हिंदी और इंग्‍लिश के अलावा अब 13 रीजनल लैंग्वेज में होगी बैंक क्लर्क की एग्जाम

वित्त मंत्रालय की ओर की गई सिफारिश में कहा गया है कि देश के 12 सरकारी बैंकों में क्लर्क की भर्ती के लिए होने वाली एग्जाम अब 13 स्थानीय भाषाओं में होगी

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - October 1, 2021 / 06:11 PM IST
हिंदी और इंग्‍लिश के अलावा अब 13 रीजनल लैंग्वेज में होगी बैंक क्लर्क की एग्जाम
आने वाले समय में अब बैंक क्लर्क का एग्जाम स्थानीय भाषा में भी होगा.

हमारे देश में ज्यादातर युवाओं का सपना सरकारी नौकरी करने का होता है. ऐसे में सरकारी बैंक में नौकरी का सपना देख रहे लोगों के लिए एक अच्छी खबर है. आने वाले समय में अब बैंक क्लर्क का एग्जाम स्थानीय भाषा (regional languages) में भी होगा. वित्त मंत्रालय की ओर से इसके लिए सिफारिश की गई है. जिसमें कहा गया है कि देश के 12 सरकारी बैंकों में क्लर्क की भर्ती के लिए आयोजित होने वाली प्री और मेन्स एग्जाम (Prelim & Main exams) अब 13 स्थानीय भाषाओं (regional languages) में होंगी. इन भाषाओं में हिंदी और इंग्‍लिश भाषा भी शामिल हैं. अभी तक परीक्षा केवल इन दो भाषाओं में ही आयोजित होती थीं.

ट्वीट कर दी गई जानकारी

वित्त मंत्रालय के तहत काम करने वाले डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल सर्विसेस ने ट्विटर पर इसकी जानकारी दी है. ट्वीट में कहा है कि इस संबंध में काम करने वाली कमेटी ने यह फैसला लिया है, जिससे कि स्थानीय युवाओं को नौकरी के समान अवसर दिए जा सकें और स्थानीय भाषा (regional languages) के जरिये बैंक और कस्टमर के बेहतर संवाद संभव हो सके.

आगे होने वाली सभी बैंक क्लर्क एग्जाम 13 स्थानीय भाषाओं में होगी

डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल सर्विसेस ने जानकारी देते हुए कहा कि आने वाले समय में SBI क्लर्क भर्ती के लिए होने वाली परीक्षाएं भी 13 स्थानीय भाषाओं (regional languages) में आयोजित होंगी. हालांकि SBI क्लर्क पद के लिए पहले से जारी किए गए नोटिफिकेशन के तहत ही ये परीक्षा होगी. इसके बाद होने वाली किसी भी एग्जाम पर यह नियम लागू होगा. बता दें कि देशभर में सरकारी बैंकों में भर्ती के लिए आईबीपीएस (IBPS) परीक्षा आयोजित करता है. सिर्फ SBI ही ऐसा बैंक है जो भर्ती के लिए खुद ही परीक्षा आयोजित करता है.

 

 

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष