अब इंडिया पोस्ट आपको ऑफर करेगा Home Loan, HDFC Ltd से किया करार

IPPB का उद्देश्य HDFC Ltd के होम लोन के प्रोडक्ट और इसकी एक्सपर्टाइज (विशेषज्ञता) को भारत में फैले उसके सभी ग्राहकों तक पहुंचाना है.

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - October 26, 2021 / 02:24 PM IST
अब इंडिया पोस्ट आपको ऑफर करेगा Home Loan, HDFC Ltd से किया करार
इस भागीदारी का उद्देश्य HDFC Ltd के होम लोन को ग्राहकों तक पहुंचाने का है.

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) और देश की प्रीमियर हाउसिंग फाइनेंस कंपनी एचडीएफसी लिमिटेड (HDFC Ltd) ने होम लोन के लिए एक स्ट्रेटिजिक अलायंस किया है. इसके तहत इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के करीबन 4.7 करोड़ ग्राहकों को फायदा मिलेगा. इससे जहां HDFC Ltd की 650 शाखाओं के जरिए ग्राहकों को लाभ मिलेगा, वहीं 1.36 लाख बैंकिंग एक्सेस प्वाइंट्स (पोस्ट ऑफिसेस) का भी लाभ मिलेगा. गौरतलब है की IPPB इस तरह का अलायंस एलआइसी हाउसिंग फाइनेंस के साथ पिछले महिने कर चुकी है.

IPPB का उद्देश्य HDFC Ltd के होम लोन के प्रोडक्ट और इसकी एक्सपर्टाइज (विशेषज्ञता) को भारत में फैले उसके सभी ग्राहकों तक पहुंचाना है. इस संबंध में IPPB और HDFC Ltd के बीच स्ट्रेटिजिक अलायंस पर एक मेमोरंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (MoU) पर साइन किया गया.

HDFC को मिलेगा नया बाजार

इस भागीदारी का उद्देश्य HDFC Ltd के होम लोन को ग्राहकों तक पहुंचाने का है. खासकर उन इलाकों में जहां बैंकिंग सेवाए नहीं हैं और जिन इलाकों में इस तरह के प्रोडक्ट की पहुंच नहीं है. इस तरह के इलाकों के लोगों के पास अपना घर खरीदने के लिए इस तरह की सेवाएं या तो कम हैं, या नहीं हैं. IPPB 190,000 बैंकिंग सेवाओं के जरिए हाउसिंग लोन ऑफर करेगा. यह सेवाएं पोस्टमैन और ग्रामीण डाक सेवक के जरिए दी जाएगी. MoU के अनुसार, सभी होम लोन के लिए क्रेडिट, टेक्निकल और लीगल अप्रेजल्स, प्रोसेसिंग और लोन का डिस्बर्समेंट HDFC Ltd हैंडल करेगी, जबकि IPPB केवल लोन के सोर्सिंग का काम करेगी.

पूरे देश में है IPPB

पार्टनरशिप के बारे में HDFC Ltd की MD रेणू सुद कर्नाड ने कहा कि IPPB की पूरे देश में मजबूत मौजूदगी है. यह स्ट्रेटिजिक अलायंस हमारे देश में दूरदराज एरिया में सस्ते घरों को प्रमोट करने के लिए लंबे समय तक काम करेगी. यह अलायंस हमारे प्रधानमंत्री के उस विजन की लाइन पर है, जहां सभी को हाउसिंग देने की कोशिश की जा रही है. मेरा मानना है कि घर खरीदने के लिए यह अच्छा समय है. हाउसिंग आज काफी सस्ता है, जो कि पहले कभी नहीं था.

प्रॉपर्टी की कीमतें स्टेबल

उन्होंने कहा कि पिछले कुछ सालों से, प्रॉपर्टी की कीमतें स्थिर रही हैं या घटी हैं. जबकि इनकम लेवल बढ़ी है. ब्याज दरों में रिकॉर्ड कमी, प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के तहत सब्सिडी और टैक्स का लाभ भी घर खरीदारी में मदद करता है. यह अलायंस आसानी से अपना घर खरीदने के लिए मदद करेगा.

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के MD एंड CEO जे. वेंकटरामू ने कहा कि फाइनेंशियल इन्क्लूजन को क्रेडिट एक्सेस को सक्षम किए बिना हासिल नहीं किया जा सकता है. हमारे मजबूत नेटवर्क और HDFC Ltd की हाउसिंग फाइनेंस मार्केट में लीडरशिप से हाउसिंग लोन ग्राहकों को उपलब्ध हो सकेगा और उनकी पहुंच में आ जाएगा.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष