SBI के बाद इन बैंकों ने बढ़ाई स्पेशल FD स्कीम की तारीख, ये लोग उठा सकेंगे फायदा

कुछ बैंक सीनियर सिटीजन के लिए 5 सालों वाली FD पर अधिक ब्याज दरों की पेशकश कर रहे हैं. इसमें मौजूदा ब्याज दर के अलावा एक फीसदी अतिरिक्त ब्याज मिलेगा.

SBI के बाद इन बैंकों ने बढ़ाई स्पेशल FD स्कीम की तारीख, ये लोग उठा सकेंगे फायदा
पोस्ट ऑफिस में फिक्स्ड डिपॉजिट सहित सभी सेविंग स्कीम केंद्र सरकार द्वारा समर्थित हैं. लेकिन कोई भी अंतिम निर्णय लेने से पहले भारतीय स्टेट बैंक और पोस्ट ऑफिस में फिक्स्ड डिपॉजिट पर मिलने वाले रिटर्न की तुलना जरूर करें.

सीनियर सिटीजन के लिए अच्छी खबर है. SBI के बाद अब HDFC Bank और Bank of Baroda (BoB) ने भी अपने स्पेशल FD स्कीम की तारीख को आगे बढ़ा दिया है. सीनियर सिटीजन अब 31 मार्च, 2022 तक इस सुविधा का लाभ ले सकेंगे. इस स्कीम के तहत कुछ बैंक सीनियर सिटीजन के लिए 5 सालों वाली FD पर अधिक ब्याज दरों की पेशकश कर रहे हैं. इसमें मौजूदा ब्याज दर के अलावा 1 फीसदी अतिरिक्त ब्याज प्राप्त होगा.

SBI के अलावा Bob, HDFC Bank, ICICI Bank ने भी इस स्कीम को पेश किया है. यह सुविधा ऑनलाइन भी उपलब्ध है, जिसकी वजह से सीनियर सिटीजन को बैंक जाने की जरूरत नहीं होगी.

HDFC बैंक सीनियर सिटीजन केयर

HDFC Bank ने अपनी इस स्कीम का नाम सीनियर सिटीजन केयर FD रखा है. इसमें जमाकर्ता को 5 से 10 साल की अवधि वाली FD पर 6.25 फीसदी का ब्याज मिलेगा. सामान्य जमाकर्ताओं के लिए बैंक 5.5 फीसदी का रिटर्न ऑफर करता है.

बैंक ऑफ बड़ौदा स्पेशल FD

बैंक ऑफ बड़ौदा, इस स्कीम के तहत सामान्य ब्याज दर की तुलना में 1 फीसदी अतिरिक्त ब्याज दे रहा है. 60 साल से नीचे के जमाकर्ताओं को FD पर 5.25 फीसदी का ब्याज मिल रहा है. जबकि सीनियर सिटीजन के लिए यह 6.25 फीसदी है.

SBI वी केयर

SBI सामान्य ब्याज दरों से 80 बेसिस प्वाइंट अधिक ब्याज दे रहा है. इस स्कीम का नाम वी केयर है. सामान्य व्यक्ति को अभी यह बैंक 5.4 फीसदी ब्याज दे रहा है, जिसमें FD की अवधि 5 साल की है. स्पेशल स्कीम के तहत बैंक सीनियर सिटीजन को 6.20% का ब्याज दे रहा है. किंतु, कोई ग्राहक समय से निकासी करता है तो उसे केवल 50 बेसिस प्वाइंट अतिरिक्त ब्याज का ही फायदा होगा, यानी बाकी का 30 बेसिस प्वाइंट प्राप्त नहीं होगा.

ICICI बैंक गोल्डन ईयर

ICICI बैंक भी 80 बेसिस प्वाइंट का अतिरिक्त ब्याज ऑफर कर रहा है. बैंक ऑफ बड़ौदा FD स्कीम के तहत सीनियर सिटीजन को 6.30% सालाना ब्याज प्राप्त होगा. सामान्य व्यक्ति के लिए यह दर 5.5% है. इसमें FD की अवधि 5 से 10 साल के बीच है.

 

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष