अगर आपके पास हैं कई क्रेडिट कार्ड्स तो ऐसे करें इनका सही इस्तेमाल

Credit Card कंपनियां कई उत्पादों पर मुफ्त ईएमआई सेवा देने के लिए निर्माताओं, मर्चेंटों आदि से भागीदारी करती हैं. इस दौरान ब्याज का वहन मर्चेंट करते है

  • Money9 Hindi
  • Updated On - September 19, 2021 / 12:29 PM IST
अगर आपके पास हैं कई क्रेडिट कार्ड्स तो ऐसे करें इनका सही इस्तेमाल
अगर आपकी उम्र 18 वर्ष के ऊपर हो गई है, तो आप एक नए एटीएम कार्ड के लिए अपने बैंक से आवेदन कर सकते हैं.

क्रेडिट कार्ड (Credit Card) उपयोग करने वाले बहुत से लोग अतिरिक्त कार्ड लेने से झिझकते हैं. दरअसल, उन्हें ज्यादा खर्च और कर्ज बढ़ने की चिंता होती है. जबकि वास्तविकता यह है कि कर्ज तभी बढ़ता है जब वित्तीय अनुशासन नहीं रखते. यहां 6 तरीके बताए जा रहे हैं, जिसके जरिए आप एक साथ कई क्रेडिट कार्ड (Credit Card) को मैनेज कर सकते हैं.

कार्ड में मिल रहे लाभ के मुताबिक अपने लेनदेन करें

क्रेडिट कार्ड (Credit Card) पर कैश बैक और रिवार्ड प्वाइंट जैसे लाभ भी मिलते हैं. मसलन, ट्रैवल कार्ड पर फ्री एयर माइल, फ्री लाउंज जैसी सुविधाएं मिलती हैं. इसलिए लेनदेन करते वक्त अपने कार्ड पर मिल रहे ऑफर का ध्यान रखें. यह देखें कि किस पर ज्यादा रिवार्ड प्वाइंट या कैश बैक मिल रहा है.

ब्याज-रहित अवधि के आधार पर खर्च करें

क्रेडिट कार्ड पर ब्याज-रहित अवधि वह होती जिस दौरान आपके लेनदेन पर कोई ब्याज नहीं लगता. यह अवधि, लेनदेन की तारीख और भुगतान दिन के बीच का समय होती है. किंतु, इस अवधि में कैश निकालते हैं तो उस पर ब्याज लगता है. यह अवधि 18 से 55 दिन की होती है. जिनके पास एक से अधिक क्रेडिट कार्ड हैं, उन्हें देखना चाहिए कि किस कार्ड पर अभी ब्याज-रहित अवधि का ऑफर है.

खत्म होने से पहले जमा रिवार्ड प्वाइंट का उपयोग कर लें

अक्सर लोग सही समय पर अपने रिवार्ड प्वाइंट का उपयोग करने से चूक जाते हैं. इसलिए आपको हमेशा रिवार्ड प्वाइंट की समाप्ति की तारीख की जानकारी होनी चाहिए. आप अपने रिवार्ड प्वाइंट का उपयोग वाउचर खरीदारी आदि में कर सकते हैं. कई बार इन प्वाइंट्स का उपयोग मौजूदा बकाया राशि को समायोजित करने में भी किया जा सकता है.

एक कार्ड पर रिवार्ड प्वाइंट की सीमा पूरी होने के बाद दूसरे कार्ड का इस्तेमाल करें

कई क्रेडिट कार्ड कंपनियां, एक निश्चित अवधि के दौरान क्रेडिट कार्ड रिवार्ड प्वाइंट की सीमा निर्धारित कर देती हैं. जिनके पास कई कार्ड हैं, उन्हें एक कार्ड पर यह सीमा समाप्त होने के बाद दूसरे कार्ड का इस्तेमाल करना चाहिए.

यदि प्रायमरी कार्ड गुम हो जाए तो दूसरे को बैकअप के रूप में यूज करें

यदि एक कार्ड चोरी या गुम हो जाए तो नया कार्ड आने में कुछ दिन लग जाता है. ऐसे में जिनके पास एक ही कार्ड है उन्हें डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करना पड़ता है. दूसरी ओर, जिनके पास एक से अधिक कार्ड हैं उनके पास दूसरे कार्ड का उपयोग करने का विकल्प होता है.

विभिन्न कार्ड पर दिए जा रहे EMI विकल्पों की तुलना करें

क्रेडिट कार्ड कंपनियां कई उत्पादों पर मुफ्त ईएमआई सेवा देने के लिए निर्माताओं, मर्चेंटों आदि से भागीदारी करती हैं. इस दौरान ब्याज का वहन मर्चेंट करते हैं. कार्डधारक को केवल खरीदारी मूल्य को ही किस्त में भुगतान करना होता है. साथ ही कई कंपनियां ऐसी खरीदारी पर कुछ छूट भी देती हैं. इसलिए आपके पास यदि एक से अधिक कार्ड हैं तो यह देखें कि किस पर इस तरह का ऑफर चल रहा है.

(लेखक सचिन वासुदेव Paisabazaar.com में एसोसिएट डायरेक्टर और हेड ऑफ क्रेडिट कार्ड हैं)

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष