SBI e-Mudra: बिना डॉक्युमेंट्स के घर बैठे पाएं 50 हजार तक का लोन, पहले जान लें ये जरूरी बातें

SBI के ई-मुद्रा लोन का लाभ लेने के लिए आवेदक का एसबीआई में सेविंग या करेंट अकाउंट होना जरूरी है. साथ ही अकाउंट कम से कम छह माह पुराना होना चाहिए.

  • Paurav Joshi
  • Publish Date - September 15, 2021 / 05:08 PM IST
SBI e-Mudra: बिना डॉक्युमेंट्स के घर बैठे पाएं 50 हजार तक का लोन, पहले जान लें ये जरूरी बातें
एसबीआई ई-मुद्रा स्कीम में 50 हजार तक के लोन के लिए जहां डॉक्युमेंट्स की जरूरत नहीं होगी.

कारोबार शुरू करने के लिए अक्सर लोगों को लोन की जरूरत पड़ती है, लेकिन बैंक के तमाम कागजी कार्रवाई के झंझट के चलते वे लोन नहीं ले पाते हैं. ऐसे लोगों के लिए एसबीआई (SBI) एक खास स्कीम लेकर आया है. देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया छोटे कारोबारियों के लिए 50000 तक लोन केवल 3 मिनट में दे रहा है. एसबीआई के किसी भी ब्रांच में गए बगैर ई-मुद्रा लोन आपको घर बैठे मिलेगा वह भी बिना किसी डाक्युमेंट के. आइए जानें क्या है ई-मुद्रा लोन और इसमें आवेदन का तरीका…

ऑनलाइन कर सकते हैं आवेदन

ई-मुद्रा लोन बैंक की तरफ से माइक्रो, स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइज (एमएसएमई) वर्ग का बिजनेस शुरू करने वालों को दिया जाता है. SBI के ई-मुद्रा लोन का लाभ लेने के लिए आवेदक का एसबीआई में सेविंग या करेंट अकाउंट होना जरूरी है. साथ ही अकाउंट कम से कम छह माह पुराना होना चाहिए. 50 हजार तक लोन लेने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आपको बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा. यहां मौजूद फॉर्म को भरकर सबमिट करें. लोन पास होने पर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आएगा.

एसबीआई ई-मुद्रा लोन के लिए योग्यता

एसबीआई ई-मुद्रा स्कीम में 50 हजार तक के लोन के लिए जहां डॉक्युमेंट्स की जरूरत नहीं होगी. क्योंकि ये खाताधारक के रिकॉर्ड्स को देखते हुए फाइनल किया जाएगा. ऑनलाइन यह लोन लेने के लिए कुछ तय मानक हैं. एसबीआई की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, आपको एक छोटा उद्यमी होना चाहिए. वहीं इस योजना के तहत आप अधिकतम 1 लाख तक का लोन ले सकते हैं. हालांकि इसके लिए आपको कुछ डॉक्यूमेंट्स दिखाने होंगे और आपको बैंक ब्रांच जाना होगा. आवेदन करते समय आपको अपने सेविंग अकाउंट या करेंट अकाउंट नंबर, ब्रांच की डीटेल, आप जो भी व्यवसाय या कारोबार चलाते हैं उसका प्रमाण-पत्र, आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, जीएसटीएन नंबर और इंडस्ट्री आधार नंबर या दुकान या यूनिट का प्रमाण-पत्र आदि की कॉपी ​दिखानी होगी. लोन पीरियड मैक्सिमम पांच सालों के लिए है.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष