Covishield Price Update: सीरम इंस्टीट्यूट ने घटाई कोविशील्ड की कीमतें, जानें अब कितने रुपये में मिलेगी ये वैक्सीन

Covishield Price Update: सीरम इंस्टीट्यूट ने घटाई कोविशील्ड की कीमतें, जानें अब कितने रुपये में मिलेगी ये वैक्सीन
स्रोत: सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया

वैक्सीन की कीमतों पर शुरू हुए विवाद का जवाब देते हुए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कोविशील्ड (Covishield) की कीमतों में कटौती का ऐलान किया है. SII के CEO अदार पूनावाला ने कहा है कि वे अब राज्यों को ये वैक्सीन 300 रुपये प्रति डोज पर देंगे. इससे पहले राज्यों के लिए ये वैक्सीन 400 रुपये प्रति डोज तय की गई थी.

पूनावाला ने ट्वीट कर ये जानकारी दी और लिखा है, “लोकोपकार के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) की ओर से मैं राज्यों के लिए कीमत 400 रुपये प्रति डोज से घटाकर 300 रुपये प्रति डोज करता हूं, ये इसी समय से लागू है. इससे भविष्य में राज्यों के फंड की हजारों करोड़ों की बचत होगी. इससे ज्यादा लोगों का टीकाकरण हो पाएगा और अनगिनत लोगों की जान बचाई जा सकेगी.

सीरम इंस्टीट्यूट भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल हो रही वैक्सीन कोविशील्ड (Covishield) का उत्पादन कर रहा है. देश में अब तक हुए कुल वैक्सीनेशन में 90 फीसदी डोज कोविशील्ड की ही हैं. ये वैक्सीन एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड ने मिलकर डेवलप की है.

कई राज्यों ने कीमतों को लेकर आलोचना की थी और कीमतों में कटौती की मांग की थी. वहीं कीमतें घटाने को लेकर केंद्र ने भी सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक को चिट्ठी लिखी थी.

गौरतलब है कि निजी अस्पतालों को कोविशील्ड (Covishield) वैक्सीन 600 रुपये प्रति डोज के भाव पर ही मिलेगी. तो वहीं भारत बायोटेक ने अभी कीमतों में कटौती का ऐलान नहीं किया है. भारत बायोटेक की कोवैक्सीन राज्यों को 600 रुपये प्रति डोज दी जाएगी जबकि निजी अस्पतालों को 1200 रुपये प्रति डोज की कीमत पर.

केंद्र के नियम के मुताबिक वैक्सीन उत्पादकों को 50 फीसदी सप्लाई केंद्र सरकार को देना होगा और 50 फीसदी सीधे राज्य और निजी अस्पताल खरीद सकेंगे.

कई राज्यों ने 18 वर्ष से 45 वर्ष के लोगों के लिए मुफ्त वैक्सीन का ऐलान किया है. 45 वर्ष से ऊपर के लोगों को केंद्र सरकार के वैक्सीन सेंटर पर मुफ्त में वैक्सीन लगाई जाएगी.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष