आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अब पोस्टमैन की मदद से करा पाएंगे अपडेट

आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर को अब आप घर बैठे पोस्टमैन की मदद से अपडेट करा सकते हैं . IPPB और UIDAI ने इस तरह की व्यवस्था की है.

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अब पोस्टमैन की मदद से करा पाएंगे अपडेट
आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर को अब आप घर बैठे पोस्टमैन की मदद से अपडेट करा सकते हैं

आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर को अब आप घर बैठे पोस्टमैन की मदद से अपडेट करा सकते हैं. इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (IPPB) और भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने इस तरह की व्यवस्था की है जिससे कि आधार कार्ड होल्डर अपने मोबाइल नंबर को पोस्टमैन के माध्यम से अपडेट करा सकें. देशभर के 1.46 लाख पोस्टमैन और ग्रामीण डाक सेवकों (GDS) के साथ ही 650 इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (IPPB) नेटवर्क द्वारा यह सेवा लोगों को दी जाएगी.

UIDAI के सीईओ सुभाष गर्ग ने कहा कि यह कदम देशवासियों की अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट करने में काफी मदद करेगा.इसी के साथ लोगों को सरकार की कई कल्याणकारी योजनाओं का लाभ भी घर बैठे मिल जाएगा.

दूरदराज के इलाकों तक होगी पहुंच

IPPB के MD और सीईओ जे वेंकटरामु ने इस सुविधा के लॉन्च के मौके पर कहा कि इससे दूरदराज इलाकों तक हमारी पहुंच बढ़ेगी और डिजिटल आधार कार्ड में हो रही गलतियों को ठीक कराने की प्रक्रिया अब ओर भी ज्यादा आसान हो जाएगी.

अब आप घर बैठे पोस्टमैन की मदद से अपने आधार कार्ड का मोबाइल नंबर भी अपडेट करा सकेंगे. इसी के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सरकारी सुविधाओं का लाभ (LPG मनरेगा के पैसे भी सीधे उनके अकाउंट में आ जाएंगे) मिलेगा. IPPB और UIDAI पोस्टमैन को इस बात की इजाजत देंगे कि वे आधारकार्ड होल्डर्स के मोबाइल नंबर अपडेट कर सकें. अभी इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक सिर्फ मोबाइल नंबर अपडेट करने की सेवा दे रहा है, लेकिन जल्दी ही यह अपने नेटवर्क के माध्यम से बच्चों के नामांकन enrolment की सुविधा भी देगा.

जानें क्या है IPPB

पोस्ट ऑफिस के विभाग के की अंतर्गत IPPB आता है। इसे 2018 में लॉन्च किया गया था. इसको बनाने का उद्देश्य एक आम नागरिक का सबसे ज्यादा भरोसेमंद, ज्यादा से ज्यादा लोगों की पहुंच में रहने वाला बैंक बनाना था. मौजूदा समय में IPPB ही एकमात्र मोबाइल अपडेटिंग सेवा प्रदाता है. यह 13 भाषाओं में लोगों की बैंक संबंधि समस्या को सुलझाता है.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

और पढ़ें

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष