IDBI बैंक दे रहा है वीडियो KYC की सुविधा, बहुत आसान है पूरी प्रोसेस

IDBI बैंक कहा कि अब KYC के लिए आपको बैंक आने की जरूरत नहीं है. IDBI बैंक वीडियो KYC, नेट बैंकिंग या फिर SMS भेजकर KYC करने का ऑप्‍शन दे रहा है.

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - September 30, 2021 / 06:55 PM IST
IDBI बैंक दे रहा है वीडियो KYC की सुविधा, बहुत आसान है पूरी प्रोसेस
IDBI बैंक अपने ग्राहकों को दे रहा है वीडियो KYC की सुविधा

बैंकों की ओर से केवाईसी (KYC) करना कंपलसरी कर दिया गया है. ऐसा नहीं करने पर आपको बैंकिंग सेवाओं से वंचित होना पड़ सकता है. वहीं ग्राहकों को KYC कराने में कोई दिक्कत ना हो इसके लिए बैंकों की ओर से तमाम तरह की सुविधाएं अपने ग्राहकों को दी जा रही हैं. ऐसी ही सुविधा आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank) ने अपने ग्राहकों को दी है. अब KYC अपडेट कराने के लिए ग्राहकों को बैंक जाने की जरूरत नहीं है. वे घर बैठे की KYC को अपडेट कर सकते हैं. IDBI ने ट्वीट कर इसकी जानकारी अपने कस्टमर्स को दी है.

क्या कहा बैंक ने

बैंक ने ट्वीट कर कस्टमर्स को कहा कि अब KYC अपडेट करना हुआ आसान. इसके लिए आपको बैंक आने की जरूरत नहीं है. बस IDBI बैंक वीडियो KYC या आई नेट बैंकिंग का उपयोग करें या 9820346920 पर एक SMS –RKYC भेजें और प्रोसेस को आसानी से पूरा करें.

इन तरीकों से घर बैठकर अपडेट करें KYC

वीडियो KYC

IDBI बैंक के कस्टमर्स को वीडियो KYC की सुविधा भी दी जा रही है. बैंक की वेबसाइट पर इसके लिए लिंक मौजूद है. इस पर क्लिक करने के बाद आपको वीडियो KYC की सारी प्रासेसे शुरुआत में बता दी जाती है. वीडियो केवाईसी को रविवार और बैंक हॉलिडेज के अलावा वर्किंग डेज में सुबह 10 से शाम 6 बजे तक कराया जा सकता है.

SMS की मदद से

SMS के जरिए KYC करने के लिए आपको सबसे पहले अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 9820346920 नंबर पर RKYC लिखकर मैसेज भेजना होगा. इसके बाद बैंक की ओर से एक मैसेज आता है जिसमें एक लिंक दिया होता है. जिस पर क्लिक करके आप KYC को पूरा कर सकते हैं

इंटरनेट बैंकिंग से

इंटरनेट बैंकिंग की मदद से भी आप KYC प्रोसेस को पूरा कर सकते हैं. इसके लिए आपको नेट बैंकिंग पर क्लिक करने के बाद सर्विस एंड रिक्वेस्ट पर जाना होगा, जिसके बाद आप अपनी KYC प्रोसेस को पूरा कर सकते हैं.

 

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष