क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं? इन 6 बातों का हमेशा रखें ख्याल

भले ही क्रेडिट कार्ड पर आपको लोन पर खरीदारी की सुविधा मिलती है, किंतु कभी भी सीमा से अधिक खर्च नहीं करना चाहिए.

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं? इन 6 बातों का हमेशा रखें ख्याल
ऑनलाइन पेमेंट करने से पहले, इससे जुड़ी सभी नियम और शर्तों को जरूर पढ़ लेना चाहिए.

अक्सर हम यह मानते हैं कि क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल बहुत सरल होता है. स्वाइप करो, खर्चे करो और रिपे करो, और बस. किंतु, क्रेडिट कार्ड का उपयोग इतना भी सरल नहीं होता. लेकिन, बहुत जटिल भी नहीं होता. यह तो आप पर निर्भर करता है कि आप इसका उपयोग कितने बेहतरी करते हैं. बस, जरूरत है इसके सही प्रबंधन की.

यदि आप पहली बार क्रेडिट कार्ड ले रहे हैं और पहली बार इसका इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह जान लें कि ‘सुविधा की अपनी एक कीमत’ होती है. इसके सही प्रबंधन के लिए इन छह बातों का हमेशा ख्याल रखें;

 

1. कभी भी भुगतान की तारीख न भूलें, और पूरा भुगतान करें 

यदि ऑटो-डेबिट की सुविधा का इस्तेमाल नहीं करते, तो हमेशा भुगतान की तारीख को याद करें. बकाया रकम को एक बार में चुकाने की कोशिश करें. यदि आपने ऐसा नहीं किया तो आपको लेट फीस के अलावा जुर्माना भी देना पड़ सकता है. और ब्याज मिलाकर यह 36 से 48 फीसदी मंहगी हो सकती है. फिर भी भुगतान नहीं करने पर पूरी राशि अगले महीने के बिल में जुड़ जाएगी. जिससे आपके क्रेडिट स्कोर पर बुरा असर पड़ेगा और आप कर्ज के जाल में भी फंस जाएंगे.

 

2. जरूरतें सीमित होती हैं किंतु इच्छाएं असीमित 

दरअसल, खरीदारी का भुगतान बाद में करने की व्यवस्था के चलते व्यक्ति जरूरत से ज्यादा खर्च करने लगता है. अधिक खर्च से आपका मासिक बजट भी बिगड़ सकता है और भुगतान न करने पर लेट फीस, अधिक ब्याज वगैरह देना पड़ता है.

 

3. किसी भी चीज की अति अच्छी नहीं होती

भले ही क्रेडिट कार्ड पर आपको लोन पर खरीदारी की सुविधा मिलती है, किंतु कभी भी सीमा से अधिक खर्च नहीं करना चाहिए. यदि आप क्रेडिट लिमिट तक खर्च कर रहे हैं और समय पर उसका भुगतान कर रहे हैं तो भी इससे आपके क्रेडिट स्कोर पर बुरा असर पड़ता है. क्रेडिट लिमिट बढ़ने के साथ-साथ आपकी खर्च करने की आदत भी बढ़ती जाती है.

 

4. रिवार्ड प्वाइंट का सही इस्तेमाल करें 

ग्राहकों को प्रोत्साहित करने के लिए क्रेडिट कार्ड कंपनियां कई तरह के ऑफर देती हैं. इनमें कैशबैक, अतिरिक्त छूट, वाउचर्स, एयर माइल आदि शामिल होते हैं. अब चाहें तो आप जरूरत से ज्यादा खर्च करें, या फिर इन सुविधाओं का इस्तेमाल बचत करने में करें. इसलिए हमेशा इन ऑफरों का उपयोग चतुराई से करें.

 

5. क्रेडिट कार्ड से लोन न लें, या नकद निकासी न करें

कई बार हम आर्थिक मजबूरी के चलते गलत फैसले कर बैठते हैं. इस दौरान हम क्रेडिट कार्ड पर लोन ले लेते हैं या फिर नकदी निकाल डालते हैं. भले ही इससे तात्कालिक जरूरत पूरी हो जाती है, किंतु इससे हम कर्ज का बोझ बढ़ जाता है. नकद निकासी या लोन पर बहुत अधिक ब्याज लगता है. और आपको नियमित रूप से मंहगी किस्त भरनी पड़ती है.

 

6. भरोसेमंद और सही जगह क्रेडिट कार्ड का उपयोग करें 

नई-नई तकनीकों की वजह से क्रेडिट कार्ड से जुड़ी जानकारियों का हैक होना भी आजकल आम बात हो चुकी है. इसलिए हमेशा याद रखें कि जहां भी आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं, वह स्थान सही और भरोसेमंद हो, अन्यथा आपके कार्ड को हैक किया जा सकता है.

इसलिए, सही प्लानिंग और सावधानी से क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना चाहिए.

(लेखक Fintoo के फाउंडर हैं)

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष