क्रेडिट कार्ड का बिल चुकाने में आ रही है दिक्‍कत तो EMI का विकल्‍प करेगा चिंतामुक्‍त

Credit Card EMI: जब क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि को ईएमआई में बदलते हैं, तो बिल को निश्चित किस्तों या छोटे ईएमआई में बांटा जाता है

क्रेडिट कार्ड का बिल चुकाने में आ रही है दिक्‍कत तो EMI का विकल्‍प करेगा चिंतामुक्‍त
यदि आप पर कई कर्ज हैं तो सबसे पहले आपको इसका लेखाजोखा तैयार कर लेना चाहिए

Credit Card EMI: क्रेडिट कार्ड लोगों को उधार लेकर खर्च करने की सुविधा देता है. इस पैसे को आप बाद में चुका सकते हैं. कई बार हम सुविधा का जरूरत से ज्‍यादा इस्‍तेमाल कर लेते हैं.अनाप शनाप खरीदारी करने लग जाते हैं. जिससे पैसा चुकाने में परेशानी आती है. खासतौर कोरोनाकाल के इस दौर में, लेकिन चिंता करने की बात नहीं है. बैंक आपको क्रेडिट कार्ड के बिल को मासिक किस्‍तों (Credit Card EMI) में चुकाने की सुविधा देता है.

इससे आपकी जेब पर भी भार नहीं पड़ेगा. अगर आप क्रेडिट कार्ड बिल को ईएमआई (EMI) में बदलवाना चाहते हैं तो इसके लिए आप बैंक की वेबसाइट पर जाकर क्रेडिट ईएमआई (Credit EMI) विकल्प चुन सकते हैं. कस्टमर केयर पर फोन करके भी ईएमआई का अनुरोध कर सकते हैं.

जरूरत पड़ने पर चुनें ईएमआई का विकल्‍प

जब आप क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि को ईएमआई में बदलते हैं, तो आपके क्रेडिट कार्ड के बिल को निश्चित किस्तों या छोटे ईएमआई (EMI) में बांटा जाता है. इसे निश्चित संख्या में कई महीनों के लिए चुकाया जाता है. यह ब्याज दर हर क्रेडिट कार्ड के लिए अलग हो सकती है.

आम तौर पर ब्याज दर आपके कर्ज के कार्यकाल से जुड़ा होता है — जितना लंबा कार्यकाल, उतना अधिक ब्याज. कुछ बैंक या क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता कोई भी प्रोसेसिंग फीस नहीं लेते हैं. हालांकि, कुछ बैंक एक एडवांस लोन प्रोसेसिंग शुल्क लगा सकते हैं. यह चार्ज अलग-अलग बैंक में अलग हो सकते हैं.

आपको यह विकल्प बहुत जरूरत पड़ने पर ही चुनना चाहिए. लिहाजा, एकमुश्‍त बिल और ईएमआई (EMI), दोनों ही विकल्‍प पर गौर कर लेना चाहिए. जिससे आपकी जेब पर अतिरिक्‍त बोझ न पड़े.

ऐसे समझें

मान लीजिए क्रेडिट कार्ड का बिल 5613 रुपए है. अब इस पर बैंक आपको तीन से 24 माह का समय देता है भुगतान करने के लिए. ऐसे में आपकी ईएमआई (EMI) कुछ इस तरह से बन सकती है –

तीन माह– 1992 रुपए

छह माह– 1038 रुपए

9 माह– 729 रुपए

12 माह– 561 रुपए

18 माह– 416 रुपए

24 माह– 339 रुपए

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष