SBI: त्‍योहार में जमकर करें खरीदारी और EMI में करें भुगतान

EMI: 8,000 से 1 लाख रुपये के बीच लेनदेन पर लाभ प्राप्त लिया जा सकता है. EMI सुविधा का लाभ उठाने के लिए कोई प्रोसेसिंग शुल्क नहीं देना होगा.

SBI: त्‍योहार में जमकर करें खरीदारी और EMI में करें भुगतान
SBI ग्राहक इस EMI सुविधा का लाभ बिना किसी दस्तावेज के ले सकते हैं. मर्चेंट आउटलेट्स पर ऑनलाइन खरीदारी या कार्ड स्वाइप करते समय लाभ लिया जा सकता है. ICICI बैंक पहले ही नेट बैंकिंग के जरिए अपने ग्राहकों को यह सुविधा दे चुका है.

EMI: निजी ऋणदाता ICICI बैंक की तरह, देश के सबसे बड़े बैंक SBI ने डेबिट कार्ड और नेट बैंकिंग के माध्यम से सभी लेनदेन के लिए EMI सुविधा का विस्तार करने का निर्णय लिया है. आगामी त्योहारी सीजन में निश्चित रूप से उपभोक्ता खर्च को बढ़ावा देने के लिए लाखों SBI डेबिट कार्ड और नेट बैंकिंग उपयोगकर्ताओं के लिए खरीदारी को सुविधाजनक बना दिया है. SBI ग्राहक इस EMI सुविधा का लाभ बिना किसी दस्तावेज के ले सकते हैं. मर्चेंट आउटलेट्स पर ऑनलाइन खरीदारी या कार्ड स्वाइप करते समय लाभ लिया जा सकता है. ICICI बैंक पहले ही नेट बैंकिंग के जरिए अपने ग्राहकों को यह सुविधा दे चुका है.

सुविधा देने वाला SBI पहला सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक

SBI के कम से कम 46 करोड़ ग्राहक हैं. ईएमआई सुविधा की सुविधा देने वाला SBI पहला सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक है.

ऋण प्राप्त करने के लिए किसी पूर्व-अनुमोदित राशि या दस्तावेज़ीकरण की आवश्यकता नहीं है. न ही किसी प्रोसेसिंग फीस की जरूरत है.

8,000 रुपये से 1 लाख रुपये के बीच किसी भी लेनदेन पर लाभ प्राप्त किया जा सकता है. लाभ इस EMI सुविधा का लाभ उठाने के लिए ग्राहकों को कोई प्रोसेसिंग शुल्क नहीं देना होगा.

मासिक किस्त राशि के बराबर एक स्थायी निर्देश ग्राहकों के बचत बैंक खाते पर ऑटोमे‍टिक रूप से स्थापित किया जाएगा और राशि एक विशिष्ट तिथि पर काट ली जाएगी.

 ग्राहक छह महीने, नौ महीने, 12 महीने और 18 महीने में से अपनी पसंद के कार्यकाल का चयन कर सकते हैं.

ग्राहक बैंक में जमा किए गए पंजीकृत मोबाइल नंबर से 567676 पर डीसीईएमआई भेजकर अपनी पात्रता की जांच कर सकते हैं.

ब्याज दर इन ऋणों पर प्रभावी ब्याज दर दो साल की एमसीएलआर + 7.50% होगी जो वर्तमान में 14.70% है, एसबीआई के एक बयान में कहा गया है. इस ऑफर में जीरो ईएमआई की सुविधा नहीं है.

प्रक्रिया

एसबीआई ग्राहकों के पास ईएमआई सुविधा का लाभ उठाने के दो तरीके हैं, यानी डेबिट कार्ड ईएमआई और ऑनलाइन ईएमआई.

इस सुविधा का लाभ कैसे उठाया जाए, इसकी संक्षिप्त प्रक्रिया यहां दी गई है. डेबिट कार्ड ईएमआई मर्चेंट स्टोर पर पीओएस मशीन पर एसबीआई डेबिट कार्ड स्वाइप करें.

ब्रांड ईएमआई और फिर बैंक ईएमआई चुनें. राशि और पुनर्भुगतान अवधि दर्ज करें. पिन दर्ज करें और पीओएस मशीन द्वारा ग्राहक की पात्रता की जांच करने के बाद ओके दबाएं. 

सफल लेनदेन के बाद ऋण राशि बुक की जाती है. ऋण के नियम और शर्तों वाली चार्ज स्लिप छपी होती है और ग्राहक को उस पर हस्ताक्षर करने होते हैं. 

ऑनलाइन ईएमआई बैंक में पंजीकृत मोबाइल नंबर से Amazon, Flipkart या किसी अन्य ई-शॉपिंग पोर्टल पर लॉग इन करें. आवश्यक ब्रांड लेख का चयन करें और भुगतान के लिए आगे बढ़ें. 

दिखाई देने वाले विभिन्न भुगतान विकल्पों में से आसान ईएमआई विकल्प चुनें और फिर एसबीआई चुनें. राशि स्वतः प्राप्त की जाती है. अवधि दर्ज करें और आगे बढ़ें पर क्लिक करें.

SBI नेट बैंकिंग लॉगिन पेज दिखाई देता है, इंटरनेट बैंकिंग या डेबिट कार्ड क्रेडेंशियल दर्ज करें और आगे बढ़ें. 

ऋण राशि बुक की जाती है, नियम और शर्तें (टी एंड सी) स्क्रीन में प्रदर्शित होती हैं, यदि ग्राहक स्वीकार करता है, तो ऋण आदेश सफलतापूर्वक बुक हो जाता है. 

पर्सनल फाइनेंस पर ताजा अपडेट के लिए करें।