SBI से होम लोन लेते वक्‍त इन बातों का रखें ध्‍यान

सस्ती लोन दर से आपको 45 बेसिस प्वाइंट्स की बचत होगी, जो 75 लाख रुपए के लोन करीब 8 लाख रुपए है, अगर आप 30 साल के लिए लोन लेते हैं.

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - October 16, 2021 / 02:11 PM IST
SBI से होम लोन लेते वक्‍त इन बातों का रखें ध्‍यान

SBI Home Loan: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने हाल में होम लोन की ब्याज दर को घटाकर 6.7% कर दी है, भले ही लोन अमाउंट और अवधि कुछ भी क्यों न हो. यहां तक कि बैलेंस ट्रांसफर पर भी एसबीआई काफी स्पेशल ऑफर्स दे रहा है. इसके अलावा, सभी ग्राहकों की मासिक आय और क्रेडिट स्कोर पर ध्यान देते हुए ब्याज दर भी तय की जाती है. बैंक कैलकुलेशन के मुताबिक इस सस्ती लोन दर से आपको 45 बेसिस प्वाइंट्स की बचत होगी, जो 75 लाख रुपए के लोन करीब 8 लाख रुपए है, अगर आप 30 साल के लिए लोन लेते हैं.

इन बैंकों पर भी डालें नजर

प्राइवेट बैंक कोटक महिंद्रा इस वक्त देश में सबसे कम दर 6.50% पर होम लोन मुहैया करा रहा है. इसने फेस्टिव सीजन की शुरुआत में होम लोन की ब्याज दर में 15 बेसिस प्वाइंट्स की कमी करके 6.50% सालाना करने की घोषणा की. 6.50% की यह खास दर सीमित समय के लिए इसकी आखिरी तारीख 8 नवंबर, 2021 है.

इसके अलावा, HDFC ने भी बाजार को प्रतिस्पर्धी बनाने के लिए ब्याज दरों को घटाकर 6.7% कर दिया है. पंजाब एंड सिंध बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा और PNB जैसे PSB क्रमशः 6.65%, 6.75% और 6.80% पर होम लोन दे रहे हैं. जबकि LIC हाउसिंग फाइनेंस की ब्याज दर 6.66% है.

प्राइवेट लोन देने वाले ICICI बैंक, HDFC बैंक और NBFC बजाज फिनसर्व 6.75% की ब्याज दर होम लोन दे रहे हैं. संभवत: कुछ और बैंक भी इस दर पर होम लोन ऑफर करेंगे.

फायदा

SBI का ऑफर जीरो प्रोसेसिंग चार्ज के साथ है. इसके अलावा, महिलाओं के लोन लेने के लिए 25 बेसिस प्वाइंट्स तक ब्याज में रियायत है. इसमें कोई प्रीपेमेंट पेनल्टी भी नहीं है. इन लोन की अवधि 3 साल से लेकर 30 साल तक होती है.

डॉक्यूमेंट्स की जरूरत

होम लोन के लिए आवेदन करने के लिए कुछ बुनियादी डॉक्यूमेंट्स की जरूरत होती है जैसे नियोक्ता का पहचान पत्र, पूरा भरा हुआ लोन ऐप्लीकेशन और तीन पासपोर्ट साइज के फोटो. पहचान के लिए पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी या आधार कार्ड मान्य होगा.

संपत्ति से संबंधित कागजात जैसे परमिशन ऑफ कंस्ट्रक्शन, अलॉटमेंट लैटर, स्टाम्पेड अग्रीमेंट, ऑक्यूपेंसी सर्टिफिकेट, प्रॉपर्टी टैक्स रसीद, प्लान की अप्रूव्ड कॉपी और रजिस्टर्ड डेवलपमेंट अग्रीमेंट आदि की जरूरत होती है.

अन्य जरूरी दस्तावेजों में आवेदक द्वारा रखे गए सभी बैंक खातों के लिए पिछले छह महीनों की बैंकिंग डिटेल्स और किसी अन्य बैंक से मौजूदा लोन का खाता या डिटेल्स आदि.

पिछले तीन महीने की सैलरी स्लिप और बीते दो सालों के फॉर्म 16 या बीते दो सालों के आईटी रिटर्न की कॉपी देनी होगी.

स्व-व्यवसायी या व्यवसायी व्यक्ति के लिए, बीते तीन सालों के लिए IT रिटर्न, तीन साल के लिए प्रॉफिट और लॉस की डिटेल्स, TDS सर्टिफिकेट और योग्यता प्रमाणपत्र (डॉक्टर, CA, वकील) की आवश्यकता होती है.

आवेदन की प्रक्रिया

कोई भी व्यक्ति इंटरनेट बैंकिंग, YONO ऐप के माध्यम से या होम ब्रांच में जाकर होम लोन के लिए आवेदन कर सकता है. ग्राहक होम लोन के लिए आवेदन करने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं, जरूरी विवरण भर सकते हैं, अपनी पात्रता की जांच कर सकते हैं और यहां लोन क्वोटेशन हासिल कर सकते हैं.

इसके अलावा, कोई भी व्यक्ति किसी भी समय YONO ऐप के माध्यम से भी लोन अप्लाई कर सकता है. YONO ऐप पर लॉग ऑन करें.

होमपेज पर, ऐप के ऊपरी बाएं कोने पर ‘मेन्यू’ टैब पर क्लिक करें, इसके बाद लोन पर क्लिक करें और ‘होम लोन’ चुनें. अपनी कमाई का स्रोत, नेट मासिक कमाई और किसी अन्य लोन का विवरण दर्ज कराएं.

अपने लिए पात्र लोन अमाउंट की जांच करें और आगे बढ़ें और अन्य आवश्यक डिटेल्स भरकर ‘सबमिट’ करें. एसबीआई ने एक स्टेटमेंट में कहा था कि आपको एक रेफरेंस नंबर मिलेगा और एसबीआई की तरफ से आपको जल्दी कॉल किया जाएगा.

होम लोन पोर्टफोलियो

एसबीआई होम लोन सेगमेंट में इस फेस्टिव सीजन के दौरान सबसे ज्यादा बढ़िया पेशकश कर रही है. वर्तमान में कुल होम लोन बाजार में इसकी 34.77% हिस्सेदारी है. लगभग 38% मार्केट शेयर के साथ HDFC मौजूदा मार्केट लीडर है.

क्रेडिट इंफॉर्मेशन ब्यूरो यानि CRIF हाई मार्क द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, दिसंबर 2019 तक कुल बकाया होम लोन सेगमेंट 22.26 लाख करोड़ रुपए था, जबकि दिसंबर 2019 तक यह 20.31 लाख करोड़ रुपए था.

अफोर्डेबल हाउसिंग सेगमेंट में, 35 लाख रुपए तक के लोन टिकट का आकार, वॉल्यूम के हिसाब से मार्केट का लगभग 90% है. और दिसंबर 2020 तक वैल्यू के हिसाब से लगभग 60% है.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष