जेब में क्रेडिट कार्ड है तो फेस्टिव सीजन में आप भी जरूर करते हैं ये 4 गलतियां

आमतौर पर लिमिट का 40% तक ही इस्तेमाल करना चाहिए. क्रेडिट लिमिट का पूरा इस्तेमाल करने वाले ग्राहक को बैंक क्रेडिट हंग्री की कैटेगरी में डाल देते हैं.

  • Paurav Joshi
  • Publish Date - October 21, 2021 / 03:53 PM IST
जेब में क्रेडिट कार्ड है तो फेस्टिव सीजन में आप भी जरूर करते हैं ये 4 गलतियां

फेस्टिव सीजन आ गया है और इस समय आपको हर तरह की खरीदारी पर छूट मिल रही है. कई जगहों पर तक किसी खास बैंक के क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने पर विशेष छूट मिलती है. इस छूट के चक्कर में कई बार हम अपनी क्षमता से ज्यादा खर्च देते हैं जिसका गंभीर परिणाम भुगतान होता है. ऐसे में अगर आप ऐसी किसी भी परेशानी से बचना चाहते हैं तो कुछ बातों को ध्यान में रखना जरूरी है. खासकर फेस्टिव सीजन के दौरान लोग ऐसी गलतियां जरूर करते हैं और फिर बाद में पछताते हैं.

डिस्काउंट और कैशबैक के चक्कर में खरीदारी

फेस्टिव सीजन में ऑनलाइन (Onilne) हो या ऑफलाइन, शॉपिंग पर कई तरह के ऑफर्स मिलते हैं. इस सीजन में अधिकतर कंपनियां सेल चलाती हैं, इसमें कई प्रॉडक्ट्स पर भारी छूट दी जाती है, ताकि ग्राहक खरीदें. लोग फेस्टिव सीजन के दौरान घर की साज-सज्जा और दूसरी चीजें जरूरत से ज्यादा खरीद लेते हैं. केवल डिस्काउंट ऑफर (Discount Offer) और कैशबैक(Cashback) के चक्कर में क्रेडिट कार्ड से खूब खरीदारी कर लेते हैं, जिसे वे बाद में भर नहीं पाते हैं.

लग्जरी आइटम में जल्दबाजी से बचें

कोरोना क्राइसिस से इकोनॉमी निकल रही है. ऐसे में माना जा रहा है कि बाजार के लिए यह फेस्टिव सीजन शानदार रहेगा. डिमांड में बंपर तेजी रहने का अनुमान लगाया गया है. इसके बावजूद गैर जरूरी सामानों की खरीदारी से बचें. इस बात को याद रखें कि अगर आप लग्जरी आइटम खरीदते हैं तो इसमें आसानी से देरी का जा सकती है.

अपनी लिमिटमें ही शॉपिंग करें

क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करते समय आपकी जेब पर तत्काल असर नहीं पड़ता है. इसलिए जो सामान अच्छा लगाता है बस उसे खरीदने का मन करता है और हम खरीदते चले जाते हैं. इसलिए हमेशा ध्यान में रखें कि उतनी ही शॉपिंग करें, जितने का बिल आप चुका सकते हैं. ऐसा ना हो कि शॉपिंग के चक्कर में अपनी कमाई का एक बड़ा हिस्सा क्रेडिट कार्ड का मोटा ब्याज चुकने में ही खर्च करते रहें. आमतौर पर कुल लिमिट के 40 फीसद तक का ही इस्तेमाल करना चाहिए. क्रेडिट लिमिट का पूरा इस्तेमाल करने वाले ग्राहक को बैंक क्रेडिट हंग्री की कैटेगरी में डाल देता है. जिससे क्रेडिट प्रोफाइल लॉन्ग टर्म में निगेटिव हो सकती है.

कैश निकालने की गलती नहीं करें

क्रेडिट कार्ड से आपको कैश निकालने की भी सुविधा मिलती है. हालांकि यह काफी महंगा होता है. ऐसे में भूलकर भी क्रेडिट कार्ड से पैसे निकालने की गलती नहीं करें. कैश निकालने पर कई तरह के चार्जेज लगते हैं और इंट्रेस्ट रेट भी बहुत ज्यादा होता है. ऐसे में आपकी एक गलती के कारण टोटल एक्स्ट्रा अमाउंट काफी बढ़ जाएगा.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष