SBI वालों खुश हो जाओ- अब बिना डेबिट कार्ड के भी ATM से निकलेगा कैश

SBI ने ये नई सर्विस शुरू की है. बिना डेबिट कार्ड के ही आप ATM पर जाकर कैश निकाल सकते हैं. बस अपने मोबाइल में YONO App इंस्टॉल करना करें.

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - February 5, 2021 / 05:51 PM IST
SBI वालों खुश हो जाओ- अब बिना डेबिट कार्ड के भी ATM से निकलेगा कैश

अगर आप डेबिट कार्ड (Debit Card) जेब में रखना भूल गए हैं या पर्स घर पर छोड़ आए हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. अब बिना डेबिट कार्ड के भी आप ATM से रुपए निकाल सकते हैं. SBI ने ये नई सर्विस शुरू की है. बिना डेबिट कार्ड के ही आप ATM पर जाकर कैश निकाल सकते हैं. बस अपने मोबाइल में YONO App इंस्टॉल करना करें. ऐप इंस्‍टालेशन के बाद बिना डेबिट कार्ड (Debit Card) के ATM से रुपए निकाल सकते हैं. इसके लिए सिर्फ SBI के एटीएम का ही इस्‍तेमाल करना होगा. किसी और बैंक के एटीएम से इस ऐप के जरिए रुपए नहीं निकाल सकेंगे.

OTP के जरिए निकलेगा कैश
SBI की इस ऐप के जरिए OTP के जरिए कैश निकाला जा सकेगा. SBI की YONO LITE App को इंस्‍टाल करने के बाद आप अधिकतम 20 हजार रुपए तक की धनराशि निकाल सकते हैं. बस आपको ATM पर जाकर क्यूआर कोड (QR Code) स्कैन करने की जरूरत होगी.

ऐप इंस्‍टाल करने के बाद एटीएम से ऐसे निकालें कैश
ऐप को इंस्‍टाल करने के बाद आपको लॉगइन करना होगा. इसमें डैशबोर्ड पर YONO Cash के ऑप्‍शन पर क्लिक करें. इसके बाद एटीएम सेक्‍शन पर क्लिक करें आपको अपने खाते में मौजूद बैलेंस दिखाई देगा. अब इसके नीचे कैश विदड्रॉल का अमाउंट भरकर नेक्‍स्‍ट वाले ऑप्‍शन पर क्लिक करें. इतना करने के बाद अब आपके बैंक खाते से रजिस्‍टर्ड आपके मोबाइल नंबर पर 6 अंकों का एक योनो ट्रांजेक्‍शन नंबर आएगा जो अगले चार घंटों के लिए वैलिड रहेगा. इसके बाद आपको अपने नजदीकी एसबीआई के एटीएम पर जाना होगा. एटीएम में जाकर आपको स्‍क्रीन पर दिख रहे योनो कैश ऑप्‍शन पर क्लिक करना होगा. इसमें आपको योनो कैश ट्रांजेक्‍शन नंबर और योनो कैश पिन भरनी होगी. ऑथेंटिकेशन पूरा होने के बाद कैश निकल आएगा, उसे कलेक्ट कर लें.

बिना ओटीपी के इस तरह निकलेंगे रुपए
आप बिना ओटीपी के भी एटीएम से कैश निकाल सकते हैं. इसके लिए आपको क्‍यूआर कोड की जरूरत होगी. एसबीआई एटीएम पर आपको क्‍यूआर कोड ऑप्‍शन का चयन करना होगा. अब योनो लाइट ऐप के जरिए आपको इस क्‍यूआर कोड को स्‍कैन करना होगा. ऑथेंटिकेशन पूरा होते ही कैश निकल आएगा, इसे कलेक्ट कर लें. इस दौरान ट्रांजेक्‍शन फेल होने की संभावना भी बेहद कम रहती है. अगर अगर नेटवर्क कंजेशन या अन्य किसी तकनीकी समस्या की वजह से ट्रांजेक्शन फेल हो भी जाए और आप एटीएम पर कैश विदड्रॉल नहीं कर पाएं हों और खाते से राशि कट गई हो तो घबराने की जरूरत नहीं है. इस बारे में आपको तुरंत अपने बैंक को सूचित करना होगा. इसके बाद काटी गई धनराशि आपके खाते में 7 कार्य दिवस के अंदर क्रेडिट हो जाएगी.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष