इन 5 तरीकों से कभी ना चुकाएं अपना कर्ज, हो जाएगा नुकसान

यदि आप कर्ज चुकाने के लिए अपनी इमरजेंसी मनी का इस्तेमाल करते हैं, तो फाइनेंशियली सिक्योर नहीं रहेंगे.

इन 5 तरीकों से कभी ना चुकाएं अपना कर्ज, हो जाएगा नुकसान
गोल्ड लोन लेना, अपनी प्रॉपर्टी पर लोन लेना, या क्रेडिट कार्ड का कर्ज चुकाने के लिए म्यूचुअल फंड का इस्तेमाल करना समझदारी भरा कदम नहीं है. PC: Pixabay

इससे फर्क नहीं पड़ता कि आपके नाम पर कितना कर्ज या लोन है, लेकिन इन कर्ज को समाप्त करने का लक्ष्य निर्धारित करना एक बड़ी उपलब्धि है. इस लक्ष्य को पाने के लिए आपको एक सही रणनीति बनानी होगी. ज्यादातर लोग गलत फैसलों के चलते अपने लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाते. अपने ओवरऑल बजट को खतरे में डाले बिना कर्ज चुकाने के लिए एक सही अप्रोच और डिसिप्लिन बहुत जरूरी है. अपने सभी डेट को समय पर चुकाने के लिए अपने रिसोर्स को इस्तेमाल करना एक सही कदम नहीं है. यहां डेट रीपेमेंट के 5 रिस्की तरीके दिए गए हैं जिनसे बचना चाहिए:

क्रेडिट कार्ड बिल का बहुत जल्दी भुगतान करना

यदि आप सभी फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन के लिए अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं, जैसे कि बिलों का भुगतान, और अपने क्रेडिट कार्ड डेट का एकमुश्त भुगतान करने का विकल्प चुनते हैं, तो आप कुछ समय के लिए जीरो क्रेडिट बैलेंस की संतुष्टि का अनुभव करेंगे. हालांकि, निकट भविष्य में आप पर कोई नया कर्ज आने की संभावना है.

यदि आप अपने क्रेडिट कार्ड से बार-बार खरीदारी करते हैं, तो अपने कर्ज को चुकाने का सबसे आसान तरीका है कि आप अपने खर्च करने के तरीके को बदल दें. सभी भुगतानों के लिए अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने से बचें; इसके बजाय, अपने खर्च पर नजर रखने के लिए अपने डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करें. अपने आउटस्टैंडिंग अकाउंट का एक बार में भुगतान करना कोई सॉल्यूशन नहीं है; बल्कि इसका इस्तेमाल समझदारी से करना चाहिए.

इमरजेंसी मनी का इस्तेमाल

यह एक और महत्वपूर्ण निर्णय है जो आपको अपने कर्ज चुकाने के लिए कभी नहीं करना चाहिए. बिल का भुगतान करने के लिए अपनी इमरजेंसी सेविंग का इस्तेमाल कभी न करें जब तक कि आप गंभीर परिस्थिती में न फंसे हो.

यदि आप कर्ज चुकाने के लिए अपनी इमरजेंसी मनी का इस्तेमाल करते हैं, तो फाइनेंशियली सिक्योर नहीं रहेंगे. यदि आप मेडिकल इमरजेंसी का सामना करते हैं तो ये एक अलग

मुद्दा है जिसके लिए इमरजेंसी मनी की जरूरत होती है. टेम्परेरी राहत के लिए अपने कर्ज का भुगतान करने के लिए अपने फंड का इस्तेमाल करने से बचें. इसके बजाय, आपको अपने मौजूदा कर्ज का भुगतान करने के लिए अपनी इनकम या सेविंग बढ़ाने के तरीकों की तलाश करनी चाहिए.

क्रेडिट कार्ड डेट को खत्म करने के लिए एक सिक्योर लोन का इस्तेमाल

गोल्ड लोन लेना, अपनी प्रॉपर्टी पर लोन लेना, या क्रेडिट कार्ड का कर्ज चुकाने के लिए म्यूचुअल फंड का इस्तेमाल करना समझदारी भरा कदम नहीं है. आपको तत्काल राहत पाने के लिए ऐसे सिक्योर लोन नहीं लेने चाहिए. गोल्ड और रियल एस्टेट आपकी गाढ़ी कमाई वाली प्रॉपर्टी हैं, और उन्हें कर्ज चुकाने के लिए लोन लेने के लिए गिरवी नहीं रखना चाहिए. यह आपके तनाव को बढ़ाता है, क्योंकि आप पर बैंक या वित्तीय संस्थानों से अपने एसेट को रीक्लेम करने का दबाव होगा. जब तक आप पूरी तरह से नियंत्रण से बाहर की स्थिति में न हों, लंबी अवधि के लोन लेने से बचें.

रिटायरमेंट फंड से कैश विड्रॉल

क्या आप अपने PPF और FD से कैश निकालकर मौजूदा कर्ज का भुगतान करने पर विचार कर रहे हैं? ये वो फंड हैं जिन्हें आप फ्यूचर में स्पेसिफिक फाइनेंशियल गोल को पूरा करने के लिए सेट करते हैं. आपको अपने क्रेडिट कार्ड बैलेंस का पेमेंट करने के लिए इन फंड का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

डेट सेटलमेंट

डेट सेटलमेंट में रियल इंटरेस्ट और प्रिंसिपल के बजाय पूर्व निर्धारित राशि के बदले में आपके लोन को खत्म करने के लिए बैंक अधिकारियों के साथ बातचीत करना शामिल है. यह आपके मन को शांति देगा क्योंकि आप कम पेमेंट करके अपने डेट को सेटल कर लेंगे. लेकिन एक बड़े लोन का सेटलमेंट एक समझदारी वाला विकल्प नहीं है, क्योंकि इसका आपके सिबिल स्कोर पर खराब प्रभाव पड़ेगा. बैंक आपकी क्रेडिट रिपोर्ट पर एक निगेटिव एंट्री रिकॉर्ड करेगा, और आपको भविष्य में किसी भी बैंक से पैसे उधार लेने में मुश्किल हो सकती है.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष