Corona Vaccine Price: इतने रुपये में मिलेगी कोरोना वैक्सीन की एक डोज, सीरम इंस्टीट्यूट ने किया ऐलान

Vaccine Price: 1 मई से शुरू होने वाले तीसरे चरण के वैक्सीनेशन से पहले सरकार ने वैक्सीन उत्पादकों से कीमतों का ऐलान करने के निर्देश दिए थे.

Corona Vaccine Price: इतने रुपये में मिलेगी कोरोना वैक्सीन की एक डोज, सीरम इंस्टीट्यूट ने किया ऐलान
Picture: Covishield

Corona Vaccine Price: देश की दिग्गज वैक्सीन उत्पादक सीरम इंस्टीट्यूट ने कोरोनो रोधी वैक्सीन कोविशील्ड की कीमतों का ऐलान किया है. दरअसल 1 मई से शुरू होने वाले तीसरे चरण के वैक्सीनेशन से पहले सरकार ने वैक्सीन उत्पादकों से टीके की कीमतों का ऐलान करने के निर्देश दिए थे. वैक्सीन उत्पादकों का 50 फीसदी सप्लाई केंद्र को जाएगा और 50 फीसदी राज्य सरकारें और अस्पताल सीधे उत्पादकों से इसी तय कीमत पर खरीद सकेंगे. उसी निर्देशानुसार SII ने वैक्सीन की कीमतों पर जानकारी दी है.

जानकारी के मुताबिक SII राज्य सरकारों को 400 रुपये प्रति डोज पर कोविशील्ड बेचेगी तो वहीं निजी अस्पतालों को ये 600 रुपये प्रति डोज दिया जाएगा. कंपनी ने अपनी प्रेस रिलीज में कहा है कि विदेशी वैक्सीनों के 750-1500 रुपये प्रति डोज की कीमतों के मुकाबले SII ने वैक्सीन की कीमतें ज्यादा किफायती रखी हैं.

कंपनी ने कहा है कि 4-5 महीनों बाद ही वैक्सीन रिटेल और खुले बाजार में मिल सकेगी.

SII एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड की मिलकर बनाई वैक्सीन कोविशील्ड का भारत में उत्पादन कर रही है और विदेश में सप्लाई भी कर रही है.

1 मई से 18 वर्ष के ऊपर के सभी लोग वैक्सीन लगवा सकेंगे. हालांकि सरकार की ओर से सिर्फ प्राथमिकता वाले वर्ग के लिए वैक्सीन मुफ्त रहेगी – जैसे 45 वर्ष के ऊपर के सभी लोग, स्वास्थ्य कर्मचारी और फ्रंटलाइन वर्कर्स. लेकिन कई राज्यों ने अपने निवासियों के लिए मुफ्त वैक्सीन (Free Vaccine) मुहैया कराने का ऐलान किया है.

उत्तर प्रदेश और असम ने सभी पात्र लोगों को मुफ्त में वैक्सीन लगाने का ऐलान किया है.

प्रोडक्शन बढ़ाने के लिए उठाए जा रहे हैं ये कदम

Vaccine Production: सरकार ने सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (SII) और भारत बायोटेक को भविष्य में आपूर्ति बढ़ाने के लिए 4,500 करोड़ रुपये का अग्रिम भुगतान करने की भी अनुमति दी है. SII को इसमें से 3,000 करोड़ रुपये और भारत बायोटेक को 1,500 करोड़ रुपये मिलेंगे। इससे पहले पूनावाला ने इसी महीने कहा था कि कंपनी को कोविड-19 टीके की उत्पादन क्षमता बढ़ाने को करीब 3,000 करोड़ रुपये की जरूरत होगी.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष