अब SBI की मदद से फ्री में फाइल कर सकेंगे ITR, जानें किन डॉक्यूमेंट की होगी जरूरत

आप सिर्फ 5 डॉक्‍यूमेंट की मदद से फ्री में ITR फाइल कर सकते हैं. रिटर्न फाइल करने की लास्‍ट डेट 31 दिसंबर है. इसके बाद ITR फाइल करने पर जुर्माना लगेगा.

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - October 6, 2021 / 04:19 PM IST
अब SBI की मदद से फ्री में फाइल कर सकेंगे ITR, जानें किन डॉक्यूमेंट की होगी जरूरत
अब SBI की मदद से फ्री में फाइल कर सकेंगे ITR

हममें से कई लोगों को इनकम टैक्स रिटर्न (Income Tax Return) फाइल करना एक बड़ा भारी काम लगता है. वहीं कई लोगों को रिटर्न फाइल करवाने के लिए पैसे भी देने पड़ते हैं. हालांकि अब ऐसे लोगों को रिटर्न फाइल करने के लिए किसी प्रकार का पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं होगी. अब आप फ्री में अपना ITR फाइल कर सकते हैं. फ्री में ITR फाइल करने की सुविधा स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की ओर से ग्राहकों को दी जा रही है. इस बता की जानकारी बैंक ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट के जरिए दी है.

बैंक ने बताया कि आप सिर्फ 5 डॉक्‍यूमेंट की मदद से फ्री मंं ITR फाइल कर सकते हैं. बता दें कि रिटर्न फाइल करने के लिए 31 दिसंबर तक का समय दिया गया है. अगर आप 31 दिसंबर के बाद ITR फाइल करते हैं तो इसके लिए आपको जुर्माना भरना पड़ेगा. SBI का यह ऑफ सिर्फ 31 अक्‍टूबर तक है.

YONO Tax2win की मदद से फ्री में फाइल करें ITR

SBI ने अपने ट्वीट में जानकारी देते हुए बताया कि ITR फाइल करने के इच्छुक लोग YONO Tax2win की मदद से यह काम फ्री में कर सकते हैं. इसके अलावा सीए की सर्विस भी ली जा सकती है लेकिन उसके लिए आपको कुछ फीस देनी होगी जो 199 रुपये से शुरू होगी.

ये है ITR फाइल करने की पूरी प्रोसेस

ITR फाइल करने के लिए आपको सबसे पहले YONO ऐप को लॉगइन करना होगा. जिसके बाद आपको शॉप एंड ऑर्डर पर क्लिक करना होगा. इसमें आपको कई ऑप्शन दिखेंगे जिसमें से टैक्स एंड इन्वेस्टमेंट पर जाना होगा. यहां आपको Tax2Win दिखेगा. इस पर क्लिक करते ही आपको सारी जानकारी मिल जाएगी. इसके बाद मांगी गई जानकारी देने के बाद आप आसानी से ITR फाइल कर सकेंगे.

ये डॉक्यूमेंट्स होने चाहिए पास

SBI की मदद से फ्री में ITR फाइल करने वालों के पास पैन, आधार कार्ड, फॉर्म-16, इंटरेस्ट इनकम सर्टिफिकेट, इंवेस्टमेंट प्रूफ फॉर टैक्स सेविंग्स और टैक्स डिडक्शन डिटेल्स की जरूरत होगी.

यहां से भी फाइल कर सकेंगे ITR

अगर आप फ्री में ITR फाइल करना चाहते हैं तो आप SBI की वेबसाइट https://sbiyono.sbi/index.html पर जाकर भी मदद ले सकते हैं. ITR भरते समय अगर आपको किसी भी तरह की परेशानी होती है तो आप 91 9660-99-66-55 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष