क्रेडिट कार्ड का बिल भरने के लिए पर्याप्त फंड नहीं है तो ये कदम उठाएं

जब आप अपने डेट ट्रांसफर का भुगतान कर रहे हों, तो कोई और खरीदारी करने के लिए अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल न करें.

  • Himali Patel
  • Publish Date - October 12, 2021 / 09:40 AM IST
क्रेडिट कार्ड का बिल भरने के लिए पर्याप्त फंड नहीं है तो ये कदम उठाएं
आपको उतनी ही ज्यादा लेट फीस और इंटरेस्ट भरना होगा. क्रेडिट कार्ड पर 25% तक का सालाना इंटरेस्ट रेट होता है

अपने क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का पेमेंट समय पर और पूरा पेमेंट करना आपकी क्रेडिट हिस्ट्री को क्लीन रखने का थंब रूल है. हालांकि, कोविड -19 की वजह से, बहुत से लोगों की नौकरी चली गई, जिसने उन्हें ऐसी स्थिति में डाल दिया गया है जहां वो अपने क्रेडिट कार्ड (Credit Card) के बिलों को नहीं भर पा रहे हैं. जबकि केवल इंटरेस्ट भरने का ऑप्शन आपको आकर्षक लग सकता है, लेकिन पूरे पेमेंट को न भरना आपकी स्थिति को काफी खराब कर सकता है. आप अपने क्रेडिट कार्ड बिलों का पेमेंट जितने लंबे समय तक नहीं करेंगे, आपको उतनी ही ज्यादा लेट फीस और इंटरेस्ट भरना होगा. क्रेडिट कार्ड पर 25% तक का सालाना इंटरेस्ट रेट होता है.

अगर आप मुश्किल में हैं, तो कम इंटरेस्ट वाला पर्सनल लोन लेना बेहतर होगा. इंटरेस्ट चार्ज से बचने के लिए अपने क्रेडिट कार्ड बिलों का मंथली पेमेंट समय पर करना याद रखें. अपने क्रेडिट कार्ड बिल का समय पर पेमेंट न करके और भी अधिक कर्ज में फंसने से बचने के कुछ आसान तरीके यहां दिए गए हैं:

लिमिटेड रीपेमेंट

यदि आप अपने क्रेडिट कार्ड के बिल का पूरा पेमेंट नहीं कर पा रहे हैं, तो कम से कम मिनिमम पेमेंट करें. ताकी, आपका क्रेडिट स्कोर स्टेबल रहे. कम क्रेडिट स्कोर आपके लिए फ्यूचर में लोन लेना मुश्किल बना देगा. यदि मिनिमम पेमेंट पूरा नहीं किया जाता है तो एडिशनल लेट पेमेंट कॉस्ट वसूल की जाएगी. यदि आप मिनिमम पेमेंट करने में भी खुद को असमर्थ पाते हैं तो अपने बैंक से बात करें कि क्या ड्यू डेट को आगे बढ़ाया जा सकता है. यदि आपने पास्ट में समय पर रीपेमेंट किया है तो बैंक आपको आसानी से पैसा उधार दे सकते हैं.

एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करना क्रेडिट कार्ड का एक बड़ा बैलेंस चुकाने के लिए, आपको कई महीनों तक मासिक भुगतान करना पड़ सकता है. डेट बढ़ाने से बेहतर है आप अपने क्रेडिट कार्ड डेट को कम इंटरेस्ट वाले पर्सनल लोन में ट्रांसफर करें. भले ही आप को लगे कि एक कर्ज को चुकाने के लिए आप दूसरा कर्ज ले रहे हैं लेकिन इस तरह आपको कम इंटरेस्ट भरना पड़ेगा और लोन को चुकाने के लिए ज्यादा समय भी मिलेगा.

जब आप अपने डेट ट्रांसफर का भुगतान कर रहे हों, तो कोई और खरीदारी करने के लिए अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल न करें. याद रखें सबसे पहले कुछ भी नया लेने से पहले अपने मौजूदा डेट का भुगतान करें.

क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने के लिए डिसिप्लिन बहुत जरूरी क्योंकि पहले खर्च और बाद में पेमेंट के आकर्षण में आप जरूरत से ज्यादा खरीदारी कर लेते हैं. पर्सनल लोन लेकर क्रेडिट कार्ड का बिल चुकाकर आप हाई-इंटरेस्ट भरने से बच जाते हैं. इस तरह से आप जो पैसा बचाएंगे उसका इस्तेमाल इमरजेंसी और लॉन्ग टर्म फाइनेंशियल गोल को पूरा करने में कर सकेंगे.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष