ICICI बैंक ने किया अलर्ट, फ्रॉड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट करने से पहले इन तीन बातों के बारे में सोचें

ICICI Bank ने ट्वीट कर कस्टमर्स को साइबर फ्रॉड से सचेत रहने के लिए कहा है. बैंक ने कहा क‍ि अपनी पर्सनल बैंकिंग से जुड़ी डिटेल्स किसी से शेयर ना करें

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - September 15, 2021 / 04:55 PM IST
ICICI बैंक ने किया अलर्ट, फ्रॉड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट करने से पहले इन तीन बातों के बारे में सोचें
बैंक ने ट्वीट कर अपने कस्टमर्स को इस तरह के फ्रॉड से सचेत रहने के लिए कहा है

देश और दुनिया में साइबर फ्रॉड तेजी से बढ़ रहा है. साइबर क्राइम करने वाले लोग फ्रॉड के नए-नए तरीकों को अपना रहे हैं. ऐसे में बैंक भी अपने कस्टमर्स को समय-समय पर अलर्ट करते रहते हैं. लोगों के साथ बढ़ रही धोखाधड़ी को देखते हुए आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने भी अपने कस्टमर्स के लिए अलर्ट जारी किया है. बैंक ने ट्वीट कर अपने कस्टमर्स को इस तरह के फ्रॉड से सचेत रहने के लिए कहा है. बैंक ने ट्वीट किया है कि आपको किसी के साथ भी अपनी पर्सनल बैंकिंग से जुड़ी क्रेडिट- डेबिट कार्ड डिटेल्स और OTP शेयर नहीं करना चाहिए.

बैंक ने बताए साइबर फ्रॉड से बचने के उपाय

ICICI बैंक ने कहा कि आपको अपनी पर्सनल बैंकिंग डीटेल्स किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहिए. आपको बैंक के नाम से आने वाले कॉल या फिर ईमेल पर किसी प्रकार की जानकारी देने से बचना चाहिए. क्योंकि बैंक की ओर से कभी भी आपकी पर्सनल जानकारी नहीं मांगी जाती है. वहीं आपको अपने OTP, क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के पिन किसी से शेयर नहीं करने चाहिए. बैंक की ओर से लोगों को अलर्ट करने के लिए फोटो भी शेयर किए गए हैं. जिसमें बताया गया है कि पैसे रिसीव करने के लिए आपसे कभी भी आपका PIN नहीं मांगा जाएगा.

किसी भी तरह के फिशिंग मेल और मैसेज पर भरोसा ना करें

इसके अलावा बैंक ने साइबर फ्रॉड की तरफ से भेजे जाने वाली रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट करने के लिए कस्टमर को मना किया है. जिनमें पिन डालने के लिए आई रिक्वेस्ट, किसी लॉटरी या प्राइज मनी को रिसीव करने के लिए अपने डेबिट कार्ड और पिन की डिटेल इस तरह के फ्रॉड मैसेज को डिक्लाइन करने की सलाह बैंक की ओर से की गई है. बैंक ने कहा कि अगर आप अलर्ट रहेंगे तो आप अपने पैसों की सुरक्षा खुद कर पाएंगे.

 

 

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष