आपके दरवाजे पर आएगा बैंक, इस तरह उठाएं लाभ

Doorstep Banking:स्कीम के तहत मिलने वाली सेवाओं में खाता खोलना, कैश जमा, निकासी, मनी ट्रांसफरइत्यादि सेवाएं शामिल हैं.

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - August 14, 2021 / 02:45 PM IST
आपके दरवाजे पर आएगा बैंक, इस तरह उठाएं लाभ
डीएसबी (DSB) सेवाओं की के जरिए बैंक आपको बैंकिंग सुविधाएं अपने दरवाजे तक ले जाने की अनुमति देता है.

Doorstep Banking: डोरस्टेप बैंकिंग (DSB) PSB एलायंस की एक पहल है, जो सभी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों का एक समूह सेटअप है, जो आपके दरवाजे पर प्राथमिक बैंकिंग सेवाएं प्रदान करता है. सभी तरह की बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए देश भर में DSB एजेंटों की मदद से इस स्कीम को लागू किया जा रहा है. डोर स्टेप बैंकिंग (Doorstep Banking) सेवा पहले मुफ्त थी, लेकिन अब इस सुविधा के लिए आपको 20 रुपये का अतिरिक्त चार्ज देना होता है.

क्या है पीएसबी एलायंस

BankBazaar.com के एक अधिकारी आदिल शेट्टी ने बताया कि बैंकिंग सुधारों में आसानी के तहत PSB एलायंस को लाया गया है.
चेक, डिमांड ड्राफ्ट और अन्य लिखतों का संग्रह जैसे फॉर्म 15एच का पिकअप, अपने ग्राहक को जानिए (KYC) दस्तावेज, नवीनीकरण और भुगतान, बचत बैंक और आवर्ती जमा पासबुक इत्यादि के लिए सावधि जमा या धन गुणक जमा रसीदों का पिकअप और वितरण इत्यादि जैसी कई सुविधाएं इसमे ग्राहकों को उनके दरवाजे पर दी जाती हैं.

डोर स्टेप बैंकिंग के फायदे

डीएसबी (DSB) सेवाओं की के जरिए बैंक आपको बैंकिंग सुविधाएं अपने दरवाजे तक ले जाने की अनुमति देता है. इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए आपको अपना घर छोड़ने की कोई जरूरत नहीं है. सारी सुविधाएं आपके दरवाजे पर ही मिलेंगी.

इस स्कीम के तहत मिलने वाली सेवाओं में खाता खोलना, कैश जमा और निकासी, मनी ट्रांसफर, रिचार्ज, और बिल भुगतान इत्यादि सेवाएं शामिल हैं. इस स्कीम में आप पैन को अपडेट करना, नामांकन विवरण, खाता विवरण का अनुरोध करना, स्थायी निर्देश जारी करना जैसे कई सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं.

आपके मोबाइल नंबर से अकाउंट लिंक हो जाने के बाद आप पब्लिक सेक्टर के 12 सूचीबद्ध बैंकों में से किसी के लिए भी डीएसबी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं.

डीएसबी (Doorstep Banking) सेवा का फायदा उठाने लिए ये चार बातें जानना आपके लिए काफी अहम है

1- इस सेवा की अपनी सीमित प्रकृति है. बैंक डीएसबी की सेवाओं को होम ब्रांच से ज्यादा से ज्यादा 5 किमी के दायरे तक ही रखते हैं. इसकी सेवाएं बैंकिंग घंटों तक सीमित है.
2- डोर स्टेप सेवाएं फ्री नहीं हैं, इसके लिए आपको अतिरिक्त सेवा चार्ज देना होता है. अलग-अलग बैंक इन सेवाओं के लिए अपने हिसाब से भी चार्ज तय कर सकते हैं. मसलन, एक चेक के पिकअप और डिलीवरी पर किसी बैंक द्वारा 75 रुपये तो किसी बैंक द्वारा 100 रुपये का शुल्क लिया जा सकता है.
3- इन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए केवाईसी प्रक्रिया पूर्ण होनी चाहिए. केवाईसी प्रक्रिया अधूरी रहने पर आप इसका लाभ नहीं उठा सकते हैं.
4- किसी भी सेवा को रद्द करने के लिए आपको एक प्रक्रिया से गुजरना होगा. बैंक एजेंट को अपना दस्तावेज़ देने से पहले सेवा को आप रद्द कर सकते है. बैंक एजेंट के पास एक बार पेपर जमा हो जाने के बाद रद्दीकरण की प्रक्रिया संभव नहीं होगी.

पर्सनल फाइनेंस पर ताजा अपडेट के लिए करें।