देश में कोरोना के हालात बिगड़े, 24 घंटे में 1.7 लाख नए केस आए, यूपी में स्कूल 30 अप्रैल तक बंद

गुजरे 24 घंटों में कोरोना के मामले बेलगाम रफ्तार से बढ़े हैं. मौतों की संख्या 900 को पार कर गई है. यहां हम आपको कोविड से जुड़ी हालिया जानकारी दे रहे हैं.

देश में कोरोना के हालात बिगड़े, 24 घंटे में 1.7 लाख नए केस आए, यूपी में स्कूल 30 अप्रैल तक बंद
Picture: PTI

कोविड-19 की दूसरी लहर बेलगाम तरीके से देशभर में फैल रही है. गुजरे 24 घंटे में देश में कोविड-19 के नए मामलों ने फिर एक रिकॉर्ड बनाया है. जहां महाराष्ट्र, दिल्ली और मध्य प्रदेश में कोरोना से पहले से ही हालात बेकाबू हो गए थे, अब यूपी, छत्तीसगढ़ और कर्नाटक जैसे राज्यों में भी इसका कहर शुरू हो गया है. इसके अलावा, केरल और पश्चिम बंगाल में भी कोविड-19 के केस आने लगे हैं. गौरतलब है कि देश के राज्यों में फिलहाल विधानसभा चल रहे हैं. इनमें पश्चिम बंगाल और केरल भी शामिल हैं.
वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, गुजरे 24 घंटे में देश में कोविड संक्रमण के 1,70,000 के करीब नए मामले आए हैं. यह एक दिन का सबसे बड़ा आंकड़ा है. वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, इस दौरान देश में 900 से ज्यादा मौतें हुई हैं. लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामलों से ऐक्टिव केसों की संख्या भी बढ़ गई है. इस वक्त देश में कोरोना के ऐक्टिव केसों की संख्या 12 लाख को पार कर गई है. देश में अबतक 1 लाख 70 हजार से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमण के चलते अपनी जान गंवा चुके हैं.
उत्तर प्रदेश ने बंद किए स्कूल
कोरोना के मामलों में अचानक आई तेजी के चलते उत्तर प्रदेश सरकार ने रविवार को आदेश दिया है कि राज्य के सभी स्कूल 30 अप्रैल तक बंद रखे जाएंगे. जिन जिलों में संक्रमण के सौ मामले रोजाना रिपोर्ट हो रहे हैं या फिर जहां 500 सक्रिय मामले हैं, वहां नाइट कर्फ्यू लागू किया जाएगा.
सरकारी आदेश के मुताबिक़ किसी कार्यक्रम में खुली जगहों पर 100 से ज़्यादा लोग इकट्ठा नहीं होंगे जबकि बंद जगहों पर आयोजित किए जा रहे कार्यक्रमों में भाग लेने वालों की अधिकतम संख्या 50 रहेगी.
रविवार को उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के 15,353 नए मामले रिपोर्ट हुए हैं. राज्य में महामारी की शुरुआत के समय से 9152 लोगों की इस वायरस के कारण मौत हो चुकी है जबकि कुल संक्रमितों की संख्या 692,015 है.
इससे पहले लखनऊ, कानपुर, गोरखपुर, गौतम बुद्ध नगर, इलाहाबाद, मेरठ, ग़ाज़ियाबाद, बरेली और मुज़फ़्फ़रनगर ज़िलों में नाइट कर्फ्यू लगाया गया था.
2 अप्रैल को उत्तर प्रदेश सरकार ने कहा था कि 11 अप्रैल तक पहली क्लास से आठवीं क्लास तक की कक्षाओं के लिए सभी स्कूल बंद रहेंगे.

रविवार को जारी किए गए आदेश के मुताबिक़ सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल 30 अप्रैल तक बंद रहेंगे जबकि पहले से निर्धारित परीक्षाएं अपने तयशुदा कार्यक्रम के हिसाब से आयोजित की जा सकेंगी.
दिल्ली में 10,000 से ज्यादा मामले
दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 10,732 नए मामले दर्ज किए गए जो राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमण के एक दिन में आए अब तक के सबसे अधिक मामले हैं. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कहा कि शहर में महामारी की चौथी लहर ‘‘बहुत खतरनाक’’ है और यह बहुत तेजी से फैल रही है.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष