नहीं मिल रहा वैक्सीन अपॉइंटमेंट तो Paytm करेगा मदद, जानें वैक्सीन फाइंडर कैसे करेगा काम

इस वैक्सीन फाइडर के जरिए जब भी स्लॉट खुले होंगे तब लोग को रियल-टाइम एलर्ट मिलेंगे. ये एलर्ट Paytm Chat के जरिए भेजे जाएंगे.

नहीं मिल रहा वैक्सीन अपॉइंटमेंट तो Paytm करेगा मदद, जानें वैक्सीन फाइंडर कैसे करेगा काम
Picture: Paytm, कंपनी के शेयरहोल्डर्स की सहमति के जरिए 12,000 करोड़ रुपये का फ्रेश इश्यू लाया जाएगा.

18 वर्ष से ऊपर के लोगों के लिए टीकाकरण शुरू हो गया है लेकिन स्लॉट कैसे मिले इसकी दिक्कत कायम है. जहां स्लॉट होते भी हैं वहां जब तक लोगों को जानकारी होती है तब तक सभा स्लॉट बुक हो चुके होते हैं. अगर आप भी पिछले कई दिनों से वैक्सीन अपॉइंटमेंट बुक कराने की कोशिश में फेल हो रहे हैं तो पेटिएम (Paytm) आपकी मदद करेगा. पेटिएम ने अपने मिनी ऐप स्टोर पर कोविड वैक्सीन फाइंडर (COVID-19 Vaccine Finder) लॉन्च किया है.

इस वैक्सीन फाइडर के जरिए जब भी स्लॉट खुले होंगे तब लोग को रियल-टाइम एलर्ट मिलेंगे. ये एलर्ट पेटिएम चैट के जरिए भेजे जाएंगे.

पेटिएम का कोविड-19 वैक्सीन फाइंडर देश के 780 जिलों में वैक्सीन स्लॉट की उपलब्धता को ट्रैक कर रियल-टाइम एलर्ट भेजेगा.

आप अपने इलाके का पिन कोड या जिले का नाम डालकर ये सर्च कर सकेंगे. अगर आपकी चुनी तारीख में स्लॉट उपलब्ध नहीं है तो आप इसका एलर्ट ऑन कर सकते हैं. इससे आपको बार बार कोविन पर जाकर स्लॉट नहीं चेक करना होगा.

पेटिएम (Paytm) के फाउंडर विजय शेखर शर्मा ने ट्वीट कर ये जानकारी दी है कि लोग अपने इलाके में स्लॉट की उपलब्धता की जानकारी हासिल कर सकेंगे.

कैसे करेगा काम?

पेटिएम (Paytm) ये डाटा कोविन एपीआई (CoWIN API)  से जरिए हासिल करेगा. गौरतलब है कि कोविन पोर्टल ने एपीआई के इस्तेमाल को मंजूरी दी हुई है. कोविन के जरिए रजिस्ट्रेशन के बाद ही 18 वर्ष के ऊपर के लोग वैक्सीन के लिए स्लॉट के मुताबिक अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं. आपको बता दें कि आपको पेटिएम कोविड वैक्सीन फाइंडर पर सिर्फ जानकारी मिलेगी, बुकिंग कोविन प्लेटफॉर्म पर ही होगी.

कोविन प्लेटफॉर्म के API के इस्तेमाल को मंजूरी मिलने के बाद से कई और स्टार्टअप्स ने अपने वैक्सीन ट्रैकर शुरू किए हैं.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष