अगर इन बैंकों में है आपका अकाउंट तो तुरंत कर लें ये काम, नहीं तो ट्रांजेक्‍शन में होगी परेशानी

Bank: अगर आपको नया आईएफएससी कोड नहीं मालूम है तो आपके खाते में रुपये नहीं आएंगे. खाता धारकों को नए कोड हर जगह अपडेट करना होगा.

अगर इन बैंकों में है आपका अकाउंट तो तुरंत कर लें ये काम, नहीं तो ट्रांजेक्‍शन में होगी परेशानी
अब जितने रुपए भेजने हों वह राशि डालकर सेंड के बटन पर क्लिक करें आपके रुपए ट्रांसफर हो जाएंगे

पिछले दिनों कई बैंकों (Bank) का एक दूसरे में विलय किया गया है. अगर आपका खाता इन बैंकों (Bank) में है तो आपको कुछ काम करने जरूरी है. ऐसा नहीं करने पर आपका पैसा अटक सकता है. वहीं आपको ट्रांजेक्‍शन में समस्‍या हो सकती है. बैंकों के विलय के बाद आईएफएससी कोड (IFSC) में भी बदलाव हो गया है. अगर आपको नया आईएफएससी कोड नहीं मालूम है तो आपके खाते में रुपये नहीं आएंगे.

इन बैंकों का हुआ है विलय

सरकार ने पिछले दिनों 12 बैंकों का विलय किया है. अगर आपका अकाउंट इन बैंकों में है तो आपको अपना नया आईएफएससी कोड पता करना होगा. इसके साथ ही जहां जहां से आपको पैसे क्रेडित होते हैं, उसे अपडेट करना होगा. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपके खाते में पैसे क्रेडिट होने में मुश्किल हो सकती है. साथ ही इन बैंकों के खाताधारकों को अपनी नई चेकबुक भी बैंक से प्राप्त करनी होगी, क्योंकि पुरानी चेक भी कुछ दिन बाद मान्य नहीं होंगे. आईए आपको बताते हैं वो कौन-कौन से बैंक हैं.

1 जुलाई से पहले कर लें ये काम

अभी तो पुराने आईएफएससी कोड से भी अकाउंट में पैसे ट्रांसफर किए जा रहे हैं, लेकिन 1 जुलाई 2021 के बाद ऐसा नहीं होगा. 1 जुलाई के बाद से पुराने कोड मान्य नहीं होंगे और खाता धारकों को नए कोड हर जगह अपडेट करना होगा.

इन बैंकों में है अकाउंट तो पता कर लें IFSC कोड

बता दें कि हाल ही में देना बैंक, विजया बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (UBI), सिंडिकेट बैंक, आंध्रा बैंक, कॉरपोरेशन बैंक और इलाहाबाद बैंक का दूसरे बैंकों में विलय हो गया है. ऐसे में इन 8 बैंक के बैंक धारकों के लिए दिक्कत होने वाली है.

इसमें देना बैंक और विजया बैंक का विलय बैंक ऑफ बड़ौदा, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का विलय पंजाब नेशनल बैंक में हो गया है. इसके अलावा आंध्रा बैंक और कॉरपोरेशन बैंक का विलय यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में हो गया है. दूसरी ओर, इलाहाबाद बैंक का विलय इंडियन बैंक में हो गया है. सिंडिकेट बैंक का विलय भी कैनरा बैंक में हो गया है.

इस तरह पता कर सकते हैं नया आईएफएससी कोड?

आप कई तरह से नए आईएफएससी कोड पता कर सकते हैं. आप या तो बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसका पता कर सकते हैं और फिर ब्रांच में जाकर भी अपना नया आईएफएससी कोड जान सकते हैं. इसके अलावा कई बैंक ने एसएमएस के जरिए आईएफएससी कोड पता करने की व्यवस्था की है, जिसके जरिए भी आप नए कोड का पता कर सकते हैं.

पर्सनल फाइनेंस पर ताजा अपडेट के लिए करें।