अपना पहला क्रेडिट कार्ड बिल भरने से पहले इन 6 बातों का रखें ख्याल

क्रेडिट कार्ड यूजर्स को बिल पेमेंट से जुड़ी बातें जान लेनी चाहिए. आइए जानते हैं वे कौन सी चीजें हैं जिन्हें पेमेंट करने से पहले ध्यान में रखना चाहिए

अपना पहला क्रेडिट कार्ड बिल भरने से पहले इन 6 बातों का रखें ख्याल
पेमेंट की ड्यू डेट को हमेशा ध्यान में रखना चाहिए. अगर आप आखिरी तारीख तक पेमेंट नहीं करते हैं, तो लेट फीस के तौर पर मोटी रकम चुकानी पड़ सकती है

क्रेडिट कार्ड का सही से इस्तेमाल करना बेहद जरूरी होता है, नहीं तो कर्ज के जाल में फंस सकते हैं. इसके जरिए पैसे खर्च करना तो आसान है, मगर अंत उनकी भरपाई भी अपनी ही मेहनत की कमाई से करनी होती है. अपना पहला क्रेडिट कार्ड बिल भरने से पहले इन चीजों पर गौर करना चाहिए. आइए जानते हैं वे कौन सी चीजें हैं जिन्हें पेमेंट करने से पहले ध्यान में रखना चाहिए.

पेमेंट की आखिरी तारीख

पेमेंट की ड्यू डेट को हमेशा ध्यान में रखना चाहिए. अगर आप आखिरी तारीख तक पेमेंट नहीं करते हैं, तो लेट फीस के तौर पर मोटी रकम चुकानी पड़ सकती है.

कुल बकाया

ड्यू अमाउंट वह राशि होती है जिसमें इंटरेस्ट के साथ कोई अन्य लेट पेमेंट चार्ज, एनुअल चार्ज, सर्विस चार्ज और अन्य ट्रांजैक्शनल फीस शामिल होते हैं.

न्यूनतम देय

क्रेडिट कार्ड को एक्टिव रखने के लिए कुल बकाया में से एक न्यूनतम राशि पेमेंट के तौर पर देनी होती है. इससे लेट फीस देने से भी बच सकते हैं.

स्टेटमेंट डेट

बिल किस दिन तैयार हो रहा है, उसे स्टेटमेंट डेट कहते हैं. इससे पता चलता है कि आपकी बिलिंग साइकल कब शुरू और खत्म होती है.

बिल साइकल

बिल साइकल की जानकारी रखना जरूरी होता है क्योंकि उससे आपको खर्च करने का सही समय तय करने में मदद मिलती है. यह आमतौर पर 30 दिन की अवधि होती है.

ब्याज मुक्त अवधि

क्रेडिट कार्ड के हर यूजर को 45-50 दिनों का इंटरेस्ट फ्री पीरियड मिलता है. इस दौरान उनके बिल पर कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं लगता. लेकिन इसके बाद उन्हें 34 से 40 प्रतिशत जितने ऊंचे इंटरेस्ट रेट की भरपाई करनी पड़ती है.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष