क्रेडिट कार्ड बंद करने जा रहे हैं तो इन 7 बातों का जरूर रखें ख्याल

Credit Card Closure: आवेदन के तुरंत बाद कार्ड बंद नहीं होता. केवल मौखिक आश्वासन न लें. बैंक से लिखित में नो-ड्यूज सर्टिफिकेट भी प्राप्त करें

क्रेडिट कार्ड बंद करने जा रहे हैं तो इन 7 बातों का जरूर रखें ख्याल
SOURCE: PIXABAY, बिल की अच्छी तरह से जांच करनी चाहिए और या तो पूरा भुगतान करना चाहिए या नियत तारीख से पहले न्यूनतम देय तिथि से अधिक राशि का भुगतान करना चाहिए.

मौजूदा दौर में क्रेडिट कार्ड (credit card) का उपयोग करना आम बात है और इसके बहुत से फायदे भी हैं. लेकिन इसके इस्तेमाल में अगर आप सावधानी नहीं बरती तो परेशानी हो सकती है. बहुत से लोग क्रेडिट कार्ड लेने के कुछ समय बाद इसे बंद कर देते हैं. यदि आप भी ऐसा करने जा रहे हैं, तो कुछ बातों का आपको ख्याल रखना चाहिए. Money9 आपको इन बातों के बारे में बता रहा है.

सभी बकाया चुका दें

जब आप अपना कार्ड बंद करने वाले हों तो इसपर किसी तरह का बकाया नहीं होना चाहिए. इसके बिना आप क्रेडिट कार्ड बंद नहीं कर सकते. बकाया राशि पर ब्याज और लेट फीस भी लगती है. यदि आप मौजूदा कार्ड बैलेंस को नए कार्ड पर ट्रांसफर कर रहे हैं तो संबंधित बैंक को इसकी जानकारी दें.

अवॉर्ड प्वॉइंट को रिडीम करें

रिवॉर्ड प्वॉइंट को कैश बैक, कार्ड पेमेंट, छूट प्राप्त करने, कूपन या अन्य कोई उत्पाद के रूप में रिडीम किया जा सकता है. कई बार लोग रिवॉर्ड प्वॉइंट पर ध्यान नहीं देते.

वर्तमान निर्देशों को रद्द करें

क्रेडिट कार्ड में कई बार ओटीटी पेमेंट, फोन बिल पेमेंट या ऐसे अन्य भुगतानों से संबंधित निर्देश जुड़े होते हैं. कार्ड बंद करने से पहले इन्हें कैंसल करने की जरूरत होती है. इन्हें रद्द होने में अक्सर एक महीना लग जाता है. इस कार्ड को बंद करने के लिए महीनेभर इंतजार कर लें.

लोन लेने की तैयारी

यदि आप पर्सनल या ऑटो लोन ले रहे हैं तो क्रेडिट कार्ड बंद न करें. ऐसा करने से आपके क्रेडिट स्कोर पर असर पड़ सकता है. यदि आप क्रेडिट कार्ड रखते हैं और आपका क्रेडिट रिकॉर्ड अच्छा है, तो संभव है कि आपको सस्ती दरों पर लोन प्राप्त हो जाए.

क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेशियो

आप द्वारा खर्च किए जा रहे क्रेडिट के एक हिस्से को CUR कहते हैं. क्रेडिट कार्ड बंद करने से इसमें बढ़ोतरी होती है. ज्यादा CUR से क्रेडिट स्कोर पर बुरा असर पड़ता है. मसलन, यदि आपके दो कार्ड हैं, जिनकी खर्च सीमा 2-2 लाख रुपये है, तो आपकी कुल खर्च सीमा 4 लाख रुपये होगी.

आप अगर प्रत्येक कार्ड पर 50 हजार रुपये खर्च कर रहे हैं, तो मतलब होगा कि कुल एक लाख रुपए खर्च हो रहे हैं. ऐसे में अगर आप एक कार्ड को बंद कर देते हैं तो CUR 50 फीसदी बढ़ जाता है. इसे 35% के भीतर होना चाहिए. इसलिए क्रेडिट कार्ड को बंद करते वक्त इस बात का ख्याल रखें.

क्रेडिट एज

आपके पास अगर कई कार्ड हैं तो नए कार्ड को पहले बंद करें. क्रेडिट अकाउंट जितना पुराना होता है, क्रेडिट स्कोर उतना ही अच्छा होता है. पुराने क्रेडिट अकाउंट आपकी विश्वसनीयता को दर्शाते हैं, जिनसे भविष्य में लोन प्राप्त करने में आसानी होगी. पुराने क्रेडिट कार्ड को बंद करने से बचें.

बैंक के संपर्क में रहें

आपने अगर क्रेडिट कार्ड बंद करने का आवेदन किया है, तो लगातार बैंक से इस संबंध में जानकारी लेते रहें. आवेदन के तुरंत बाद कार्ड बंद नहीं होता. केवल मौखिक आश्वासन न लें. बैंक से लिखित में नो-ड्यूज सर्टिफिकेट भी प्राप्त करें.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष