65% भारतीय फेस्टिव सीजन में लेना चाहते हैं पर्सनल लोन, क्या आप भी कर रहे हैं प्लानिंग?

IndiaLends और IIM-कोझीकोड के अध्ययन के मुताबिक, 65% भारतीयों ने त्योहारी सीजन से पहले पर्सनल लोन लेने की योजना बनाई है.

  • Vijay Parmar
  • Publish Date - October 11, 2021 / 02:31 PM IST
65% भारतीय फेस्टिव सीजन में लेना चाहते हैं पर्सनल लोन, क्या आप भी कर रहे हैं प्लानिंग?
किसी का लोन गारंटर बनने से पहले लोन लेने वाले व्यक्ति की आर्थिक स्थिति, पिछले ट्रैक रिकॉर्ड और कर्ज लेने की वजह के बारे में अच्छी तरह से पता कर लें.

Best Personal Loan Offers: एक सर्वे के मुताबिक, फेस्टिव सीजन से पहले कई लोग पर्सनल लोन लेने के बारे में सोच रहे हैं. विशेषज्ञों के मुताबिक, पर्सनल लोन के रेट काफी कम हैं और कई बैंकों ने प्रोसेसिंग फीस जीरो कर दी है. इसके चलते त्योहारी सीजन में पर्सनल लोन के लिए ग्राहक जमकर आवेदन कर सकते हैं. प्रमुख डिजिटल लेंडिंग प्लेटफॉर्म, IndiaLends और भारतीय प्रबंधन संस्थान, कोझीकोड के उद्यमिता और नवाचार सेल (E-Cell) ने ‘इंडियन बॉरोअर्स सेंटीमेंट रिपोर्ट’ लॉन्च की है, जिसके मुताबिक, करीब 65% भारतीय त्योहारी सीजन से पहले पर्सनल लोन लेने की योजना बना रहे हैं.

वेतनभोगी और स्व-नियोजित दोनों प्रतिभागी के लगभग 1,400 उत्तरदाताओं के बीच आयोजित राष्ट्रव्यापी सर्वेक्षण ने कई दिलचस्प डेटा प्रदर्शित किया हैं, रिपोर्ट के अनुसार, 61% महिलाओं ने आगे चलकर परिधानों और एक्सेसरीज़ पर अपने खर्च में कटौती की है, जबकि उनमें से 62% महिलाएं लग्जरी सामान खरीदने से समझौता करने को तैयार नहीं हैं.

65% भारतीय लेना चाहते हैं पर्सनल लोन

सर्वेक्षण के अनुसार, 25-35 वर्ष के आयु वर्ग के 81% मिलेनियल्स (millennials) ने बड़े पैमाने पर शिक्षा, इसके बाद ऋण कंसॉलिडेशन, शादी आदि के उद्देश्य के लिए तत्काल भविष्य में पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने की योजना बनाई है. 27% से अधिक उत्तरदाताओं ने अपने चिकित्सा खर्चों की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने की योजना बनाई है. लगभग 18% उत्तरदाताओं ने अपनी शादी के खर्चों को पूरा करने के लिए पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने की योजना बनाई है.

IndiaLends के फाउंडर और CEO गौरव चोपड़ा कहते हैं, “अर्थव्यवस्था धीरे-धीरे अपने पैरों पर वापस आ रही है. लगभग 65% भारतीय निकट भविष्य में पर्सनल लोन लेने की योजना बना रहे हैं, यह स्पष्ट संकेत है कि क्रेडिट उत्पादों की पेंट-अप मांग और ग्राहकों के बीच समग्र आशावाद का स्पष्ट संकेत है.”

विभिन्न बैंक के पर्सनल लोन ऑफर्स

SBI: SBI त्योहारी सीजन में विभिन्न ऑफर के तहत लोन मुहैया करा रहा हैं. YONO ऐप से आवेदन करने पर भी बैंक डिस्काउंट दे रहा हैं. SBI से आप 9.6% रेट पर पर्सनल लोन पा सकते हैं.

पंजाब नेशनल बैंक (PNB): पंजाब नेशनल बैंक पर्सनल लोन के साथ सभी प्रकार के रिटेल लोन के लिए प्रॉसेसिंग फी जीरो कर दी हैं. आपको 8.95% के शुरुआत रेट से पर्सनल लोन मिल जाएगा.

ICICI बैंकः ICICI बैंक में फेस्टिवल ऑफर के तहत इंस्टंट पर्सनल लोन 10.25% रेट पर मिल रहा हैं. बैंक ने पर्सनल लोन के लिए 1,999 रुपये फ्लैट प्रोसेसिंग फी तय की हैं.

HDFC बैंकः HDFC बैंक भी 10.25% के शुरुआत रेट पर पर्सनल लोन ऑफर कर रहा हैं और कस्टमर के अकाउंट में इंस्टैंट डिस्बर्सल की सुविधा दे रहा है.

कोटक महिन्द्रा बैंकः कोटक महिंद्रा बैंक सालाना 10.25% इंटरेस्ट रेट पर पर्सनल लोन ऑफर कर रहा है, जिसका आधार लोन की अमाउंट, सिबिल स्कोर और भुगतान करने की अवधि पर निर्भर है.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष