बचत खाता खोलने की तैयारी? पोस्ट ऑफिस हो सकता है बेहतर विकल्प

Saving Account: बड़े बैंक 3 फीसदी का ब्याज दे रहे हैं, लेकिन पोस्‍ट ऑफ‍िस में खाता खोलकर 4 फीसदी से ज्यादा का सालाना रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं.

बचत खाता खोलने की तैयारी? पोस्ट ऑफिस हो सकता है बेहतर विकल्प
कुछ स्मॉल फाइनेंस बैंक और निजी बैंक ऐसे हैं, जो बचत खाते पर 6 से 7 फीसदी का ब्याज दे रहे हैं, किंतु यहां जमा की राशि अधिक होनी चाहिए.

Saving Account: अक्सर हमारे पास एक से अधिक बचत खाते होते हैं, लेकिन इन दिनों इन खातों पर बहुत ही कम रिटर्न मिल पा रहा है. अभी कोई भी बैंक बचत खाते पर 4 फीसदी से अधिक का ब्याज नहीं दे रहा है. बड़े बैंक तो 3 फीसदी का ही ब्याज दे रहे हैं. फिर भी, अभी एक ऐसी जगह है जहां आप 4 फीसदी से ज्यादा का सालाना रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं. वह है पोस्ट ऑफिस.

पोस्ट ऑफिस में 4% का रेट

India Post बचत खातों पर 4 फीसदी का सालाना रिटर्न दे रहा है. भले ही जमा राशि कितनी भी हो. यहां जमा की न्यूनतम राशि 500 रुपए होती है.

WB Small Savings Agents’ Association के जनरल सेक्रेटरी निर्मल दास का कहना है, “ पोस्ट ऑफिस में अभी भी 4 फीसदी तक का रिटर्न मिल रहा है.

कुछ स्मॉल फाइनेंस बैंक और निजी बैंक ऐसे हैं, जो बचत खाते पर 6 से 7 फीसदी का ब्याज दे रहे हैं, किंतु यहां जमा की राशि अधिक होनी चाहिए.”

हालांकि, India post payment bank (IPPB) बचत खाते पर केवल 2.5 फीसदी का ब्याज दे रहा है. इसलिए पोस्ट ऑफिस और IPPB को एक नहीं मानना चाहिए.

बड़े बैंकों पर कम दरें

बड़े वाणिज्यिक बैंक, 1 लाख रुपए से कम के बचत खातों पर महज 2.5 से 3 फीसदी का रिटर्न दे रहे हैं. हालांकि, कुछ निजी बैंक अधिक जमा पर ज्यादा ब्याज दे रहे हैं.

SBI बचत खाते पर 2.7% का रिटर्न दे रहा है. PSB और Bank of Baroda में 3% और 2.75% का ब्याज मिल रहा है. HDFC, ICICI और Axis Bank जैसे बैंक 3% का ब्याज दे रहे हैं.

बैंकों के पास 18,000 करोड़

RBI के मुताबिक, 31 मार्च 2019 तक विभिन्न बैंकों में बिना दावा वाले 18,381 करोड़ रुपए रखे हुए हैं. नियम के अनुसार, यदि कोई 10 वर्ष तक अपने पैसे पर दावा नहीं करता या डॉरमेंट रखता है तो यह पैसा इनवेस्टर एजुकेशन फंड में चला जाता है.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष