Post Office RD: यहां आप अपनी छोटी बचत पर पा सकते हैं बड़ा मुनाफा, जानें क्या है खास

Post Office RD: पोस्ट ऑफिस आरडी में लोग नियमित रूप से एक तय राशि जमा करा सकते हैं और उस पर ब्याज आय अर्जित कर सकते हैं.

Post Office RD: यहां आप अपनी छोटी बचत पर पा सकते हैं बड़ा मुनाफा, जानें क्या है खास
इस योजना में न्यूनतम 100 रुपये प्रति माह या 10 रुपये के गुणकों में किसी राशि से खाता खोला जा सकता है. PC: Pixabay

Post Office RD: जो लोग अपनी छोटी-छोटी बचत को कहीं सुरक्षित जगह पर निवेश करने की सोच रहे हैं, उनके लिए पोस्ट ऑफिस आरडी एक बेहतर निवेश विकल्प है. भारतीय डाक की वेबसाइट के मुताबिक, इस समय पोस्ट ऑफिस आरडी (Post Office RD) पर 5.8 फीसद सालाना की दर से ब्याज की पेशकश की जा रही है. यह ब्याज दर त्रैमासिक चक्रवृद्धि है. आरडी से प्राप्त ब्याज पूरी तरह कर योग्य होता है.

पोस्ट ऑफिस आरडी में लोग नियमित रूप से एक तय राशि जमा करा सकते हैं और उस पर ब्याज आय अर्जित कर सकते हैं. Post Office RD पांच साल की अवधि के साथ आती है. इस योजना में न्यूनतम 100 रुपये प्रति माह या 10 रुपये के गुणकों में किसी राशि से खाता खोला जा सकता है. खास बात यह है कि इस निवेश विकल्प में अधिकतम राशि की कोई सीमा नहीं है. आइए पोस्ट ऑफिस आरडी से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां जानते हैं.

पात्रता

भारतीय डाक की वेबसाइट के मुताबिक, पोस्ट ऑफिस आरडी में एकल व्यस्क, संयुक्त खाता (3 वयस्क तक), नाबालिग की ओर से एक अभिभावक, अपने नाम पर 10 साल से ऊपर का नाबालिग और मानसिक रूप से अस्वस्थ व्यक्ति की ओर से एक अभिभावक खाता खुलवा सकता है. इस योजना में कितने भी खाते खोले जा सकते हैं.

जमा

भारतीय डाक की वेबसाइट के मुताबिक, इस योजना में खाता कैश या चेक दोनों से खुलवाया जा सकता है. इस योजना में न्यूनतम 100 रुपये प्रति माह और उससे अधिक 10 रुपये के गुणकों में रुपये जमा कराए जा सकते हैं. अगर महीने के शुरुआती 15 दिनों में खाता खुला है, तो आपको महीने की 15 तारीख तक रुपये जमा कराने होंगे. वहीं, अगर महीने के शुरुआती 15 दिनों के बाद खाता खुला है, तो महीने की आखिरी तारीख से पहले रुपये जमा कराने होंगे.

लोन

पोस्ट ऑफिस आरडी (Post Office RD) में लोन की सुविधा भी उपलब्ध है. भारतीय डाक की वेबसाइट के मुताबिक, लोन की यह सुविधा 12 किस्तें जमा होने के बाद मिलती है. खाते में जमा राशि की 50 फीसद राशि तक का लोन लिया जा सकता है. लोन का पुनर्भुगतान एकमुश्त राशि या समान मासिक किस्तों में किया जा सकता है. लोन पर ब्याज दर 2 फीसद+आरडी पर ब्याज दर होगी.

निकासी की तारीख से पुनर्भुगतान की तारीख तक की अवधि पर ब्याज की गणना होगी. अगर मैच्योरिटी तक लोन का पुनर्भुगतान नहीं होता है, तो लोन+ब्याज आरडी अकाउंट की मैच्योरिटी वैल्यू से काटा जाएगा. संबंधित पोस्ट ऑफिस में पासबुक के साथ लोन आवेदन फॉर्म जमा कर लोन लिया जा सकता है.

प्री-क्लोजर

भारतीय डाक की वेबसाइट के मुताबिक, खाता खुलने के तीन साल बाद आरडी खाते को मैच्योरिटी से पहले बंद किया जा सकता है. खाते के मैच्योरिटी से पहले बंद होने की स्थिति में पोस्ट ऑफिस बचत खाता ब्याज प्रदान होगा.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष