SBI ग्राहक अपने घरों से मुफ्त में कर सकेंगे ITR फाइल

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) अपने ग्राहकों को योनो ऐप के माध्यम से ITR की एक सरल और मुफ्त फाइलिंग ऑफर कर रहा है.

SBI ग्राहक अपने घरों से मुफ्त में कर सकेंगे ITR फाइल
टैक्सपेयर को अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से योनो ऐप पर लॉग इन करना होगा. फिर 'शॉप एंड ऑर्डर' सेक्शन में जाएं

आम आदमी के लिए इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल करना हमेशा एक कठिन काम होता है. इनकम टैक्स फाइल करने के लिए लगभग हर कोई किसी प्रोफेशनल की मदद लेता है. शायद पहली बार देश का सबसे बड़ा बैंक, भारतीय स्टेट बैंक (SBI) अपने ग्राहकों को योनो ऐप के माध्यम से ITR की एक सरल और मुफ्त फाइलिंग ऑफर कर रहा है. केवल 5 डॉक्युमेंट की मदद से कोई भी व्यक्ति कुछ ही मिनटों में अपना इनकम टैक्स फाइल कर सकता है. बैंक ने कहा, यह सुविधा केवल इस ऐप पर उपलब्ध है.

प्रोसेस

टैक्सपेयर को अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से योनो ऐप पर लॉग इन करना होगा. फिर ‘शॉप एंड ऑर्डर’ सेक्शन में जाएं. ऑप्शन पर क्लिक करने पर आपको ‘टैक्स एंड इन्वेस्टमेंट’ का ऑप्शन मिलेगा. वहां अपना ITR फाइल करने के लिए ‘Tax2Win’ सिलेक्ट करें. यह फ्री सर्विस है. ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद, प्रोसेस को पूरा करने के लिए सभी रेलिवेंट डॉक्यूमेंट और इंफॉर्मेशन सबमिट करनी होगी. फाइलिंग को पूरा करने में अधिकतम 15-20 मिनट का समय लगेगा.

इसके अलावा, टैक्सपेयर (करदाताओं) को YONO ऐप से ही केवल 199 रुपये में e-CA असिस्टेंस मिलेगा. SBI पहला बैंक है जिसने अपने ग्राहकों को यह सेवा मुफ्त में दी है. यह एक लिमिटेड टाइम ऑफर है और 31 अक्टूबर, 2021 तक उपलब्ध रहेगा.

क्या आप ITR फाइल करना चाहते हैं? आप इसे YONO पर Tax2win के साथ मुफ्त में कर सकते हैं. आपको केवल 5 डॉक्यूमेंट चाहिए. अभी डाउनलोड करें: https://sbiyono.sbi #YONO #Tax2Win #ITR #Offer

डॉक्युमेंट

योनो ऐप से ITR फाइल करने के लिए कुछ बेसिक डॉक्यूमेंट की जरूरत होती है. ये डॉक्युमेंट हैं- पैन कार्ड, टैक्स डिडक्शन डिटेल, आधार कार्ड, मौजूदा फाइनेंशियल ईयर का इंटरेस्ट इनकम सर्टिफिकेट, फॉर्म -16 और टैक्स सेविंग के लिए इन्वेस्टमेंट प्रूफ. अगर आपके पास ये सभी डॉक्युमेंट हैं और आपके पास योनो ऐप है तो आप बहुत आसानी से अपना ITR फाइल कर सकते हैं.

बढ़ाई गई तारीख

सितंबर में सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज (CBDT) ने असेसमेंट ईयर 2021-22 के लिए IT रिटर्न फाइल करने की नियत तारीखों को बढ़ाने का फैसला किया.

पिछली ड्यू डेट 31 जुलाई, 2021 थी जिसे 30 सितंबर, 2021 तक बढ़ा दिया गया था और फिर से इसे 31 दिसंबर, 2021 तक बढ़ा दिया गया.

फाइनेंशियल ईयर 2020-21 के लिए ऑडिट रिपोर्ट प्रस्तुत करने की ड्यू डेट, जो कि पहले 30 सितंबर, 2021 थी, को भी बाद में बढ़ाकर 15 जनवरी 2022 तक कर दिया गया.

भारत की टैक्स तस्वीर

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के आंकड़ों के अनुसार, असेसमेंट ईयर 2020-21 के लिए केवल 5.95 करोड़ ITR 10 जनवरी, 2021 तक फाइल किए गए थे, जबकि पिछले असेसमेंट ईयर के लिए 5.67 करोड़ ITR फाइल किए गए थे.

असेसमेंट ईयर 2021-22 में टैक्स डिपार्टमेंट इसे 6%-7% बढ़ाने का लक्ष्य लेकर चल रहा है. कुल जनसंख्या 135 करोड़ से ज्यादा है, जिसमें से लगभग 50% जनसंख्या 20 साल से 64 साल के बीच की है.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष