक इलेक्ट्रिक वाहन कारोबार में क्रांति लाने का काम कर रही है. सरकार प्रमुख राजमार्गों पर 600 से ज्यादा चार्जिंग पॅाइंट स्थापित कर रही है.

परिवहन मंत्री ने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहनों की प्रति किमी लागत पेट्रोल-डीजल में आधी से भी कम होगी. कुछ इलेक्ट्रिक वाहन महज 1 रुपया प्रति किलोमीटर की दर से भी यात्रा कराएंगे. उन्होंने कहा कि बस कुछ दिनों में इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत पेट्रोल व डीजल वाहनों की तरह ही आम आदमी के बजट में होगी.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष