काम की खबर: बेकार हो जाएगी 3 बैंकों की चेकबुक, बैंकिंग लेनदेन में हो सकती है परेशानी

देश में कई सरकारी बैंकों का विलय अब प्रभावी हो चुका है और इसके साथ ही बैंक की पुरानी चेक, आईएफएससी कोड और एमआईसीआर कोड भी बदल गए हैं.

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - September 15, 2021 / 05:16 PM IST
काम की खबर: बेकार हो जाएगी 3 बैंकों की चेकबुक, बैंकिंग लेनदेन में हो सकती है परेशानी
पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने भी जानकारी दी है कि ओरिएंटल बैंक और यूनाइटेड बैंक के पुराने चेकबुक 30 सितंबर के बाद अमान्य हो जाएंगे.

अगर आपका बैंक अकाउंट इन 3 बैंकों में हैं तो यह खबर आपके बड़े काम की है. 1 अक्टूबर से आपकी चेकबुक बेकार हो जाएगी. ये 3 बैंक हैं इलाहाबाद बैंक, ऑरिएंटल बैंक और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया. यह 3 बैंकों को अन्य बैंकों में मर्ज कर दिया गया है. इलाहाबाद बैंक का मर्जर इंडियन बैंक में हुआ है. ऑरिएंटल बैंक और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का मर्जर पंजाब नेशनल बैंक में हुआ है.

देश में कई सरकारी बैंकों का विलय अब प्रभावी हो चुका है और इसके साथ ही बैंक की पुरानी चेक, आईएफएससी कोड और एमआईसीआर कोड भी बदल गए हैं. अगर ऐसे में आप पुरानी चेक से लेनदेन कर रहे हैं तो यह बाउंस हो सकती है. अगर आप पुराने आईएफएससी कोड का इस्तेमाल कर नेटबैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग के जरिये लेनदेन कर रहे हैं तो यह ट्रांजैक्शन फेल हो सकता है. तीन बैंकों ने इसको लेकर अपने ग्राहकों को सूचित भी कर दिया है कि अगर 1 अक्टूबर के बाद पुरानी चेकबुक अनवैलिड (Bank Cheque Books Unvalid) हो जाएगी.

15 दिन बाद से इलाहाबाद बैंक (Allahabad Bank), ओरियंटल बैंक (Oriental bank) और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (United Bank of India)के पुराने चेकबुक अनवैलिड यानी अमान्य हो जाएंगे.

कैसे करें अप्लाई

इलाहाबाद बैंक (Allahabad Bank) के MICR कोड और चेकबुक केवल 30 सितंबर 2021 तक ही मान्य हैं. 1 अक्तूबर 2021 से पुराने MICR कोड और चेकबुक अमान्य हो जाएंगे. लिहाजा बैंकिंग लेनदेन जारी रखने के लिए ग्राहक 1 अक्तूबर से पहले ही नया चेक बुक प्राप्त कर लें. ग्राहक खुद शाखा जाकर चेक बुक ले सकते हैं या ऑनलाइन (Internet Banking, Online Banking) इसे मंगा सकते हैं.

वहीं पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने भी जानकारी दी है कि ओरिएंटल बैंक और यूनाइटेड बैंक के पुराने चेकबुक 30 सितंबर के बाद अमान्य हो जाएंगे. ग्राहकों को 1 अक्तूबर 2021 के पहले नया चेकबुक प्राप्त करना होगा. ग्राहकों से अनुरोध किया गया है कि इन दो बैंकों के पुराने चेकबुक की जगह पीएनबी के आईएफएसी (IFSC Code) कोड और एमआईसीआर कोड (MICR Code) वाले नए चेकबुक से ले लें. चेकबुक के लिए इंटरनेट बैंकिंग या पीएनबी वन (PNB One) सेवा का इस्तेमाल किया जा सकता है.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष