1 अक्टूबर से नहीं चलेगी पुरानी Cheque Book, तुरंत बैंक से करें संपर्क नहीं तो हो सकते हैं परेशान

बैंकों का विलय होने से अकाउंट होल्डर के अकाउंट नंबरों, IFSC व MICR कोड में बदलाव होने के कारण बैंकिंग सिस्टम पुराने चेक को रिजेक्ट कर देगा.

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - September 21, 2021 / 05:18 PM IST
1 अक्टूबर से नहीं चलेगी पुरानी Cheque Book, तुरंत बैंक से करें संपर्क नहीं तो हो सकते हैं परेशान
PNB ने सेविंग्‍स अकाउंट पर मिलने वाली ब्याज दरों में कटौती की है.

अगर आप भी बैंक कस्टमर (Bank customers) हैं तो आपके लिए बेहद जरूरी खबर है. देश के 3 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक का चेकबुक बेकार होने वाला है. ऐसे में अगर आपका अकाउंट भी इन बैंकों में है तो समय रहते चेक बुक बदलवा लें. ये बैंक वो है जिनकी हाल ही में दूसरे बैंकों में विलय हुआ है. बैंकों का विलय होने से अकाउंट होल्डर के अकाउंट नंबरों, आईएफएससी व एमआइसीआर कोड में बदलाव होने के कारण 1 अक्टूबर 2021 से बैंकिंग सिस्टम पुराने चेक को रिजेक्ट कर देगा.

चेक बुक हो जाएगी इनवैलिड

बता दें कि 1 अक्टूबर 2021 से ओरिएंटल बैंक (Oriental bank), इलाहाबाद बैंक (Allahabad Bank) और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (United Bank of India) की पुरानी चेकबुक बेकार हो जाएंगी. ऐसा इसलिए क्योंकि ओरिएंटल और यूनाइटेड बैंक का विलय पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) में 1 अप्रैल 2020 को हो चुका है और अब यह प्रभावी हो चुका है. इसकी जानकारी पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने दी है. इसलिए इन सभी बैंकों के ग्राहकों को सलाह दी गई है कि वे तुरंत अपनी शाखा में जाएं और नए चेक बुक के लिए आवेदन करें.

बैंकों ने ट्वीट कर दी जानकारी

गौरतलब है कि ग्राहकों को अलर्ट किया गया है कि इन तीनों बैंकों के MICR कोड और चेकबुक केवल 30 सितंबर 2021 तक ही मान्य हैं. ऐसे में, बिना किसी रुकावट के बैंकिंग ट्रांजेक्शन जारी रखने के लिए ग्राहक 1 अक्टूबर 2021 से पहले ही नए चेक बुक ले लें.1 अक्टूबर 2021 से पुराने MICR कोड और चेकबुक इनवैलिड हो जाएंगे.

नई चेक बुक के लिए तुरंत करें ये काम

ग्राहक नए चेकबुक निकटतम ब्रांच से ले सकते हैं. इसके अलावा ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग (Internet Banking/Online Banking) या मोबाइल बैंकिंग (Mobile Banking) से भी अप्लाई कर सकते हैं. पीएनबी ग्राहक एटीएम, इंटरनेट बैंकिंग या पीएनबी वन से अप्लाई कर सकते हैं.

आपको बता दें कि इन बैंकों के अकाउंट होल्डर्स को ऑनलाइन बैंकिंग लेनदेन की सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए विलय के बाद के बैंक नियमों के अनुसार अपने पुराने आईएफएससी कोड बदलने की जरूरत होगी. यानी अगर आप इन बैंकों के ग्राहक हैं तो तत्काल सभी अपडेट करा लें.

इस नंबर पर कर सकते हैं कॉल

ग्राहक अगर चाहते हैं कि चेक से ट्रांजेक्शन में कोई दिक्कत न हो तो नई चेक बुक लेना जरूरी है. ग्राहक इसके बारे में विस्तृत जानकारी लेने के लिए टोल फ्री नंबर 18001802222 पर फोन कर सकते हैं.

पर्सनल फाइनेंस पर ताजा अपडेट के लिए करें।