फेसबुक ने शुरू की स्कीम, 50 लाख तक का लोन ले सकेंगे छोटे कारोबारी

अपनी इस पहल के तहत फेसबुक इंडिफी के साथ साझेदारी करके देश को छोटे कारोबारियों को 50 लाख तक का लोन दे रहा है.

  • Paurav Joshi
  • Publish Date - August 23, 2021 / 03:14 PM IST
फेसबुक ने शुरू की स्कीम, 50 लाख तक का लोन ले सकेंगे छोटे कारोबारी
भारतीय समय अनुसार सोमवार रात 10 बजे के आसपास दुनियाभर में फेसबुक की सभी सर्विसेज डाउन रहीं.

अहमदाबाद के जिगर शाह एक सीमेंट कारोबारी हैं. बड़ा ऑर्डर मिलने पर उनको मार्केट से महीने के 3 फीसदी ब्याज से पैसा उधार लेना पड़ता है. फेसबुक की नई स्कीम से उनको फायदा होगा. वो कहते हैं कि सीजन में ज्यादा माल भरने के लिए उनको 5 से 6 लाख रुपये की जरूरत पड़ती है तो वो ज्यादा इंटरेस्ट रेट पर पैसा उठाते हैं, लेकिन फेसबुक की पेशकश उनको अच्छी लग रही है और वो फेसबुक से लोन लेने पर विचार करेंगे. अगर आप भी जिगर भाई की तरह छोटे कारोबारी हैं और अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए लोन की तलाश में हैं तो आप फेसबुक से 50 लाख रुपये तक का लोन (Facebook Loan) हासिल कर सकते हैं. बिना किसी जमानती के आपको ये लोन केवल 5 दिन में मिल सकता है.

इस कंपनी के साथ की साझेदारी

देश में छोटे कारोबारियों का व्यवसाय बड़ा करने के लिए फेसबुक ने लोन की पेशकश शुरू की है. कंपनी ने दुनिया में पहली बार भारत के लिए ‘स्मॉल बिजनेस लोन इनिशिएटिव’ स्कीम की घोषणा की है. अपनी इस पहल के तहत फेसबुक इंडिफी के साथ साझेदारी करके देश को छोटे कारोबारियों को 50 लाख तक का लोन दे रहा है. सबसे खास बात तो यह है कि इससे आपको जरूरत के समय ही पैसा मिलेगा, जिसकी वजह से आप आसानी से किसी भी मौके का फायदा उठाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं. इस लोन पर आपको ब्याज में भी छूट दी जाएगी.

50 लाख रुपये तक ले सकेंगे कर्ज

फेसबुक (Facebook) इंडिया के उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक अजीत मोहन ने कहा कि इस स्कीम का मकसद छोटे कारोबारियों (MSME) को बिना कोई चीज गिरवी रखे पूंजी की जरूरत को पूरा करवाना है. उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत फेसबुक के प्लेटफॉर्म पर विज्ञापन देने वाले छोटे उद्यमी पांच लाख से लेकर 50 लाख रुपये तक का लोन (Facebook Loan) ले सकेंगे. उन्हें इस लोन पर 17 से 20 फीसदी की दर से ब्याज देना होगा. अप्लाई करने वालों से इंडिफी लोन एप्लीकेशन पर कोई प्रोसेसिंग फीस भी नहीं लेगा.

5 दिन के अंदर मिल जाएगा लोन

प्रबंध निदेशक ने कहा कि सभी जरूरी दस्तावेज मिलने के 5 दिन के अंदर इंडिफी कंपनी आवेदक लोन (Facebook Loan) अमाउंट जारी कर देगा. इस लोन के लिए कारोबारियों को कोई कोलेट्रल यानी जमानत नहीं देनी होंगी. महिला कारोबारियों को इसमें ब्याज दर में भी 0.2 प्रतिशत की छूट मिलेगी. इस कार्यक्रम में फेसबुक की कोई राजस्व हिस्सेदारी नहीं है. यह स्कीम स्वतंत्र ऋणदाता पार्टनर्स यानी इंडिफी के जरिए चलाई जाएगी. यह स्कीम देश के 200 शहरों के लिए शुरू की गई है.

फेसबुक का भारत में है बड़ा व्यवसाय

मोहन ने कहा, देश में छोटे और मध्यम उद्यमों (SME) के सामने लोन एक बड़ी समस्या है. हालांकि इस पहल से भारत के छोटे कारोबारियों को काफी मदद मिलेगी. बता दें कि फेसबुक का वैश्विक स्तर पर लगभग 200 मिलियन व्यवसाय हैं. इनमें भारत में सबसे ज्यादा कारोबार है. अकेले व्हाट्सएप पर कंपनी के भारत में 15 मिलियन व्यावसायिक उपयोगकर्ता हैं.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष