जानें कौन सा बैंक दे रहा है एक साल के फिक्स्ड डिपॉजिट पर 6.25% की ब्याज दर का ऑफर

छोटे फाइनेंस बैंक ज्यादा ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए प्रमुख बैंकों की तुलना में फिक्स्ड डिपॉजिट पर ज्यादा ब्याज दर ऑफर कर रहे हैं.

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - October 18, 2021 / 12:10 PM IST
जानें कौन सा बैंक दे रहा है एक साल के फिक्स्ड डिपॉजिट पर 6.25% की ब्याज दर का ऑफर
FD को अभी भी कई लोग अपनी मेहनत की कमाई को निवेश करने के लिए एक भरोसेमंद और सुरक्षित विकल्प के रूप में मानते हैं.

बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट पर निश्चित ब्याज दर ऑफर करते हैं. हालिया दिनों में अलग-अलग बैंकों ने FD पर अपनी ब्याज दरों की समीक्षा की है. कम रिटर्न के बावजूद, आज भी लाखों भारतीयों के लिए FD निवेश का एक विकल्प है. क्योंकि इसमें जोखिम बिल्कुल नहीं है अगर आप अच्छे रिटर्न की तलाश में हैं, तो अब तक कुछ बैंक ग्राहकों को एक साल की अवधि की फिक्स्ड डिपॉजिट पर 6.25% तक की ब्याज दर का ऑफर दे रहे हैं. छोटे फाइनेंस बैंक ज्यादा ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए प्रमुख बैंकों की तुलना में FD पर ज्यादा ब्याज दर ऑफर कर रहे हैं.

सबसे बढ़िया ब्याज दर

जना स्मॉल फाइनेंस बैंक वर्तमान में अपने नियमित ग्राहकों के लिए एक साल की सावधि जमा पर 6.25% ब्याज दर की पेशकश कर रहा है. लेकिन सीनियर सिटीजन को 6.75 % सालाना की दर से अतिरिक्त 0.50 फीसदी ब्याज का ऑफर दे रहे हैं. इस स्मॉल फाइनेंस बैंक ने आखिरी बार 7 मई, 2021 को FD दरों में संशोधन किया था.

उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक भी आम जनता के लिए 365 दिनों से 699 दिनों में मैच्योर होने वाली 2 करोड़ रुपये से कम की फिक्स्ड डिपॉजिट पर 6.25% की ब्याज दर का ऑफर दे रहा है. वहीं सीनियर सिटीजन को 6.75 फीसदी ब्याज दर मिलेगी.

ESAF स्मॉल फाइनेंस बैंक भी सामान्य ग्राहकों को 6.25% और सीनियर सिटीजन को 6.75% की ब्याज दर 2 करोड़ रुपये से कम की सावधि जमा पर 365 दिनों और 366 दिनों में मैच्योर होने का ऑफर दे रहा है.

RBL बैंक, प्राइवेट सेक्टर के प्रमुख बैंकों में से एक है. ये बैंक आम जनता को 12 महीने से 24 महीने की अवधि के लिए 6.00% की ब्याज का ऑफर दे रहा है. हालांकि, सीनियर सिटीजन के लिए ब्याज दर 6.50% है.

इंडसइंड बैंक आम जनता के लिए 6.00% और सीनियर सिटीजन को एक साल और 18 महीने से कम अवधि के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट पर 6.50% की ब्याज दर का ऑफर दे रहा है.

उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक एक साल से दो साल के बीच मैच्योर होने वाली फिक्स्ड डिपॉजिट पर ग्राहकों को 6% की ब्याज दर का ऑफर दे रहा है. बैंक की वेबसाइट के मुताबिक, सीनियर सिटीजन को सामान्य ग्राहकों की तुलना में 0.50% अतिरिक्त ब्याज मिलेगा.

अन्य बैंक

भारतीय स्टेट बैंक (SBI), देश का सबसे बड़ा बैंक है. ग्राहकों के लिए 2 साल से कम अवधि के लिए 2 करोड़ रुपये से कम जमा के लिए एफडी पर 5% ब्याज दर का ऑफर दे रहा है. लेकिन सीनियर सिटीजन के लिए बराबर अवधि के लिए 0.50% तक एक्स्ट्रा ब्याज दर का ऑफर दे रहा है. यह दर 1 जनवरी 2021 से लागू हैं.

दूसरी ओर प्राइवेट सेक्टर का सबसे बड़ा बैंक HDFC, ग्राहकों को एक साल की एफडी पर 4.90% ब्याज का ऑफर दे रहा है. अन्य सरकारी बैंकों की तरह, HDFC बैंक भी सीनियर सिटीजन को समान अवधि के लिए FD पर 0.50% अतिरिक्त ब्याज का ऑफर दे रहा है.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष