SBI ने घटा दी ब्याज दर, कम हो जाएगी आपकी EMI

SBI बैंक ने बेस रेट और लेंडिंग रेट में 0.05% की कटौती करने का ऐलान किया है. इसका फायदा यह होगा कि SBI से किसी भी तरह के लोन की किस्त कम हो जाएगी.

  • Money9 Hindi
  • Updated On - September 15, 2021 / 04:45 PM IST
SBI ने घटा दी ब्याज दर, कम हो जाएगी आपकी EMI
SBI ने बेस रेट और लेंडिंग रेट में 0.05% की कटौती करने की घोषणा की है.

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के कस्टमर्स के लिए खुशखबरी है. बैंक की ओर से बेस रेट और लेंडिंग रेट में 0.05% की कटौती की गई है. जिसका फायदा यह होगा कि SBI का होम लोन, ऑटो लोन, पर्सनल लोन समेत किसी भी तरह के लोन के महीने की किस्त कम हो जाएगी. बैंक ने बेस रेट और लेंडिंग रेट में 0.05% की कटौती करने का ऐलान किया है. यह कटौती बैंक की ओर से लिए गए उन सभी लोन पर लागू होगी जो 1 अप्रैल 2016 के बाद लिए गए हों. हालांकि इस समय के बाद लिए गए सभी लोन बेस रेट से लिंक्ड हैं.

SBI ने सस्ता किया लोन

SBI ने बेस रेट और लेंडिंग रेट में 0.05% की कटौती करने की घोषणा की है. बेस रेट में कटौती करने के बाद यह 7.54 फीसदी पर आ गया है. वहीं, लेंडिंग रेट 0.05 फीसदी घटकर 12.20 फीसदी पर आ गया है. बैंक की ओर से यह नई दर बुधवार यानी 15 सितंबर से लागू हो जाएंगी.

क्या होती है EMI

लोन लेने के बाद आपको हर महीने बैंक को एक रकम चुकानी होती है. इस रकम में आप इंटरस्ट के साथ प्रिंसिपल अमाउंट भी देते हैं इसे ही इक्वल मंथली इन्स्टालमेन्ट या ईएमआई कहा जाता है.

इन बैंकों ने भी घटाई होम लोन की ब्याज दर

कोटक महिंद्रा बैंक ने होम लोन की ब्याज दर में कटौती का ऐलान किया था. बैंक ने 0.15 फीसदी कटौती की है. अब होम लोन के ब्याज दर 6.65% से कम होकर 6.50 % पर आ गई है. यह दर ग्राहकों को केवल आठ नवंबर तक मिलेंगी.
HDFC होम लोन की ब्याज दरें 6.80 फीसदी से शुरू होंगी. वहीं ICICI बैंक ने होम लोन पर ब्याज दर 6.75 % से लेकर 7.55 फीसदी तक तय की है.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष