SBI में घर बैठे खोलें खाता, बैंक ने शुरू की वीडियो KYC सर्विस – समझें पूरी प्रक्रिया

SBI: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और फेशियल रिकॉग्निशन टेक्नोलॉजी के जरिए वीडियो KYC की डिजिटल पहल कॉन्टेक्टलेस और पेपरलेस प्रक्रिया होगी

SBI में घर बैठे खोलें खाता, बैंक ने शुरू की वीडियो KYC सर्विस - समझें पूरी प्रक्रिया
भारत से UK जाने वाले खोलें SBI नमस्ते यूके अकाउंट मिलेंगे कई फायदे

देश के सबसे बड़े ऋणदाता यानि स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने मोबाइल बैंकिंग ऐप – YONO पर वीडियो KYC आधारित खाता खोलने की सुविधा शुरू की है. इस कदम से ग्राहक बिना बैंक शाखा जाए स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में खाता खुलवा सकेंगे. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और फेशियल रिकॉग्निशन टेक्नोलॉजी द्वारा संचालित यह डिजिटल पहल संपर्क रहित और पेपरलेस प्रक्रिया है.

यह वीडियो केवाईसी (Video KYC) सुविधा एसबीआई (SBI) में एक नया बचत खाता खोलने की योजना बना रहे ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगी. इस नई सुविधा का लाभ उठाने के लिए व्यक्ति को केवल योनो ऐप (YONO App) डाउनलोड करना होगा, ‘New to SBI’ पर क्लिक करें और ‘Insta Plus Savings Account’ चुनें. ऐप में अपना आधार विवरण दर्ज करना होगा और आधार का वेरिफिकेशन पूरा होने के बाद व्यक्तिगत विवरण डालना होगा. केवाईसी प्रक्रिया (KYC Process) को पूरा करने के लिए वीडियो कॉल शेड्यूल करना होगा. वीडियो केवाईसी (Video KYC) के सफल समापन पर, खाता स्वचालित रूप से खुल जाएगा.

एसबीआई (SBI) के अध्यक्ष दिनेश खारा ने कहा, “बैंक में ऑनलाइन बचत खाता खोलने की सुविधा की घोषणा करने में हमें बहुत खुशी है. मौजूदा महामारी की स्थिति में यह बहुत आवश्यक है. यह ग्राहकों की सुरक्षा, वित्तीय सुरक्षा और लागत-प्रभावशीलता सुनिश्चित करने के लिए एक कदम आगे है. हमें विश्वास है कि यह पहल मोबाइल बैंकिंग में एक नया आयाम जोड़ेगी और ग्राहकों को उनकी बैंकिंग जरूरतों के लिए डिजिटल होने के लिए सशक्त बनाएगी. यह विकास डिजिटल भारत के लिए हमारी प्रतिबद्धता का एक और प्रमाण है. ”

नवंबर 2017 में लॉन्च होने के बाद से, YONO ने 80 मिलियन डाउनलोड और 37 मिलियन से अधिक पंजीकृत उपयोगकर्ताओं के साथ ग्राहकों के बीच व्यापक स्वीकृति प्राप्त की है. SBI ने YONO प्लेटफॉर्म पर 20 से अधिक श्रेणियों में 100 से अधिक ई-कॉमर्स खिलाड़ियों के साथ भागीदारी की है. इस प्लेटफ़ॉर्म पर अन्य पहलों में योनो कृषि, योनो कैश, और पीएपीएल शामिल हैं, जिनमें भविष्य के लिए अधिक सुविधाएँ हैं.

YONO ने 7.4 करोड़ डाउनलोड का आंकड़ा पार कर लिया 

SBI के इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग का उपयोग करने वाले ग्राहकों की संख्या क्रमशः 85 मिलियन और 19 मिलियन है. YONO ने 7.4 करोड़ डाउनलोड का आंकड़ा पार कर लिया है. YONO जिसके 3.45 करोड़ से अधिक पंजीकृत उपयोगकर्ता हैं, प्रतिदिन 90 लाख लॉगिन होते हैं. डिजिटल एजेंडा को तेज करते हुए, SBI ने दिसंबर 2020 में समाप्त तिमाही में YONO के माध्यम से 1.5 मिलियन से अधिक खाते खोले हैं, YONO के लगभग 91% बचत बैंक ग्राहक YONO पर चले गए हैं. डिजिटल ऋण देने के मामले में, बैंक ने इसी तिमाही में YONO के माध्यम से 5300 करोड़ रुपये के पहले से स्वीकृत व्यक्तिगत ऋण (PAPL)किए हैं. YONO एक वैश्विक नाम है जिसने अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में भी अपनी सफलता का स्वाद चखा है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर, SBI के दुनिया भर के सभी बैंकों में फेसबुक और ट्विटर पर सबसे ज्यादा फॉलोअर हैं.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष