SIP के जरिए म्यूचुअल फंड में निवेश करने का कौन सा तरीका है आपके लिए सही, जानें यहां

SIP Types: SIP के जरिए निवेश करने के कितने तरीके होते हैं, जानिए सैमको सिक्योरिटीज के हेड- रैंकएमएफ, ओंकेश्वर सिंह से

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - October 2, 2021 / 05:39 PM IST

सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP), म्यूचुअल फंड हाउस द्वारा समय-समय पर म्यूचुअल फंड स्कीम में एक निश्चित राशि का निवेश करने के लिए दी जाने वाली निवेश योजनाएं होती हैं. SIP के जरिए 500 रुपये प्रति माह से निवेश शुरू किया जा सकता है.

SIP के जरिए निवेश करने के कितने तरीके होते हैं, इसपर सैमको सिक्योरिटीज के हेड- रैंकएमएफ ओंकेश्वर सिंह ने मनी9 हेल्पलाइन में चर्चा की.

संपादित अंश

अनिंद्या दत्ता, कोलकाता: मैं मासिक SIP के माध्यम से म्यूचुअल फंड में निवेश करता हूं. मेरे सलाहकार मुझे मासिक SIP के बजाय स्मार्ट SIP मॉडल पर स्विच करने की सलाह दे रहे हैं. क्या यह उचित होगा?

सिंह: स्मार्ट SIP सुरक्षा के मार्जिन की गणना करते हैं. यह म्यूचुअल फंड योजना के आंतरिक मूल्य की गणना करता है, चाहे उस समय मूल्य उच्च या निम्न हो. यदि मूल्य अधिक है तो यह धन को तरल रूप में रखेगा यदि कम है तो यह इक्विटी में निवेश करेगा. SIP लंबी अवधि के लिए हैं क्योंकि वे बाजार की ताकतों पर विचार नहीं करते हैं. जबकि स्मार्ट SIP बाजार की ताकतों पर भी विचार करेगा और अतिरिक्त 4-5% रिटर्न देगा.

अरुण सिंह: स्टेप-अप SIP कैसे काम करता है? क्या हम हर साल 5% की वृद्धि कर सकते हैं?

सिंह : जी, बिल्कुल. टॉप या स्टेप-अप विकल्प एएमसी के पास उपलब्ध है. जब आप SIP के लिए पंजीकरण करते हैं, तो टॉप-अप वर्तमान के लिए एक विकल्प होता है जिसे आप आवेदन कर सकते हैं. आप यह भी सेट कर सकते हैं कि आप कितना प्रतिशत रखना चाहते हैं.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष