गैर-खाद्य बैंक लोन जून में 5.9% बढ़ा, मध्यम उद्योगों को दिए गए लोन में बंपर बढ़त

Loan: कृषि और संबंधित गतिविधियों के लिए दिए गए लोन में तेज उछाल आया. पिछले वर्ष जून के 2.4 प्रतिशत से बढ़कर इस साल यह 11.4 पर्सेंट पहुंच गया.

गैर-खाद्य बैंक लोन जून में 5.9% बढ़ा, मध्यम उद्योगों को दिए गए लोन में बंपर बढ़त
मुद्रा योजना (PMMY) के तहत लोन के लिए आपको सरकारी या बैंक की शाखा में आवेदन देना होगा.

Loan: बैंकों का गैर-खाद्य लोन जून तिमाही में 5.9 प्रतिशत पर रहा. बीते वर्ष के इसी माह में यह छह फीसदी पर था. बैंक क्रेडिट के क्षेत्रीय परिनियोजन पर रिजर्व बैंक (RBI) के आंकड़ों के मुताबिक, कृषि और संबंधित गतिविधियों के लिए दिए गए लोन  (Loan) में तेज उछाल आया. पिछले वर्ष की जून माह के 2.4 प्रतिशत से बढ़कर इस साल यह 11.4 पर्सेंट पहुंच गया. मध्यम उद्योगों को जून में दिए गए लोन में 54.6 प्रतिशत की बंपर बढ़त दर्ज की गई. सूक्ष्म और लघु उद्योगों को दिए गए लोन 6.4 फीसदी बढ़े. सालभर पहले इनमें 2.9 प्रतिशत की कमी आई थी.

एड्वांस में 0.3 फीसदी की गिरावट

इंडस्ट्रियों को दिए गए एड्वांस में इस जून में 0.3 फीसदी की गिरावट आई. बीते साल के जून में इनमें 2.2 प्रतिशत की बढ़त हुई थीं.

मध्यम उद्योगों को लोन में जून में 54.6 प्रतिशत की बंपर बढ़त दर्ज की गई. सूक्ष्म और लघु उद्योगों को दिए गए लोन 6.4 फीसदी बढ़े. सालभर पहले इनमें 2.9 प्रतिशत की कमी आई थी.

जून 2021 में बड़े उद्योगों को दिए गए लोन में 3.4 फीसदी की गिरावट आई. एक साल पहले की इसी अवधि में इसमें 3.6 पर्सेंट की वृद्धि हुई थी.

सेवा क्षेत्र के लिए लोन जून 2020 के 10.7 प्रतिशत से घटकर जून 2021 में 2.9 पर्सेंट पर रहा. ऐसा कमर्शियल रियल एस्टेट, NBFC और पर्यटन, होटल और रेस्तरां के लोन में गिरावट से हुआ.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष